अब Electric स्कूटर्स पर नहीं मिलेगी Subsidy? – जानें क्या है वजह

अब साल 2023 खत्म होने को है और कुछ ही दिनों में साल 2024 शुरू हो जायेगा। ऐसे में electric vehcile पर मिलने मिलने वाली सब्सिडी को सरकार बंद करने जा रही है। आखिरकार सरकार ऐसा क्यों करने वाली है इसके बारे में इस आर्टिकल में बात करने वाले है।

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Telegram चैनल ज्वाइन करें Join Now

अपको बता दे सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी योजना के अलावा कई सारे उपाय कर रही है ताकि लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल के तरफ आकर्षित हो सके। लेकिन अब सरकार फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल यानी FAME III को शुरू करने के मूड में नहीं है. हालांकि वित्त मंत्रालय इस स्कीम का विरोध कर चुका है, यही रवैया कई अन्य मंत्रालय का भी है।

ev subsidy now stopped know reason
ev subsidy now stopped know reason

क्यों बंद हो सकती है ईवी सब्सिडी

मीडिया में यह चर्चा हो रही है कि साल 2024 से ईवी पर मिलने वाले सब्सिडी को खत्म किया जा सकता है। ज्ञात हो सरकार ने इस साल के शुरुआत में ईवी सब्सिडी में कटौती की थी जिसका सीधा असर इलेक्ट्रिक व्हीकल के सेल्स पर देखने को मिली थी। लेकिन अब इसमें स्टेबिलिटी देखने को मिल रही है। जिसके पीछे सरकारी अधिकारियों का तर्क है कि ग्रीन एनर्जी व्हीकल में बदलाव नेचुरल तरीके से भी होगा।

दो नए वैरिएंट होगा लांच! Chetak Tecpac और Chetak Standard मार्केट में देगी दस्तक…

सब्सिडी खत्म करने के पीछे सरकार का यह भी कहना है कि सरकार को उम्मीद है कि तब तक वह लगभग 10 लाख दोपहिया वाहनों के लिए सब्सिडी प्रदान कर चुकी होगी। यह धनराशि पुनर्वितरित करके की जाएगी ताकि स्थानीय कंपनियों की मांग को पूरा किया जा सके। इस योजना का शुरुआती आवंटन 10,000 करोड़ रुपये का था।

इलेक्ट्रिक व्हीकल के दाम और महंगे होंगे

ऑटो एक्सपर्ट्स की माने तो अगर इलेक्ट्रिक व्हीकल पर सरकार द्वारा दिया जाने वाला सब्सिडी बंद होता है तो इलेक्ट्रिक व्हीकल के दाम और आसमान छू सकते है। इसके साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल की सेल्स में भी कमी देखने को मिल सकती है।

₹80,000 के बंपर डिस्काउंट! अभी घर लाएं Tata Tiago EV, जल्दी करें

इसके साथ इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माताओं को उम्मीद है कि सब्सिडी बंद होने से उनके वाहनों को नया जीवन मिलेगा और पूरे भारत में उनकी मौजूदगी बढ़ाने में मदद मिलेगी।

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: [email protected]

Leave a Comment

Join Whatsapp