Challan काटने के लिए यदि आपको Police रोके! तो झटपट करें ये 4 काम, कभी ना भूलें

4 Things to Do When Traffic Police Stops You: अगर आप भी रोड पर गाड़ी चलाते है तो आपने देखा होगा की जगह जगह पर ट्रैफिक पुलिस दिखाई देते है जो ट्रैफिक व्यस्था को सही तरीके से चलाते है। अगर ये सब ना रहे तो रोड पर जाम लगने में देर न लगे।ऐसे में इन ट्रैफिक पुलिस वाले ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले पर जुर्माना भी लगा सकते है।

अगर आप भी सुचारू तरीके से अपने वाहन को रोड पर न चलाते और नियम तोड़ते है तो ये आपके ऊपर जुर्माना लगा सकते है। अपको बता दे मोटर वाहन, जैसे- कार, बाइक, स्कूटर आदि चलाते समय यातायात नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है।

4-things-to-do-when-traffic-police-stops-you

ऐसे में अगर यातायात पुलिस कभी आपको रोके तो आपको नैतिक जिम्मेदारी के तहत अच्छे से व्यवहार करना चाहिए. चलिए, आपको ऐसी चार बातें बताते हैं जो यातायात पुलिस द्वारा रोके जाने पर आपको करनी चाहिए।

विनम्र व्यवहार रखें

अगर वाहन चलाते समय ये पुलिसकर्मी रुकने को कहे तो रुक जाना चाहिए। इन लोगो के अच्छे से पेश या व्यवहार करना चाहिए। क्योंकि ये सारे लोग हर मौसम में सड़कों पर खड़े रहकर काम करते हैं, जो आसान नहीं है।

शांति से पेश आएं और संयमित रहें

अगर आपके कार्य को भी ट्रैफिक पुलिस रोकने को बोले तो उसे शांति तरीके से किनारे पर खड़ी कर देनी चाहिए। भागने की कोशिश कदापि न करें ऐसे में एक्सीडेंट होने का खतरा बढ़ जाता है। रुक जाने के बाद वहां मौजूद पुलिस अधिकारी के साथ सादगी से पेश आए। अगर आप अपने वाहन में बैठे रहना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं लेकिन इंजन बंद कर लें।

ज्यादा उत्तेजित न हों

अगर आपने कोई ट्रैफिक नहीं तोड़ा है और पुलिस पकड़ रखी है ज्यादा उत्तेजित न हो, न ही भागने की कोशिश करें। पुलिस अधिकारी से अच्छे तरीके से पेश आएं। अगर जरूरी लगे तो किसी भी गलतफहमी के लिए माफी मांग लें, इसमें कोई हर्ज नहीं है।

नियमों का सम्मान करें

ट्रैफिक नियमों का सम्मान करें और कोशिश करें कि ट्रैफिक नियम का उल्लंघन ना करें। चाहे अमीर हो या गरीब ट्रैफिक नियम सबके लिए एक समान है और गलत करने पर सबका चालान काटा जा सकता है।

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: rajeev@ecovahan.com

Leave a Comment