इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की सेल्स ने फिर से पकड़ी रफ्तार! जानें किसने मारी बाजी, कौन हुआ फिसड्डी

दिन प्रतिदिन भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर में इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल के उपस्थिति बढ़ती जा रही है। जिस तरीके से लोग इलेक्ट्रिक वाहन की ओर काफी तेजी से रुख करते जा रहे हैं। उसके अनुसार आने वाले कुछ ही सालों में ऐसा देखने को मिलने वाला है, कि पेट्रोल और डीजल वाली वाहनों की तुलना में इलेक्ट्रिक वाहन सड़कों पे ज्यादा नजर आएंगे।

इसी कड़ी में आज हम बात करने वाले हैं इलेक्ट्रिक टू व्हीलर कि सेल्स के बारे में। तो आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक टू व्हीलर में दो-चार ही ऐसी कंपनी है जो मार्केट में दबदबा बनाई हुई है। पिछले महीने किसने कैसा परफॉर्म किया आइये एक नज़र देखते हैं.

electric two wheeler sales increaing august report

फेम सब्सिडी में कटौती से आई काफी असर

जैसा की आप सभी को पता है भारत सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक टू व्हीलर वाहनों पर फेम सब्सिडी का प्रावधान था। मगर जुलाई महीने में इस सब्सिडी में काफी हद तक कटौती कर दी गई। जिस कारण इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की कीमतों में अच्छी-खासी बढ़ोतरी दर्ज की गई।

यह पढ़ें:👉 सिर्फ ₹8 लाख की कीमत में उपलब्ध! 315 Km की धाकड़ रेंज

यही कारण है कि पहले की तुलना में अब इलेक्ट्रिक टू व्हीलर वाहनों के सेल्स में गिरावट देखने को मिल रही है। मगर एक अच्छी खबर यह भी है कि धीरे-धीरे कंपनियां अपनी वाहनों की कीमत में कटौती कर रही है। जिसके वजह से कस्टमर के ऊपर ज्यादा लोड देखने को नहीं मिल रहा इस स्थिति में लोग इसे खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं।

यह पढ़ें:👉 Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर: 203 KM का धांसू रेंज, 105 Kmph की टॉप स्पीड

जून के मुकाबले जुलाई में हुई 11.55% की बढ़ोतरी

आपको बता दे की बीते महीने जून में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की करीब 45,984 यूनिट्स की बिक्री हुई थी, जो कि जुलाई महीने में बढ़कर 51,299 यूनिट्स पहुंच गई। यानी की जून के मुकाबले जुलाई माह में 11.55% की बढ़ोतरी दर्ज की गई। लेकिन ये आंकड़ा इतना भी संतोष जनक आंकड़ा नही है। क्युकी मई महीने में इनकी सेल्स करीब 1 लाख के आस पास थी। जो की अभी मई के मुकाबले काफी कम सेल्स है। अब देखना ये है की आगे इसकी सेल्स में कितनी की बढ़ोतरी दर्ज की जाती है।

यह पढ़ें:👉 मात्र ₹56,870 में ले जाओ घर! 70 Km रेंज के साथ धूम मचाने आ गई शानदार ई-स्कूटर

इस बार भी ओला ने मारी बाजी

मार्केट के इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सेल्स में ओला ने फिर से बाजी मारी है। ओला ने जुलाई महीने में करीब 11,000 से अधिक यूनिट सेल करके सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचने वाली कंपनी बनी हुई है। वह टीवीएस दूसरे स्थान और Ather तीसरे स्थान पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। वही आपको बता दे की इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की 40% मार्केट पे ओला का अकेले कब्जा बना हुआ है।

यह पढ़ें:👉 Ola S1 Air की बुकिंग 50 हजार के पार, 15 अगस्त के बाद महंगा हो जाएगा इलेक्ट्रिक स्कूटर

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

Introducing [Sharwan Kumar] is an aspiring author with a unique passion for storytelling that blends his technical acumen as a BTech Student in Electrical Engineering with his fervent love for all things related to automobiles. Hailing from a small town in India, Sharwan's journey is a testament to the power of pursuing one's passions. Contact: sharwan@ecovahan.com

Leave a Comment