Electric Cars के साथ साथ हाइब्रिड और CNG गाड़ियों की बढ़ी डिमांड, धड़धड़ हो रही है बिक्री

Electric hybrid and cng vehcles demands on boom: फिल्हाल हमारे देश में पेट्रोल कार की जबरदस्त मांग है। इसके साथ साथ इलेक्ट्रिक हाइब्रिड और सीएनजी कारों को भी जबरदस्त रिस्पांस मिल रहा है। वैसे आज मैं इस पोस्ट में हाइब्रिड सीएनजी और इलेक्ट्रिक कार के ही बारे में बात करने वाले हैं जिसने कैसे पूरी ऑटो इंडस्ट्री में खलबली मचा दी है। आज पेट्रोल गाड़ी के साथ-साथ इलेक्ट्रिक कार और सीएनजी कार के भी जबरदस्त बिक्री हो रही है।

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

पेट्रोल कार के करीब 60 फीसदी खरीददार 

हमारा देश में पारंपरिक तरीके से चलने वाली कारे के बारे में बात करे तो अब इसकी सेल्स में कमी आने लगी है। ऐसा इसलिए क्योंकि लोग बढ़ते डीजल और पेट्रोल के दाम से परेशान हैं और इन से छुटकारा पाना चाहते हैं।

Electric hybrid and cng vehcles demands on boom

इसलिए लोग पेट्रोल और डीजल वाले वाहन से छुटकारा पाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहन की ओर रुख कर रहे हैं। हालाकि आज भी पेट्रोल कार के करीब 60 फीसदी खरीदार हैं, जबकि डीजल कारों को 16 फीसदी लोगों ने खरीदा है।

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

इंडिया में बिकने वाली कुल पैसेंजर गाड़ियों में हाइब्रिड कारों की हिस्सेदारी 11.5 फीसदी पहुंच गई है. जेटो डायनेमिक्स के अनुसार, तीन साल पहले ये आंकड़ा केवल 8.13 फीसदी था। दूसरी तरफ, सीएनजी कारों की हिस्सेदारी तीन साल पहले 6.4 फीसदी से बढ़कर 10.3 फीसदी हो गई है।

इलेक्ट्रिक हाइब्रिड, और सीएनजी गाडियों को जबरदस्त रिस्पांस

आप लोग पेट्रोल कार के अलावा सीएनजी हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक गाड़ी को सबसे ज्यादा प्रेफर कर रहे हैं। सबसे खास बात इस सभी कारे की यह होती है कि यह कार स्मार्ट फीचर्स से लैश होती है। इन सभी इलेक्ट्रिक कार में आधुनिक टेक्नोलॉजी का का इस्तेमाल किया जाता है जो इसे पुराने वाहन के अपेक्षा स्मार्ट बनाता है।

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

फिल्हाल देश की कार मार्केट में इलेक्ट्रिक कारों का सिर्फ 1.6 फीसदी हिस्सा है। इसके साथ-साथ हाइब्रिड और सीएनजी गाड़ियां काफी ज्यादा लोग खरीद रहे हैं और इसकी डिमांड भी रोज देखने को मिली है।

🔥  Whatsapp Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥 Telegram Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

Rajeev Ranjan - editor of the blog Ecovahan. Currently Pursuing B.Tech (Electrical Engineering). Intersted in EVs and Loves automobile.

Leave a Comment