भारत के लिए ‘सस्ती’ कार बनाएगी टेस्ला, एलन मस्क ने की घोषणा

Cheapest Tesla Car For India: दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक चारपहिया निर्माता कंपनी टेस्ला अब भारत में भी अपना धाक जमाने वाली है। विदेशी कंपनी अब भारत के लिए सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार का निर्माण करने वाली है। टेस्ला फिलहाल विकासशील देशों के लिए बेहद लो कॉस्ट मॉडल तैयार कर रहीं हैं।

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

Elon Musk ने जी-20 शिखर सम्मेलन कहा की, “हमें लगता है कि अधिक किफायती वाहन बनाने से बहुत कुछ समझ में आएगा और हमें कुछ करना चाहिए.” हालांकि भारत में टेस्ला की नई शुरुआत हो सकती हैं। टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारों पर टैक्स बेनेफिट्स के लिए एलोन मस्क के अनुरोध को हालांकि भारत सरकार ने खारिज कर दिया था।

यह भी पढ़ें: Hero, TVS, Honda सबकी बोलती बंद कर देगा यह इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें कीमत और स्मार्ट फीचर्स

भारत में उत्पादन पर जोर

आपको बता दें कि कंपनी बाजार में एंट्री करने से पहले इलेक्ट्रिक वाहनों पर इंपोर्ट ड्यूटी कम करने के लिए भारत सरकार के साथ बातचीत कर रही है। दूसरी ओर, सरकार कह रही है कि टेस्ला को कम्प्लीटली नॉक डाउन (CKD) पार्ट्स को असेंबल करने के बजाय भारत में उत्पादन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: 110 Km रेंज के साथ धूम मचाने आ रही यह इलेक्ट्रिक स्कूटर, कम कीमत में मिलेंगे ये एडवांस फीचर्स

भारी इंपोर्ट ड्यूटी टैक्स 100 परसेंट

आपको बता दें कि टेस्ला के ऊपर भारत में 40,000 डॉलर से अधिक की लागत, बीमा और माल ढुलाई (CFI) वाली मूल्य के लिए 100 परसेंट इंपोर्ट ड्यूटी टैक्स लगा दिया गया है। जिसकी वजह से टेस्ला की कार भारत में डबल प्राइस में मिलती है। इसलिए टेस्ला की मार्केट भारत में नहीं बन पाई है।

हालांकि रिपोर्ट्स की मानें तो एलॉन मस्क ने इंपोर्ट ड्यूटी में कमी की पैरवी करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक की मांग की थी और बाकी दूसरी ओर, सरकार की ईवी ऑटोमेकर को कोई टैक्स बेनेफिट देने की कोई योजना नहीं है।

यह भी पढ़ें: 90 Km की राइडिंग रेंज, कीमत 73,700 रुपये के साथ आती है यह इलेक्ट्रिक स्कूटर

🔥  Whatsapp Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥 Telegram Group👉 यहाँ क्लिक करे

यह भी पढ़ें: सिंगल चार्ज में 150 Km रेंज का दावा, जानें क्या होगी कीमत और फीचर्स

Sharwan Kumar - passionate about content writting. Currently Pursuing B.Tech (Electrical Engineering)

Leave a Comment

मार्केट में धूम मचाने आ रही ये इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च होने वाली है ये सस्ती कार्स, देखें पूरी लिस्ट Techo Electra Emerge Electric Scooter: सिंगल चार्ज पर 100 Km रेंज 456km रेंज वाली Mahindra XUV400 की बुकिंग शुरू New सेल्फ बैलेंसिंग Electric Scooter की एंट्री, 5 साल वारंटी के साथ