तमिलनाडू की इन 3 कंपनियों ने किया 4.10 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री

बेहतर भविष्य को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकार दोनों एक साथ मिलकर EV को काफी ज्यादा प्रोत्साहित कर रहे हैं। सरकार के तरफ से ईवी खरीदने पर कई तरह के सब्सिडी और इंसेंटिव दी जाती है। इसके अलावा सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को कई तरह के छूट भी दे रखी है। दूसरा सबसे बड़ा कारण इस इंडस्ट्री का ग्रोथ के पीछे रोज रोज डीजल और पेट्रोल के दामों में उतार चढ़ाओ है। जिस तरह से आज हमारे देश में ईवी की डिमांड बढ़ती जा रही है ऐसा लग रहा है कि 2030 तक हमारे देश की ऑटो सेक्टर में 40 से 50 फीसदी तक सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहन नजर आएगी।

2023 में अब तक बेचे गए 10 लाख से ज्यादा यूनिट

सरकार के द्वारा पेश किए गए नए आंकड़े के मुताबिक इस वर्ष 2023 में करीब 10 लाख से भी ज्यादा यूनिट की बिक्री हुई है। इस बढ़ती डिमांड पर देखते हुए तरह-तरह के स्टार्टअप कंपनियां इस इंडस्ट्री में अपना इलेक्ट्रिक वाहन को शानदार फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के साथ लांच कर रही है।

ev-sale-4-lakh-in-tamilnadu

इलेक्ट्रिक टू व्हीलर में ओला इलेक्ट्रिक का नाम सबसे ऊपर

फिल्हाल हमारे देश में इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की डिमांड सबसे ज्यादा है। यह कंपनी फिल्हाल अपने तीन इलेक्ट्रिकल स्कूटर Ola S1X, Ola S1 और Ola S1 Pro को ईवी सेक्टर में लॉन्च कर रखा है जो ईवी सेक्टर में धूम मचा रही है।

सिर्फ तमिलनाडु की कंपनिया ने बेचे 4.10 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों

सरकार द्वारा दी गई नई आंकड़े के मुताबिक सिर्फ तमिलनाडु की तीन कंपनिया ने 4.10 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री है जो इस साल बेचे गए 40% से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन तमिलनाडू की कंपनियों ने बेचे हैं। तमिलनाडु ने तीन सबसे बड़े कंपनी Ola Electric, Ather Energy और Tvs motors कम्पनी ने बेचे है। इसके अलावा तमिलनाडू सरकार को उम्मीद है कि साल 2025 तक इलेक्ट्रिक व्हीकल की मैन्युफैक्चरिंग में 50 हजार करोड़ रुपए का निवेश आएगा और तमिलनाडू में 1.5 लाख से ज्यादा नौकरियां भी पैदा होगी।

मीडिया खबरों के मुताबिक देश में 20 सितंबर तक 10.44 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों का रजिस्ट्रेशन हुआ है। 4.14 लाख वाहनों का निर्माण तमिलनाडू में हुआ है। सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने देश में बढ़ रहे इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को काफी सकारात्मक बताया है।

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: rajeev@ecovahan.com

Leave a Comment