ना पेट्रोल और ना ही इलेक्ट्रिक बल्कि हाइड्रोजन से चलेगी ये धांसू बाइक! मचने वाली है तहलका

जब से पूरी दुनिया में पेट्रोल और डीजल से लोगों ने पीछा छुड़ाना शुरू किया है तभी से पूरी दुनिया पेट्रोल और डीजल के लिए वैकल्पिक ईंधन के तलाश में पूरी जोरों शोरों से लगे हुए हैं। वही मार्केट में ज्यादातर इलेक्ट्रिक से चलने वाले वाहनों को लांच किया जा रहे हैं। लेकिन आज हम बात करने वाले हैं मार्केट के एक और वैकल्पिक ईंधन के बारे में, जो की हाइड्रोजन ईंधन होने वाली है। दुनिया की पहली हाइड्रोजन से चलने वाली बाइक मार्केट में उतरने जा रही है। जो कि पूरे मार्केट में तहलका मचा सकती है। तो चलिए जानते हैं इस बाइक के बारे में और भी विस्तार से।

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Telegram चैनल ज्वाइन करें Join Now

जापान ने ये कर दिखाया कमाल

आज हम जिस बाइक के बारे में बात कर रहे हैं, वह ना ही पेट्रोल से और ना ही इलेक्ट्रिक से चलती है। बल्कि अब तक के सबसे शानदार ईंधन जो की हाइड्रोजन होने वाली है। यह दुनिया की पहली ऐसी बाइक होगी जो हाइड्रोजन ईंधन पर चलने में सक्षम होगी।

Kawasaki H2 HySe bike
Kawasaki H2 HySe bike

इस बाइक को जापान के बड़े ऑटोमोबाइल कंपनी कावासाकी के द्वारा बनाया गया है। जिसके मॉडल का नाम Kawasaki H2 HySe होने वाली है। आपको बता दे कि यह बाइक एक स्पोर्ट्स बाइक है, जो कि अपने लुक्स और शानदार स्पीड के लिए पूरी दुनिया में जाना जाएगा। इससे भी खास कि यह बाइक हाइड्रोजन से चलने में सक्षम है।

₹55,800 की कीमत में! ये बढ़िया वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर ले जाए घर! स्वैपेबल बैटरी के साथ 67km की रेंज

भारत भी हाइड्रोजन फ्यूल को दे रही बढ़ावा

हमारे देश के केंद्रीय मंत्री, सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी जी के द्वारा आए दिन एक से बढ़कर एक प्रयास किए जाते रहे हैं। जिसमें वह वाहन की दुनिया को एक अलग ही लेवल पर ले जाने का प्रयास में रहते हैं। जिसमें फिलहाल के समय में इलेक्ट्रिक से चलने वाली वाहनों पर सबसे ज्यादा ध्यान दे रहे हैं।

इसके साथ ही भारत में हर जगह इलेक्ट्रिक वाहन के लिए चार्जिंग स्टेशन आसानी से उपलब्ध हो, इसके लिए भी काफी तेजी से काम किया जा रहे हैं। वहीं नितिन गडकरी जी का मानना है कि आने वाले वक्त में हाइड्रोजन एक ऐसा ईंधन होगा जो हमारी हर एक जरूरत को पूरा करता नजर आएगा।

9 जनवरी को लांच हो रही Activa Electric, मिल सकता है 280 Km रेंज

केमिकल एनर्जी को इलेक्ट्रिक पावर में बदलती है

हाइड्रोजन फ्यूल में केमिकल एनर्जी को इलेक्ट्रिक एनर्जी में बदलने का कार्य किया जाता है। आपको बता दे की हाइड्रोजन एक ऐसा आसान और किफायती ईंधन है l, जो हमें आसानी से हर जगह उपलब्ध नजर आती हैं।

लेकिन हाइड्रोजन के इस्तेमाल करने वाली इंजन अभी के वर्तमान समय में भारत में उतना डेवलप नहीं है, जितना कि इसे इस्तेमाल के लिए होना चाहिए। लेकिन हमारा देश भी इस दिशा में काफी तेजी से कार्य कर रही है और आने वाले भविष्य में हाइड्रोजन ईंधन हमारे लिए एक बहुत बड़ा एनर्जी का जरिया बनेगा।

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

Rahul hails from Patna, Bihar, and is a highly driven individual with a background in Computer Science Engineering. He is a passionate blogger, known for his profound enthusiasm for automobiles, particularly electric vehicles (EVs). As the founder of the blog "Ecovahan," Rahul shares his knowledge and insights on the world of sustainable transportation and cutting-edge automotive technology. Contact [email protected]

2 thoughts on “ना पेट्रोल और ना ही इलेक्ट्रिक बल्कि हाइड्रोजन से चलेगी ये धांसू बाइक! मचने वाली है तहलका”

  1. This is transition period. I am sure Hydrogen is cheapest polution less fuel . May be in comming time nuclear cells will be used for all future energy needs & surely after practical use of fusion technology.

    Reply

Leave a Comment

Join Whatsapp