मात्र 10 मिनट के चार्ज में चलेगी 400 km रेंज! अब इलेक्ट्रिक गाड़ी में रेंज की झंझट खत्म

आज भारत में लगातार इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड बढ़ती जा रही है जिसका मुख्य कारण पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम है। आज इस पोस्ट में एक ऐसे बैटरी के बारे में बात करने वाले है जिसे अगर बार चार्ज करने के बाद बार बार चार्ज करने का झंझट की खतम हो जायेगा। इतना ही नहीं यह पावरफुल बैटरी आप काफी समय में चार्ज कर सकते है और लंबी दूरी की यात्रा कर सकते है।

LFP Battery का इस्तेमाल

हम जिसे इलेक्ट्रिक बैटरी के बारे में बात करने वाले है जिसका नाम LFP Battery जिसे चीन की कंपनी CATL ने तैयार की है और इसे ईवी सेक्टर में पेश किया है। इस पावरफुल बैटरी के साथ कोई भी इलेक्ट्रिक व्हीकल लंबी दूरी की सफर करने में सक्षम है। बैटरी निर्माता कंपनी ने दुनिया की पहली लिथियम आयरन फॉस्फेट बैटरी (LFP Battery) लॉन्च की है जिसे 4C तकनीक से चार्ज किया जा सकता है।

LFP Battery news today

मात्र 10 मिनट चार्ज कर 400 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम

जिस कम्पनी ने इसे डिजाइन किया है उसके मुताबिक इसे आप मात्र 10 मिनट में फुल चार्ज कर सकते है और लगभग 400 किलोमीटर तक की दूरी कवर कर सकते है। वहीं इसे फुल चार्ज होने में केवल 15 मिनट ही लगेंगे।

यह पढ़ें:👉 117km रेंज वाली नई इलेक्ट्रिक स्कूटर ने दिया दस्तक! मात्र ₹82,140 में बनाए अपना

इतना ही नही इसे गुणवाता की जांच परख करने के लिए कई प्रोसेस से होकर गुजरना होता है। इसके बाद उत्पादन लाइन में बड़े पैमाने पर चेकपॉइंट्स से गुजरती है। कंपनी दावे के मुताबिक या बेहतरीन फास्ट चार्जिंग होने के बावजूद ज्यादा गर्म नहीं होते।

कंपनी ने बैटरी के टेम्प्रेचर को कंट्रोल करने के लिए एडवांस एल्गोरिदम का उपयोग किया है जिससे बैटरी सेल को नुकसान से बचाया जा सकता है। दावा है कि कंपनी बैटरी का 6,800 तरह से निरीक्षण करने के बाद ही मार्केट में लॉन्च करने वाली है।

यह पढ़ें:👉 OMG मार्केट में आ रही पूरे 220km रेंज वाली खतरनाक इलेक्ट्रिक स्कूटर! कीमत बस इतना

सीएटीएल की नई LFP बैटरी माइनस 10 डिग्री में भी 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में महज 30 मिनट का समय लेगी। इसके अलावा मिली जानकारी के मुताबिक या बैटरी एक बार फुट चार्ज होने के बाद करीब 700 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम है।

यह पढ़ें:👉 मात्र ₹1,617 की ईएमआई कीमत के जरिए! ले जाओ 86km रेंज वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर

2024 से इस एडवांस्ड बैटरी का किया जाएगा इस्तेमाल

मीडिया रिपोर्ट्स की में तो 2024 की पहली तिमाही में फास्ट-चार्जिंग बैटरी से लैस नए इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में दिखने लगेगी। इतना ही नही इसके साथ साल के अंत तक बैटरी का बड़े पैमाने पर उत्पादन होने की उम्मीद है।

यह पढ़ें:👉 टीवीएस की ये अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर मचा सकती है तहलका! कीमत और रेंज है शानदार

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: rajeev@ecovahan.com

Leave a Comment