Hydrogen Truck: ना शोर ना धुआं, ना डीजल ना पेट्रोल सब भूल जाओगे

Hydrogen Truck: ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री ने अपना एक और कदम क्लीन इंडिया के तरफ बढ़ा लिया है। अब इलेक्ट्रिक, सीएनजी के बाद हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रक को पेश किया गया है। यह हाइड्रोजन ट्रक जीरो उत्सर्जन करता है। इस ट्रक से किसी भी प्रकार का कोई प्रदूषण नहीं होता है।

हाइड्रोजन ट्रक

इस हाइड्रोजन ट्रक को मुकेश अंबानी के अगुवाई वाली रिलायंस ने बेंगलुरु में चल रहे ‘इंडिया एनर्जी वीक’ में इस ट्रक को पेश किया। यह एक हेवी ड्यूटी ट्रक है। इस ट्रक को पीएम मोदी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना भी किया। यह देश का पहला H2ICE Technology वाला ट्रक है जिसे अशोक लेलैंड के साथ मिलकर बनाया गया है।

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Telegram चैनल ज्वाइन करें Join Now

इस हाइड्रोजन ट्रक को मुकेश अंबानी की कम्पनी रिलायंस ने अशोक लेलैंड के साथ मिलकर बनाया है। वाहन निर्माता अशोक लीलैंड, आरआईएल के साथ मिलकर पिछले एक साल से इस अनूठी तकनीक का विकास कर रही है और अगस्त 2022 से इसका परीक्षण किया जा रहा है। इस ट्रक में दो बड़े हाइड्रोजन सिलेंडर लगे हुए हैं।

Auto Expo 2023

हाइड्रोजन मैन्युफैक्चरिंग पर किया जा रहा है इन्वेस्ट

इस H2ICE में H2 हाइड्रोजन फॉर्मूला है और ICE फ्यूल इंजन के लिए है। हाइड्रोजन गैस का उत्पादन बिजली से पानी को अलग करके किया जाता है। इस हाइड्रोजन का इस्तेमाल ईंधन के रूप में किया जाता है लेकिन इसकी मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट काफी ज्यादा है। इसलिए हाइड्रोजन व्हीकल भी काफी महंगी है।

गौतम अदानी भी इस इंडस्ट्री ने करने वाले है निवेश। अडानी ग्रुप ने पहले ऐलान किया था कि वो अगले 10 साल में ग्रीन हाइड्रोजन और ईकोसिस्टम में 50 अरब डॉलर यानी करीब 4 लाख रुपये इंवेस्ट करने की योजना बना रहा है। यह भी पढ़ें: लॉन्च की नई B2B इलेक्ट्रिक स्कूटर, जबरदस्त रेंज के साथ उठाएगी 250Kg तक का वजन

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर्स सेल्स रिपोर्ट: जनवरी 2023 में कौन निकला सबसे आगे

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

Introducing [Sharwan Kumar] is an aspiring author with a unique passion for storytelling that blends his technical acumen as a BTech Student in Electrical Engineering with his fervent love for all things related to automobiles. Hailing from a small town in India, Sharwan's journey is a testament to the power of pursuing one's passions. Contact: [email protected]

Leave a Comment

Join Whatsapp