चिलचिलाती गर्मी में कार को लेकर बरतें ये 5 सावधानियां, रहोगे हमेशा टेंशन फ्री…

गर्मी में लोग धूप से बचने के लिए अपने फोर व्हीलर का इस्तेमाल कर रहे है। आप भी अपना फोर व्हीलर से ऑफिस आते जाते हैं या घर से बाहर निकलते हैं तो इन दिनों में इन बातों का ख्याल रखना जरूरी है जिससे आपके कार सही तरीके से वर्क कर सके और कोई अनहोनी होने से बच सकते है

आज इस पोस्ट में ऐसे कुछ तरीके के बारे में बात करने वाला हूं जिन तरीकों को अपनाकर आप अपने फोर व्हीलर को इस गर्मी में खराब होने से बचा सकते हैं। इस गर्मी के मौसम में फोर व्हीलर का इस्तेमाल करते हैं तो इस मौसम में फोर व्हीलर पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है।

be careful while driving your car in hot weather
be careful while driving your car in hot weather

छांव में कार को पार्क करेंः

अगर आप भी अपने गाड़ी को कहीं पर पार्क करते हैं तो यह सुनिश्चित करले की गाड़ी को पूरी तरीके से छांव में ही पार्क करें। अगर आप अपने गाड़ी को धूप में पार्क करते हैं तो इससे गाड़ी का रंग उड़ने का खतरा बना रहता है।

यह पढ़ें: आ गई ओला की हवा टाइट करने 200km रेंज वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर

एसी की सर्विस जरूर कराएंः 

गर्मी के दिनों में कार को ठंडा रखने के लिए लोग एसी का इस्तेमाल किया करते हैं। अगर आप भी अपने कार में राइडिंग करते समय एसी का इस्तेमाल करते हैं सबसे पहले इन दिनों आप किसी मैकेनिक के पास जाकर इस एसी को सही तरीके से दुरुस्त करवा ले। बीच रास्ते में आपकी कार की एसी खराब हो जाती है तो आप गर्मी से परेशान हो जाएंगे।

यह पढ़ें: Flipkart Sale: मात्र 2,119 रुपए के EMI में, आज ही बुक करें Odysse E2GO इलेक्ट्रिक स्कूटर

टायर प्रेशर चेक करते रहेंः

गर्मी के दिनों में टायर में पड़े हुए हवा गर्म होने से टायर का प्रेशर एकाएक बढ़ जाता है जिससे टायर फटने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए किसी अनहोनी से बचने के लिए हफ्ते में एक बार अपने टायर का चेकिंग जरूर करवा ले।

कूलेंट की जांच समय-समय पर करें:

गर्मी के दिनों में आपके कार में लगे इंजन को ठंडा करने के लिए कूलेंट का सबसे अहम योगदान होता है। इसलिए बीच-बीच में इसे रेगुलर चेकअप करवाते रहे। कार पॉलिश कर रंग बचाएंः गर्मियों में गाड़ी का रंग उड़ने का खतरा रहता है। इससे बचाव के लिए कार की अल्ट्रावॉयलेट यूवी प्रोटेक्शन वाली पॉलिश कराएं। इससे कार का रंग नहीं उड़ेगा। इन बातों को अपनाकर या ध्यान में रखकर इस तपती गर्मी में भी अपने सफर को आरामदायक एवं आसान बना सकते हैं।

यह पढ़ें: मार्केट में मौजूद है ये अबतक की 3 सबसे शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर! रेंज में हिट कीमत में फिट

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: rajeev@ecovahan.com

Leave a Comment