कैसे पता चलेगा खराब हो गया है EV का बैटरी पैक? कितना आएगा खर्च

बढ़ते डीजल और पेट्रोल के दाम से राहत पाने के लिए लोग इलेक्ट्रिक वाहन खरीद तो रहे हैं, लेकिन खरीदने से पहले 100 बार सोचते हैं कि आखिरकार इलेक्ट्रिक वाहन में प्रयोग किया बैटरी की लाइफ कितनी है।

कितना किलोमीटर चलने पर यह बैटरी खराब हो जाएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि इलेक्ट्रिक व्हीकल का सबसे बड़ा कंपोनेंट बैटरी पैक होता है। इसी के साथ ये व्हीकल का सबसे महंगा पार्ट भी होता है।

ऐसे में हर कोई जिनके पास इलेक्ट्रिक व्हीकल है या फिर भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले हैं उनके मन में यह विचार जरूर आता होगा जैसे कि कैसे पता चलेगा कि बैटरी पैक खराब हो गया है या होने वाला है, कितनी कीमत में ये सही होगा, कंपनी इस पर कितनी वारंटी देती है और क्या इतना महंगा होने के बाद भी ईवी लेना फायदे का सौदा है।

हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से इन्हीं सब सवालों के बारे में बताने वाला हूं कि आखिर आपके इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी लाइफ कितनी है, इसे किस तरीके से सुरक्षित रखें। इसलिए हम आपके हर सवाल का जवाब लेकर आए हैं, तो आइये जानते हैं कि आपकी कार या स्कूटर के बैटरी पैक की क्या लाइफ होगी।

ev battery related query spare parts cost life

कितने साल चलेगी बैटरी?

ऐसा देखा जा रहा है कि जो भी इलेक्ट्रिक स्कूटर मार्केट में लॉन्च हो रही है उस इलेक्ट्रिक स्कूटर के बैटरी पर कंपनी के तरफ से 3 से 5 साल तक वारंटी दिया जा रहा है। यह फिर आपकी कार के बैटरी पैक पर लगभग सभी ऑटो कंपनी 8 साल या फिर 1.6 लाख किमी. की वारंटी देती हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि कोई भी इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरी लाइफ कम से कम 10 वर्ष या उससे अधिक होगी अगर इसे सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए।

कैसे पता चलेगा खराब हो रही है बैटरी?

दूसरा सवाल आपके मन में यह आ रहा होगा कि हम लोगों को कैसे पता लग सकता है कि हमारे इलेक्ट्रिक स्कूटर या कार की बैटरी खराब हो गई। वैसे जब भी अगर आपके इलेक्ट्रिक वाहन की रेंज कम होने लगे और आपको उसे बार बार चार्ज करना पड़े तो बैटरी को चेक करवाएं। रेंज कम होना ही बैटरी के खराब होने के पता चलने का सबसे सही तरीका है।

खराब होने के क्या हैं कारण?

आपके दिमाग में यह सवाल होता होगा कि आखिर हमारे ईवी की बैटरी खराब कैसे हो गया। वैसे में इसके कई कारण है। अगर आप हमेशा अपने बैटरी को फास्ट चार्जर से चार्ज करते हो तो बैटरी लाइफ कमती चली जाती है। इसके बाद अगर आपक बैटरी फुल चार्ज होने के बावजूद भी चार्जिंग पर लगा हुआ है तो इससे भी बैटरी पर प्रभाव पड़ता है। इसके साथ-साथ हमेशा बैटरी को 100% चार्ज करते हैं तो इससे भी इस पर प्रभाव पड़ता है। इसलिए हमेशा बैटरी को 80 से 85% तक ही चार्ज करे।

नया बैटरी लगाने में कितना आएगा खर्च

अगर आपका बैटरी खराब हो गया है और आप अपने इलेक्ट्रिक वाहन में नई बैटरी लगाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए मोटी रकम चुकानी होगी क्योंकि इलेक्ट्रिक वाहन का सबसे महंगा पार्ट बैटरी होता है। वहीं अगर आपके इलेक्ट्रिक कार की बैटरी खराब हो गया तो इसके लिए आपको लाखों चुकाने पड़ सकते हैं और यदि आपके टू व्हीलर इलेक्ट्रिक स्कूटर बैटरी खराब हुई है तो इसके लिए हजारों चुकाने पड़ेंगे।

Rahul hails from Patna, Bihar, and is a highly driven individual with a background in Computer Science Engineering. He is a passionate blogger, known for his profound enthusiasm for automobiles, particularly electric vehicles (EVs). As the founder of the blog "Ecovahan," Rahul shares his knowledge and insights on the world of sustainable transportation and cutting-edge automotive technology. Contact rahul@ecovahan.com

1 thought on “कैसे पता चलेगा खराब हो गया है EV का बैटरी पैक? कितना आएगा खर्च”

  1. Jo aajkal battery ki vajah se Aag lagne ki ghatnayen ho rahi hai is samay scooty kharidna theek option hai Bina kisi benefit ke acchi Rai den

    Reply

Leave a Comment