इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने से पहले इन 5 बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा पैसों का नुकसान

Points to Remember Before Buying Electric Vehicle: आजकल इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड लगातार बढ़ते जा रही रही है. यदि आप भी इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना चाहते है और कुछ बातों को लेकर चिंता कर रहे हैं. तो आज हम इस पोस्ट में बात करने वाले हैं इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने से पहले किन बातों का हमें ध्यान रखना चाहिए ।

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

आज बहुत सारे ऐसे लोग है जो बिना विचार विमर्श किए इलेक्ट्रिक स्कूटर अपने घर लेकर आ जाते है और उन्हें कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अगर आप भी इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना चाहते है तो आपको कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए तब जाकर आप अपने चॉइस का इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटर खरीद सकते है।

इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने से पहले इन 5 बातों का रखें ध्यान (Things to Remember before buying electric vehicles)

5-things-to-remember-before-buying-electric-vehicle

1. Electric Vehicle Buying Budget (बजट को लेकर)

सबसे पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने से पहले आप यह सुनिश्चित कर लें की आपको कितना प्राइस तक का इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना है। अगर आप टारगेट फिक्स्ड कर इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदते है तो आपका पैसा और समय दोनो बच सकता है। हालांकि अब इलेक्ट्रिक व्हीकल के साथ कंपनियों ने फाइनेंस प्लान भी देना शुरू कर दिया है।

2. Electric Vehicle Need (किस प्रकार की वाहन की है आपको जरूरत)

दूसरी बात यह की आपको यह पता करना होगा की आखिरकार इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को किस काम के लिए खरीद रहे है। मान लीजिए अगर आप घरेलू उपयोग के लिए कोई अच्छा सा इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना चाहते है आप 60 से 70 किलोमीटर वाले रेंज तक का स्कूटर खरीद सकते है। वही अगर ऑफिस यह कॉलेज जाने के लिए खरीद रहे है तो आप अपने ऑफिस और घर का दूरी पता कर लीजिए। इसके अनुसार आप उतनी रेंज तक का इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीद सकते है।

यह भी पढ़ें: 50000 रूपये से कम कीमत के इलेक्ट्रिक स्कूटर 

3. Electric Vehicle Range and Speed (रेंज, स्पीड)

कोई भी इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने से पहले इस स्कूटर के बारे ने अच्छे से जानकारी प्राप्त कर ले जैसे स्पीड और रेंज। जिस किसी के पास इलेक्ट्रिक व्हीकल हो उससे उसकी रेंज और स्पीड के बारे में जरूर पूछताछ कर लें क्योंकि कंपनी अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल की जो रेंज और स्पीड बताती हैं वो टेस्टिंग के दौरान हासिल की गई होती है।

4. Electric Vehicle Guarantee and Warranty (गारंटी और वारंटी )

अगर आप भी किसी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना चाहते है तो सबसे पहले कंपनी द्वारा उसकी बैटरी, मोटर और दूसरे पार्ट्स पर दी जा रही गारंटी और वारंटी की डिटेल के साथ उसके नियम और शर्तों को ध्यान से जान लें अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इलेक्ट्रिक व्हीकल में खराबी निकलने पर आपको मोटा खर्च करना पड़ सकता है।

5. Electric Vehicle Service Center (सर्विस सेंटर)

सबसे लास्ट में यह की आप जिस भी कंपनी का इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना चाहते है उस कंपनी का सर्विस सेंटर के बारे में अच्छे से जानकारी जुटा लेना चाहिए। ऐसा इसलिए ताकि कुछ भी प्रॉब्लम हो तो आप इसे सर्विस सेंटर पर दिखवा सकते है।

यह भी पढ़ें: 1 लाख रूपये से कम कीमत के इलेक्ट्रिक स्कूटर 

🔥  Whatsapp Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥 Telegram Group👉 यहाँ क्लिक करे

आशा करता हूँ आप सभी पाठकों को हमारा यह आर्टिकल इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने से पहले इन 5 बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा पैसों का नुकसान काफी हद तक पसंद आया होगा। इसके माध्यम से हमने टॉपिक से जुड़ी सटीक जानकारी आप सभी तक पहुँचाने का प्रयास किया है।

यदि इस पोस्ट में किसी भी प्रकार का कोई त्रुटि हो तो आप हमसे संपर्क जरूर करें। इसके अलावा आप अपनी राय और सुझाव भी हमें कमेंट करके दे सकते हैं।

धन्यवाद:)

संकल्प करें, इलेक्ट्रिक चुनें

Rajeev Ranjan - editor of the blog Ecovahan. Currently Pursuing B.Tech (Electrical Engineering). Intersted in EVs and Loves automobile.

Leave a Comment

Okaya Faast F3: नई इलेक्ट्रिक स्कूटर का टीजर हुआ जारी, मिलेगा 140 km की रेंज भारत में शुरू हुई Tata Tiago EV की डिलीवरी 120 Km रेंज, मात्र 1 लाख रुपए ऐसे मिलेगा Honda Activa इलेक्ट्रिक स्कूटर Maruti Suzuki YY8: जल्द आ रही है मारुती सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक कार स्कूटर-बाइक छोड़ो! अब इलेक्ट्रिक साइकिल देगी 100 km रेंज