मात्र 25 हजार में अपनी पुरानी बाइक को बनाएं Electric, जानें पूरी डिटेल

अभी अपने पुराने बाइक व पेट्रोल के बढ़ते कीमत से परेशान है और नई बाइक खरीदने का बजट आपके पास नहीं है तो चिंता की कोई बात नहीं। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कैसे आप मात्र ₹25000 में अपनी पुरानी बाइक को नई इलेक्ट्रिक बाइक में कन्वर्ट कर सकते हैं। इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट कर लेने के बाद आपको पेट्रोल से आजादी मिल जायेगी। इसे अब आप इलेक्ट्रिक से चार्ज करते हुए मनमर्जी जितना चला सकते हो।

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Telegram चैनल ज्वाइन करें Join Now

लगातार बढ़ते पेट्रोल की कीमत के कारण लोग अब वैकल्पिक ईंधन से चलने वाली वाहनों में ज्यादातर दिलचस्पी दिखाने लगे हैं। ऐसे में दो पहिया वाहन सेगमेंट में अब ज्यादातर लोग इलेक्ट्रिक स्कूटर या बाइक खरीदने का विचार कर रहे हैं। अभी के समय से ICE व्हीकल के मुकाबले इलेक्ट्रिक गाड़ियां थोड़ी महंगी आ रही है। ऐसे में यदि आपके पास भी पुरानी बाइक या स्कूटर मौजूद है तो उसमें कन्वर्जन किट लगाकर उसे पूरी तरीके से इलेक्ट्रिक में बदल सकते हैं।

Cheapest Electric Scooter
ev convert

पुरानी गाड़ी को इलेक्ट्रिक में बदलें

अपने पुरानी गाड़ियों को इलेक्ट्रिक में बदलने के लिए हमें एक कन्वर्जन किट की जरूरत होगी। आप अपने पुरानी गाड़ियों को ही इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट कर कर काफी सारे पैसों की बचत कर सकते हैं। इस कन्वर्जन किट की कीमत भी मात्र 25,000 रुपए हैं। दोपहिया वाहनों को पेट्रोल से ईवी में कन्वर्ट करने के दौरान इंजन को निकाल कर मलिक को हैंडोवर कर दिया जाता है। इसके बाद बैटरी और मोटर लग जाने के बाद वापस मलिक को सौप जाता है।

पेट्रोल बाइक को भूल जाओ! 171 Km रेंज वाली इलेक्ट्रिक बाइक ने मचाया तहलका

इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट हो जाने के बाद दो पहिया वाहनों की स्पीड में कोई बदलाव नहीं देखने को मिला है। पहले के जैसा ही आप इसे चला सकते हैं। इसकी स्पीड भी उतनी ही होती है जितनी आपकी EV के न्यू मॉडल में होती है। कन्वर्ट करने के बाद मोटरसाइकिल 50 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है वही स्कूटी 60 की स्पीड से दौड़ेगी।

मात्र 95800 रुपए में खरीदें, 200 KM रेंज वाली धांसू Electric Car

3 साल में बदलेगी बैटरी, स्पीड में कोई बदलाव नहीं

कन्वर्जन किए गए बाइक और स्कूटर को साल में एक बार पूरी तरीके से सर्विस करानी होगी। 3 साल के अंतराल पर इसके बैटरी को पूर्णतया बदल जाएगा। बैटरी मोटर या फिर बाइक स्कूटी की स्पीड में किसी भी प्रकार का कोई बदलाव सालों बाद भी नहीं आएगा।

कवर्जन किए बाइक की विशेषताएं

₹35000 खर्च आएगा किसी भी बाइक को EV में कन्वर्ट करने के लिए। वहीं दूसरी तरफ स्कूटी को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट करने पर 25,000 रुपए का खर्चा आएगा। सिंगल चार्ज में स्कूटी 120 किलोमीटर की रेंज देगा और ढाई यूनिट बिजली का खर्च आएगा। वहीं दूसरी तरफ इलेक्ट्रिक बाइक में 150 km रेंज मिलेगा और चार्ज होने में तीन यूनिट की बिजली खर्च आएगी।

Activa Electric का दिखेगा जलवा! 280 Km रेंज जानें किस दिन होगा लॉन्च…
🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: [email protected]

1 thought on “मात्र 25 हजार में अपनी पुरानी बाइक को बनाएं Electric, जानें पूरी डिटेल”

  1. हीरो मोटरसाइकिल एवं एक्टिवा दोनों ही इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट कराना है

    Reply

Leave a Comment

Join Whatsapp