EV Sales के मामले में दिल्ली सबसे आगे, बिकने वाली हर 10वीं गाड़ी है इलेक्ट्रिक

महज कुछ ही सालो में ईवी का बाजार इतना बड़ा हो गया है की क्या कहना। अब लोग पेट्रोल और डीजल वाले गाड़िया के बजाय इलेक्ट्रिक गाड़िया खरीद रहे है। आज हम बात करेंगे की दिल्ली वालो ने इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने में जबरदस्त रुचि दिखाई है। दिल्ली सरकार द्वारा ईवी पॉलिसी लाने के बाद इलेक्ट्रिक गाड़ियों की सेल में जबरदस्त इजाफा होना है।

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर ने शेयर किया डाटा

दिल्ली सरकार के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत ने एक डाटा शेयर किया है तो इसे ईवी से जुड़ी जानकारी दी है। उसने कहा हैं की दिल्ली में बिकने वाली करीब हर 10वीं गाड़ी इलेक्ट्रिक है। यह दिल्ली के लोगो के लिए खुशखबरी की बात है। उसने यह भी कहा है की यह दिल्ली के पर्यावरण के लिए काफी सही है।

दिल्ली सरकार ने को डाटा पेश किया है उसके अनुसार दिसंबर 2022 में राजधानी में बिकने वाली कुल गाड़ियों में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की संख्या 16.7 प्रतिशत रही है।केवल दिसंबर महीने में दिल्ली में ही करीब 7,046 इलेक्ट्रिक गाड़ियां बिकी हैं। अगर हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक गाड़िया मिला दे तो ये हिस्सेदारी 20.5 प्रतिशत हो जाएगी।

EV Sales delhi

दिल्ली EV Sales में सबसे आगे

दिल्ली सरकार द्वारा जा से इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी लॉन्च की गई है जब से दिल्ली वाले लोग ईवी की जमकर खरीदारी का रहे है। साल 2020 के अगस्त महीने में यह इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी लाई गई थी और तब से दिल्ली में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की सेल बढ़ी है।

2 लाख इलेक्ट्रिक गाड़ियां सिर्फ दिल्ली में

पेश किए गए रिपोर्ट्स के अनुसार इस समय दिल्ली की सड़कों पर 1.9 लाख से ज्यादा इलेक्ट्रिक गाड़िया हैं। अब तक कुल 93, 239 ईवी की सेल ईवी पॉलिसी लाने के बाद दिल्ली के लोगो ने को है। यह एक बड़ी बात है। साल 2022 के दिसंबर महीने तक बिकी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में से टू-व्हीलर्स यानी इलेक्ट्रिक स्कूटर और इलेक्ट्रिक बाइक की बिक्री 55 प्रतिशत रही है।

🔥  Whatsapp Group👉 यहाँ क्लिक करे

बिकने वाली हर 10वीं गाड़ी इलेक्ट्रिक

एक डाटा के अनुसार दिल्ली में साल 2019 में मात्र कुल बिकने वाली गाड़ियों में इलेक्ट्रिक व्हीकल महज 3.6 प्रतिशत बिकते थे। जबकि यही साल 2021 और 2022 में इसकी कुल हिस्सेदारी बढ़कर 10.27 प्रतिशत तक हो गई है। मतलब दिल्ली में बिकने वाली करीब करीब हर 10वीं गाड़ी इलेक्ट्रिक है। जरुर पढ़ें: मात्र 66,993 रुपए में खरीदें ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, कम कीमत के साथ फीचर्स है शानदार

इसके अलावा ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत का कहना है की निजी और सरकारी क्षेत्र में बढ़ते ईवी के मांग को देखते हुए इसके चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत है और हम सब इस पर जोड़ी से काम कर रहे है। राजधानी में अभी 2300 से ज्यादा चार्जिंग प्वॉइंट और 200 बैटरी स्वैपिंग स्टेशन काम कर रहे हैं. जरुर पढ़ें: Auto Expo 2023: फ्री बुकिंग हुई शुरू, LML लांच करेगा स्टार Electric Scooter

यह भी पढ़ें: Auto Expo 2023: कौन सी गाड़ियों की होगी लॉन्चिंग? देखें पूरी लिस्ट

🔥  Whatsapp Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥 Telegram Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Facebook Page👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

Rajeev Ranjan - editor of the blog Ecovahan. Currently Pursuing B.Tech (Electrical Engineering). Intersted in EVs and Loves automobile.

Leave a Comment