सावधान! इलेक्ट्रिक स्कूटर को पानी में चलाने के बाद क्या होगा? – जानें

What happens when we drive electric two wheeler in water: अगर आपके पास भी इलेक्ट्रिक स्कूटर है या इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने वाले हैं तो आपके मन में भी यह सवाल जरूर आता होगा कि आखिरकार इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी पानी में भीगने के बाद भी खराब क्यों नहीं होती। इसके अलावा आपके मन में यह भी सवाल आता होगा कि क्या इलेक्ट्रिक स्कूटर को बाढ़ वाले जगह या फिर पानी वाले इलाकों में चलाना सही है या नहीं। आज इस पोस्ट में इसी क्वेश्चन के बारे में बात करने वाले है की आखिरकार इलेक्ट्रिक स्कूटर को बैटरी पानी में भीगने के बाद भी खराब क्यों नही होती है।

आमतौर पर देखा जा रहा है कि मार्केट में मौजूद इलेक्ट्रिक स्कूटर में lead Acid बैटरी या Lithium-Ion बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है। आपको बात दे ये इस्तेमाल किए गए बैटरी IP67 रेटिंग वाले होती है जो पानी में भीगने के बाद भी खराब नहीं होती है।

drive electric in water

अगर कोई कम्पनी IP67 रेटिंग वाले बैटरी का इस्तेमाल नही करती है तो पानी में भीगने के बाद तुरंत बाद इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी खराब हो जाएंगे और उसके बाद आपको नया बैटरी लगाना होगा।

यह पढ़ें: 👉 ₹1600 में बुक करे यह शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर

क्या होता है IP67 Rating

IP67 Rating एक तरह की स्टैंडर्ड मानक है जो बैटरी क्वालिटी को दर्शाता है। IP67 Rating उन्ही बैटरी को दी जाती है जो इस पानी में भीगने के बाद भी खराब नही होते है। इसे आप बरसात के दिनों में भी आसानी से यह फोर रोड पर पाने वाले जगह पर भी आसानी से दौड़ा सकते है।

इसके अलावा बैटरी को बचाने के लिए बैटरी Container का इस्तेमाल

कम्पनी IP67 Rating बैटरी को बचाने के लिए जहां पर फैक्टरी रखा जाता है उस बॉक्स के ऊपर मेटल की बॉडी से कवर कर दिया जाता है। कंपनी ऐसा इसलिए करते हैं ताकि पानी की एक बूंद भी बैटरी के ऊपर ना जा सके जिससे बैटरी खराब ना हो और इलेक्ट्रिक स्कूटर की लाइफ लंबी बनी रहे।

यह पढ़ें: 👉OMG! Activa को बनाएं CNG! मात्र ₹40 में करें 100 Km का सफर

फिलहाल मार्केट में मौजूद अधिकतर कंपनियां इस रेटिंग की बैटरी का इस्तेमाल कर रही है जिसे जिसे आप किसी भी मौसम में बेफिक्र होकर चला सकते हैं। इसके अलावा कंपनी इस बात को मानते भी है कि उनके इलेक्ट्रिक स्कूटर को पानी में जाने पर बैटरी खराब नहीं होंगे।

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

यह पढ़ें: 👉 30 हजार रुपये सस्ता हुआ Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर

Rahul hails from Patna, Bihar, and is a highly driven individual with a background in Computer Science Engineering. He is a passionate blogger, known for his profound enthusiasm for automobiles, particularly electric vehicles (EVs). As the founder of the blog "Ecovahan," Rahul shares his knowledge and insights on the world of sustainable transportation and cutting-edge automotive technology. Contact rahul@ecovahan.com

Leave a Comment