चुनाव से पहले मोदी सरकार का बड़ा ऐलान! सस्ती होंगी इलेक्ट्रिक कारें

पढ़ने प्रदूषण को कम करने के साथ पेट्रोल और डीजल पर निर्भरता कम करने के लिए सरकार के तरफ से ईवी इंडस्ट्री को काफी ज्यादा प्रोत्साहित किया जा रहा है। साथ में सरकार ईवी को बढ़ावा देने के लिए तरह-तरह के ईवी पॉलिसी लॉन्च कर रही है ताकि लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरफ आकर्षित हो और बढ़ते डीजल और पेट्रोल के दामों से निजात पा सके।

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Telegram चैनल ज्वाइन करें Join Now

सरकार क्यों कर रहे है ईवी इंडस्ट्री को प्रोत्साहित

अगर देखा जाए तो इंडस्ट्री को प्रोत्साहित करने का मुख्य मकसद पेट्रोल और डीजल पर निर्भरता को कम करना है। साथ जिस तरीके से दिल्ली और कोलकाता जैसे बड़े शहरों में प्रदूषण की समस्या बढ़ती जा रही है उसे कम कर करने के लिए यह एक बेस्ट विकल्प है। इसके साथ अगर देखा जाए तो ईवी इंडस्ट्री एक नई इंडस्ट्री है और इलेक्ट्रिक व्हीकल के तरफ लोगों को जागरूक करवाना काफी सही है।

ev price drop update
ev price drop update

सरकार लॉन्च करने वाले है नई ईवी पॉलिसी

अब सभी को पता ही होगा कि अमेरिकन कंपनी टेस्ला अब हमारे देश भारत में कारोबार करने वाली है। यह Tesla कम्पनी अपने दमदार और एडवांस्ड कार को हमारे देश भारत में ही निर्मित करने वाली है। Tesla का कारोबार शुरू होने में बस कुछ समय का इंतजार है। भारत सरकार ने भी Tesla के लिए अपने सुर नरम कर लिए हैं।

Tata Nano इलेक्ट्रिक को लेकर बड़ी खबर! जानें कब तक होगी मार्केट में लांच

साथ में आपको यह भी बता दे रिपोर्ट में बताया गया है कि मोदी सरकार पूरे देश के लिए ईवी पॉलिसी लॉन्च करने वाली है जो पूरे देश भर में लागू। इस नई नीति में पूरी तरह से निर्मित और आयातित इलेक्ट्रिक वाहनों पर आयात टैक्स में कटौती की घोषणा हो सकती है।

इंपोर्ट ड्यूटी घटाकर 15 फीसदी की जा सकती है

मीडिया में यह खबर चल रही है की 40,000 डॉलर यानी करीब 33.29 लाख से ज्यादा कीमत की इंपोर्टेड इलेक्ट्रिक कारों पर ड्यूटी घटाकर 15 फीसदी की जा सकती है। जहां वर्तमान में कीमत पर 100% आयात टैक्स लिया जाता है।

Ather ला रही है पहली “फैमिली इलेक्ट्रिक स्कूटर” AI तस्वीरें ने मचाया तहलका

अगर तो विदेशों से आयात और निर्यात होने वाले इलेक्ट्रिक उपकरणों या फिर इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत में कमी आ सकती है जिसका नतीज हर कोई इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीद सकता है।

ऑटोमोबाइल जानकारों का कहना है, ‘कंपनियों को सरकार से वादा करना होगा कि कार में इस्तेमाल होने वाले कुल पार्ट्स का 20% पहले दो वर्षों में स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं से लिया जाएगा। चौथे वर्ष में इसे बढ़ाकर 40% किया जायेगा।

250 किमी रेंज वाला Hero का सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर
🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: [email protected]

Leave a Comment

Join Whatsapp