आ गई दुनिया की पहली Solar Panel वाली इलेक्ट्रिक कार! चार्ज करने की झंझट खत्म

जैसा की आपको पता है आज के समय में पेट्रोल और डीजल के ऊपर निर्भरता को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक से चलने वाले वाहन को काफी हद तक बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है। जिसके वजह से पूरी दुनिया की सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा देती नजर आ रही है। यही कारण है की मार्केट में इनकी मांग काफी हाई पे चल रही है। इसी कड़ी में ग्लोबल मार्केट में एक नई सोलर वाली कार को लॉन्च किया गया है। जिसमे आपको ना चार्ज करने की टेंशन होगी ना ही रेंज की। तो चलिए जानते है इस नई सोलर इलेक्ट्रिक कार के बारे में।

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

54 वर्ग फुट की सोलर पैनल से होगी चार्ज

जिस कार के बारे में हम बात करने वाले है। उस कार का नाम Lightyear 0 न्यू कार है। जिसे ग्लोबल मार्केट में लॉन्च कर दिया गया है। आपको बता दे की इस कार में आपको 54 वर्ग फुट की पेटेंट वाला डबल कवर सोलर पैनल लगी हुई है। जिसकी मदद से कार की बैटरी आसानी से चार्ज होती है। वही इस पैनल के जरिए कार पार्किंग के टाइम भी पैनल के जरिए चार्ज होती रहती है। इतना ही नही ड्राइविंग करते वक्त भी सोलर पैनल एक्टिव होते है। जिससे कार चलती भी है और चार्ज भी होती है।

Solar Panel car

एक बार चार्ज करने के बाद चलाए 70km तक

इस सोलर पैनल वाली कार में में एक बार चार्ज होने के बाद आसानी से 70km की रेंज मिलने वाली है। वही ड्राइविंग और पार्किंग के टाइम में भी चार्ज होती रहती है। जिससे इसकी रेंज बढ़ती जाती है। वही कंपनी ये दावा करती है की इस कार को चार्ज करके एक वर्ष में 11000km तक चलाया जा सकता है।

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

यह पढ़ें:👉 Ola और Ather को कड़ी टक्कर देने मार्केट में आई धांसू इलेक्ट्रिक स्कूटर! मिलती है कई सेफ्टी फीचर्स

इतना ही नहीं इस कर में कंपनी की ओर से कई बेहतरीन फीचर्स भी दिए जाते हैं। जिसके कारण यह सोलर पैनल वाली कार और भी खास हो जाती है। खासकर सेफ्टी का काफी खास ख्याल रखा गया है। जिसका वजह से आपको आगे के दोनों सीट पर एयर बैग देखने को मिल जाती है।

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

यह पढ़ें:👉 इस धांसू इलेक्ट्रिक बाइक ने सिंगल राइड में 6,727km की दूरी तय करके रच दिया इतिहास! जाने खासियत

इलेक्ट्रिक कार की हो सकती है खटिया खड़ी

वही इस कार पर ध्यान दिया जाए तो आपको बता दे कि अगर यह कार मार्केट में सक्सेस हो जाती है। तो इलेक्ट्रिक वाली कार काफी हद तक इसके सामने फीकी पड़ जाएगी। क्योंकि इलेक्ट्रिक कार में भी चार्ज करने की समस्या होती है।

जबकि सोलर पैनल वाली कार में आपको चार्ज करने की कोई भी जरूरत नहीं होती है। यह खुद से ही चार्ज होती है, साथ ही चलते के साथ चार्ज होती है, रुक होने पर चार्ज होती है तो आने वाले वक्त में ऐसा देखा जा रहा है कि सोलर पैनल वाली कार इलेक्ट्रिक से चार्ज होने वाली कार पर भारी पड़ने वाली हैं।

यह पढ़ें:👉 मात्र 27 मिनट में चार्ज होने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी हुई लॉन्च! 536km की मिलेगी रेंज

Sharwan Kumar - passionate about content writting. Currently Pursuing B.Tech (Electrical Engineering)

Leave a Comment