Expressway Rule: बाइक-स्कूटर ले जाने पर सीधा 20 हजार का चालान, जानें नये नियम

NHAI के नए नियम के अनुसार आप दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर टू व्हील को नहीं चला सकते हैं। ऐसे में अगर आप ऐसा इस एक्सप्रेस वे पर बाइक को चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो आपके ऊपर ₹20000 तक का जुर्माना या उससे भी अधिक जुर्माना लग सकता है ।आखिर ऐसा क्यों जानते हैं पूरा मामला।

दरअसल मामला यह है कि दिल्ली मुंबई Delhi Mumbai Expressway Rules एक्सप्रेस को हाल में ही शुरू कर दिया गया है। आप इस एक्सप्रेस वे पर दो पहिया वाहन को इसलिए नहीं चला सकते इस एक्सप्रेस वे पर फोर व्हीलर और ट्रकों अपने तेज रफ्तार में दौड़ती है। वैसे देखा जाए तो तू भी लड़के मैक्सिमम रफ्तार 60 से 80 किलोमीटर प्रति घंटा की होती है लेकिन इसकी अपेक्षा फोर व्हीलर और ट्रकों की स्पीड ज्यादा होती है।

ऐसे में ऑफ अटैक या बाइक वालों को बचाने के चक्कर में रोड एक्सीडेंट्स ज्यादा होते हैं। इसी रोड एक्सीडेंट्स को कम करने के लिए सरकार ने इस एक्सप्रेस-वे टू व्हीलर चलाना प्रतिबंध है।

Delhi Mumbai Expressway Rules

एक्सप्रेस वे पर बैन क्यों है टू व्हीलर

अगर बात करें तो यह दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे देश का पहला एक्सप्रेसवे नहीं है जिस पर आप टू व्हीलर नहीं चल सकते है। कई सारे एक्सप्रेस में मौजूद थे जिन पर टू व्हीलर चलाना गैरकानूनी है। इस एक्सप्रेस वे पर टू व्हीलर का वंदे का मुख्य कारण रोड एक्सीडेंट्स को कम करना है।

एक शोध से यह मालूम चला है कि एक्सप्रेस वे पर ज्यादातर एक्सीडेंट्स या रोड दुर्घटना टू व्हीलर को बचाने के चक्कर में ज्यादातर होती है। इसलिए सरकार ने इस एक्सप्रेस-वे पर तो फिर आज चलाना पूरी तरह से बंद करती है। अगर आप इस एक्सप्रेस-वे पर टू व्हीलर को चलाते नजर आते है तो आपके ऊपर ₹20000 तक का जुर्माना लग सकता है।

पेट्रोल-इलेक्ट्रिक दोनों से चलेगी! सिर्फ 2,964 रुपए EMI में लाएं घर

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: rajeev@ecovahan.com

Leave a Comment