दिव्यांगों के लिए लॉन्च हुई ये खास Electric Car, जानें कीमत और फीचर्स

Electric Car for Disabled People: दोस्तो जिस तरह से पूरी दुनिया में प्रदूषण बढ़ रहे हैं उसके वजह से पूरी दुनिया परेशान है। साथ ही प्रदूषण उत्पन्न करने वाले ऑटोमोबाइल्स पेट्रोल और डीजल से चलते हैं। और इनकी कीमत दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रही है। तो बढ़ते हुए प्रदूषण व पेट्रोल और डीजल के बढ़ते हुए कीमत दोनों समस्याओं का एक समाधान है, और वो है इलेक्ट्रिक से चलने वाली ऑटोमोबाइल्स। दुनिया के कई इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल्स निर्माता कंपनी ने अपने नए फीचर्स के साथ मार्केट में इलेक्ट्रिक व्हीकल को लॉन्च किया है। जिसे लोगो द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है।

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

दिव्यांग लोगों को ध्यान में रखते हुए एक इलेक्ट्रिक कार बनाई

सभी इलेक्ट्रिक ऑटो मोबाइल निर्माता कंपनी ने सिर्फ सामान्य इंसान के लिए इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल्स का निर्माण किया है। लेकिन हंगरी की एक कंपनी जो की अपनी स्टार्टअप में ही दिव्यांग लोगों को ध्यान में रखते हुए एक इलेक्ट्रिक कार बनाई है। जिसमे दिवायांग लोगो की हर जरूरत का ख्याल रखा गया है।

Electric Car for Disabled People

इस कंपनी का नाम केंगुरू है। दरअसल इसमें दिव्यांग व्हीलचेयर के साथ आसानी से बैठ पाएंगे। वही इसकी डिजाइनिंग पूरी तरह से एक दिव्यांग की जरूरत के अनुसार किया गया है। जिससे कि अंदर बैठने पर किसी भी तरह की परेशानी ना हो।

यह भी पढ़ें: मात्र 2499 रुपए में खरीदें 150KM रेंज वाले धांसू इलेक्ट्रिक स्कूटर

आसानी से कर पाएंगे ड्राइव

इस कार को बहुत ही सावधानीपूर्वक बनाया गया है। इसमें दिव्यांग के बैठने के साथ-साथ वह आसानी से इसे ड्राइव भी कर सके इसके लिए इसे खास तरह से डिजाइनिंग दी गई है। वैसे देखने में ये बिल्कुल नॉर्मल कार की तरह ही नजर आती हैं।

मगर स्टीयरिंग के स्थान पर आप देखेंगे कि इसमें हैंडलबार लगा हुआ है जिसके वजह से व्हीलचेयर पर बैठे बैठे ही दोनों हाथों से पकड़ कर के कार की ड्राइविंग किया जा सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं इसके हैंडलबार में हॉर्न और ब्रेकिंग के साथ ही कई अन्य फीचर्स भी दिए गए हैं। इसी वजह से कोई भी इस इलेक्ट्रिक कार को बहुत ही आसानी से चला सकता है।

यह भी पढ़ें: मात्र 15 पैसे में दौड़ेगा 1 किलोमीटर, मिलेगा 100 KM की जबरदस्त रेंज

इस कार के दरवाजा को आसानी से रिमोट के मदद से खोला जा सकता है। जिससे इसमें किसी भी तरह के ताकत लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है। वही इस कारण से पीछे के साइड में भी एक दरवाजा दिया गया है जिसकी मदद से व्हीलचेयर को आसानी से कार के अंदर ले जाया जा सकता है। वैसे तो कार के पीछे बहुत कम ही स्थिति में दरवाजा देखने को मिलता है। जो कि खासकर महंगे महंगे कार में उपलब्ध होता है।

प्राइस और फीचर्स

अब बात करते हैं इस कार के फीचर्स के बारे में। तो इसमें 2 किलो वाट की एक दमदार मोटर दिया गया है। वही इस कार को 45 kmph की स्पीड से आसानी से चलाया जा सकता है। वही इसे एक बार पूरी तरह से चार्ज करने के बाद 70 से 110 किलोमीटर तक की दूरी को आसानी से तय किया जा सकेगा।

वहीं अब इसकी प्राइस की बात की जाए तो अमेरिकी बाजार में इसे 25000 डॉलर में खरीदा जा सकता है। फिलहाल अभी तक ये भारतीय के बाजार में लॉन्च नहीं किया गया है। यह कब तक हमारे देश में आने वाली है इसके बारे में भी आधिकारिक रूप से कोई भी जानकारी नहीं है।

यह भी पढ़ें: सिंगल चार्ज पर 180KM की रफ्तार से भौकाल मचाने आ रहा ये शानदार Electric Scooter

🔥  Whatsapp Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥 Telegram Group👉 यहाँ क्लिक करे

यह भी पढ़ें:

Sharwan Kumar - passionate about content writting. Currently Pursuing B.Tech (Electrical Engineering)

Leave a Comment