क्यूआर कोड से होगी अनलॉक! भोपाल में सीएम ने की ई-बाइक की लौन्चिंग

Bhopal CM E Bike Launch: अब राज्य सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहन को काफी ज्यादा बढ़ावा दे रही है। महज कुछ दिन पहले भोपाल में कुछ ऐसा ही देखने को मिला हैं। भोपाल वासियों के लिए वहा के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट पार्क में 75 ई बाइक्स को लॉच किया। इसके बाद हरी झंडी दिखाकर सीएम ने ई-बाइक रैली को इस ई बाइक को रवान किया।

यह बाइक को स्मार्ट सिटी मिशन के तहत लॉन्च किया गया है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को कोई भी किराए पर पर्सनल यूज के ले सकता है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर को केवल स्मार्ट सिटी भोपाल में ही चलाने के लिए किराए पर मिलेगा।

क्या है सरकार का प्लान

सरकार ऐसा काम बढ़ते प्रदूषण को कम करने के किया है ताकि भोपालवासियो को स्वच्छ ऑक्सीजन मिल सके। इस इलेक्ट्रिक बाइक को निजी कंपनी ने खरीदा है। इसमें स्मार्ट सिटी कंपनी का कोई पैसा खर्च नहीं हुआ है। जबकि निजी कंपनी आय का 10 प्रतिशत स्मार्ट सिटी को देंगी।

Bhopal CM E Bike Launch

35 किलोमीटर की देगी रेंज

इस ई बाइक पूरे 35 किलोमीटर की रेंज सिंगल चार्ज में दे सकती है। इसमें स्वैपब्ले बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। इनको भोपाल में बने 6 स्टेशनों पर खड़ा किया जाएगा। स्मार्ट सिटी कंपनी पीपीपी मोड पर निजी कंपनी को दिया है।

एक जगह से होगी मॉनिटर

इन सभी ई बाईक में लगे जीपीएस से स्मार्ट सिटी के कार्यालय से मॉनिटर किया जाएगा। क्यूआर कोड की मदद से बाइक को लॉक और अनलॉक किया जा सकेगा। बाइक को किराये पर लेने के लिए पहले गूगल प्ले स्टोर से चार्टेड बाइक एप डाउनलोड करना होगा।

यहा पर बने हैं स्टैंड

ई-बाइक के संचालन के लिए फिलहाल 6 स्टेशन भोपाल में बनाएं गए हैं। इनकी संख्या आने वाले समय में बढ़ती जाएगी। फिलहाल आईएसबीटी, वन विहार, बोट क्लब, टीटी नगर स्टेडियम, एमपी नगर जोन-1 और अटल पथ पर स्टेशन बनाएं गए हैं। यह भी पढ़ें: 10 Feb को महिंदा लॉन्च कर रहा अपना Electric XUV 700, दमदार फिचर्स के साथ मिलेंगे शानदार रेंज

15 मिनट के लिए 20 रुपए शुल्क देना होगा

अगर आप भी इस ई बाइक का इस्तेमाल करते है तो आपको अपने जेब से शुरुआत के 15 मिनट के लिए 20 रुपए शुल्क के रूप में देना होगा। उसके बाद प्रति मिनट एक रुपए के हिसाब से यह देना होगा। यह भी पढ़ें: 174 किमी की रेंज, मात्र 85 हजार कीमत के साथ Ola ला रही 3 सस्ती इलेक्ट्रिक बाइक

यह भी पढ़ें: गजब का कमाल! रिवर्स गियर के साथ आते है यें इलेक्ट्रिक स्कूटर

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

यह भी पढ़ें:

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: rajeev@ecovahan.com

Leave a Comment