बिना रोक-टोक चलाएं गाडी! इन 10 देशों में अब मान्य होगा भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस…

जैसा कि हम सभी जानते हैं कोई भी गाड़ी ड्राइव करने के लिए चालक के साथ-साथ गाड़ी की भी लाइसेंस व कागजात के काफी जरूरत है। वैसे हमारे देश भारत की बात की जाए तो इस देश में कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 18 साल से अधिक हो और वह गाड़ी को ड्राइव कर रहा है तो उसे ड्राइविंग लाइसेंस के साथ-साथ अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट का होना काफी जरूरी है।

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Telegram चैनल ज्वाइन करें Join Now

लेकिन अगर आपके मन में भी यह सवाल आता होगा कि आखिरकार अगर हम विदेश जाते हैं तो क्या वहां पर गाड़ी को ड्राइव करने के लिए अलग लाइसेंस की जरूरत पड़ती है यह हमारे देश इंडिया वाला ड्राइविंग लाइसेंस से ही विदेश में ड्राइव कर सकते हैं। आज इसी सवाल का जवाब देने वाले हैं कि आखिरकार आप इन 10 देश में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ कार को आसानी से ड्राइव सकते हैं।

Countries where you car drive your cars with Indian driving licence
driving licence

Countries where you car drive your cars with Indian driving licence

संयुक्त राज्य अमेरिका:

अगर कोई इंडिया से विदेश में जाता है तो वह भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ वहां के विशाल सड़कों पर अपने गाड़ी को दौरा सकता है। अमेरिका में आप अपने इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस के साथ 1 साल तक गाड़ी को ड्राइव कर सकते हैं बस आपका लाइसेंस इंग्लिश में होना चाहिए।

  • ऑस्ट्रेलिया: इस देश में भी आप अपने इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस के साथ एक साल तक फ्रीली कर को ड्राइव कर सकते है।
  • कनाडा मेपल की भूमि में आप 60 दिनों तक अपनी ड्राइविंग स्किल्स का प्रदर्शन कर सकते हैं।
  • यूनाइटेड किंगडम: इस देश में भी गाड़ियां हमारे देश के जैसा बाई ओर ही ड्राइव किया जाता है। इस देश में अभी भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस से 1 साल तक कार को ड्राइव कर सकते हैं।
  • न्यूजीलैंड इस देश के सरकार ने भी भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस को 1 साल तक मान रखा है।
  • स्विट्जरलैंड अपने मनमोहन और खूबसूरती के लिए वाशेरपुर स्विट्जरलैंड में भी आप को इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस के साथ 1 साल तक ड्राइव कर सकते हैं।
  • फ्रांस यहां भारतीय लाइसेंस एक साल तक चलेगा, बस फ्रेंच में अनुवाद करवा लें।
  • जर्मनी: यहां की सरकार ने भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस को जर्मनी में मात्र 6 महीने तक ही मान रखा है।
  • दक्षिण अफ्रीका: इस देश में भी संयुक्त राज्य अमेरिका के जैसा भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ 1 साल तक ड्राइविंग कर सकते है।
  • स्वीडन: इस देश में भी आप इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस के साथ 1 साल तक ड्राइव कर सकते हैं।

इसके साथ विदेश दौरे पर आते हैं तो जरूरी कागजात के साथ-साथ यदि संभव हो तो अंतर्राष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट भी हासिल कर लें। ऐसा कर आप विदेश में भी ड्राइविंग का खुलकर मजा ले सकते हैं।

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: [email protected]

Leave a Comment

Join Whatsapp