बड़ी अपडेट! बिहार में खुलेगा 277 इलेक्ट्रिक चार्जिग स्टेशन, सरकार दे रही सब्सिडी

केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या में लगातार वृद्धि करने हेतु नए अलग-अलग प्रयास किए जा रहे है। Electric vehicle व्यवस्था को पूरी तरीके से दुरुस्त करने हैं तो सर्वप्रथम इलेक्ट्रिक चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का बेहतर होना जरूरी है। एसएमएस सरकार इसके ऊपर बड़ी ज्यादा तेजी के साथ ध्यान दे रही है। रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि बिहार में अगले 5 वर्षों में 277 इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन खोले जाने वाले हैं। रिपोर्ट क्या कहती है आइए इसके बारे में हम कंप्लीट डिटेल जानते हैं।

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Telegram चैनल ज्वाइन करें Join Now

30% का मिलेगा अनुदान

बिहार राज्य में सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन नीति को मंजूरी देने के साथ ही इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन खोले जाने की बात कही है। पेट्रोल पंप के अलावा निजी भूमि पर चार्जिंग स्टेशन खोलने पर लोगों को सब्सिडी भी सरकार द्वारा मुहैया कराई जाएगी। इसके अलावा इलेक्ट्रिक को वाहन चालकों को चार्जिंग स्टेशन पर वहां चार्ज करने के बाद बिजली टैरिफ में 30 परसेंट का अनुदान मिलेगा। यह अनुदान परिवहन विभाग के माध्यम से चालकों को दिया जाएगा।

ev charging station in bihar
ev charging station in bihar

277 चार्जिंग स्टेशन खोलने का लक्ष्य

राज्य भर में बिहार सरकार ने यह मंजूरी देती है की आने वाले 2028 तक राज्य में 277 इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन खोलने के लक्ष्य को कंप्लीट कर लिया जाएगा। निजी भूमि व पेट्रोल पंप पर भी एक चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए जिलों को दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है। सरकार किया पॉलिसी लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति झुकाव बढ़ाने के काम आएगा।

सब्सिडी भी दिया जाएगा

जारी किए गए अधिसूचना में कहा गया है की स्थानीय नगर निकाय एवं लोक उपक्रम अपने स्वामित्व की भूमि पर सार्वजनिक चार्जिंग स्थापित करने के लिए प्रोत्साहन के पात्र होंग। यह भी बताया गया है की चार्जिंग स्टेशन शुरू करने से पहले 300 एसी चार्जर के लिए प्रति चार्ज उपकरण की खरीद पर पपर 75% और 25000 रुपए तक का अनुदान दिया जाएगा।

वहीं दूसरी तरफ डीसी चार्जर में पहले 300 को प्रति चार्ज मशीन खरीद पर 75% व स्थापित करने के लिए ₹25000 से लेकर अधिकतम डेढ़ लाख रुपए तक की सब्सिडी दिया जाएगा। वहीं जिला भर में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की संख्या बढ़ाने को लेकर प्रचार प्रसार भी किया जाएगा।

अधिसूचना में सरकारी विभागों के माध्यम से पहले 3 साल में 136 चार्जिंग स्टेशन एवं अगले 2 साल में 141 चार्जिंग स्टेशन लगाए जाने वाले हैं। सरकार द्वारा ऐसा करने के बाद लोगों को इलेक्ट्रिक व्हीकल की प्रति झुकाव बढ़ेगा।

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

Rahul hails from Patna, Bihar, and is a highly driven individual with a background in Computer Science Engineering. He is a passionate blogger, known for his profound enthusiasm for automobiles, particularly electric vehicles (EVs). As the founder of the blog "Ecovahan," Rahul shares his knowledge and insights on the world of sustainable transportation and cutting-edge automotive technology. Contact [email protected]

Leave a Comment

Join Whatsapp