500 km रेंज के साथ आ गई Maruti Suzuki की पहली इलेक्ट्रिक कार! जानें कीमत 

maruti suzuki evx: भारत में वायु प्रदूषण की बढ़ती समस्याओं के सामने खड़े होकर सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देने का निर्णय लिया है और इसमें अपनी भूमिका निभा रही है। इस संदर्भ में, भारत की सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी Maruti Suzuki भी इस स्वर में शामिल हो रही है। उन्होंने घोषणा की है कि वे अगले साल अपनी पहली इलेक्ट्रिक व्हीकल को लॉन्च करेंगे, जिसमें एक Toyota वर्जन भी शामिल होगा। इस उपकरण के लॉन्च के माध्यम से, Maruti Suzuki ने यह दिखाने का इरादा किया है कि वे भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं और उपभोक्ताओं को आधुनिक, सुरक्षित और पर्यावरण के लिए उपयुक्त विकल्प प्रदान करने का प्रतिबद्ध हैं।

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Telegram चैनल ज्वाइन करें Join Now

मारुति सुजुकी की पहली ईवी कार ने रखा उत्कृष्टता का मापदंड

भारत की प्रमुख कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी Maruti Suzuki ने बताया है कि वे अगले वित्तीय वर्ष 2024-25 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक व्हीकल को लॉन्च करने का इरादा कर रहे हैं। इसके साथ ही, कंपनी ने बताया कि कार की कीमत का एलान साल की शुरुआत में किया जा सकता है। इस परियोजना के तहत एक एसयूवी (SUV) को तैयार किया जा रहा है, जिसमें 550 किलोमीटर की रेंज और 60kWh की बैटरी शामिल होगी।

maruti suzuki evx
maruti suzuki evx

कंपनी के कॉर्पोरेट मामले के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर राहुल भारती ने इसके बारे में बताया कि इस ईवी कॉन्सेप्ट कार का अनावरण पहले ही हो चुका है और यह उच्च-स्पेसिफिकेशन एसयूवी होगी। उन्होंने इस विकल्प के महत्वपूर्ण तकनीकी विवरणों की बात की और बताया कि यह एक प्रदूषणमुक्त और पर्यावरण के साथ मेल खाएगी जो उपभोक्ताओं को एक सुरक्षित और शानदार विकल्प प्रदान करेगी।

Also Read: 170km रेंज वाली इस नई Electric बाइक की हर तरफ हो रही तारीफें! जानें आखिर क्यों है यह इतनी खास…

बैटरीलिथियम आयन (48 kWh और 59 kWh)
रेंज8 kWh बैटरी पैक वैरिएंट 400 Km/charge की रेंज
रेंज59 kWh बैटरी पैक वैरिएंट 500 Km/charge की रेंज
कीमत10 से 15 लाख रुपए (एक्स शोरूम)
लॉन्चसाल 2025 तक
इंजनइलेक्ट्रिक

SMG की गुजरात फैसिलिटी: एवीक्स और टोयोटा का दमदार मिलन

मारुति सुजुकी की सहायक कंपनी, एसएमजी मोटर गुजरात, हंसलपुर फैसलिटी में आगामी eVX को और उसके टोयोटा सहबागी सिबलिंग को बनाएगी। यह सुजुकी की ईवी सीरीज का हिस्सा होगा और इसका निर्माण स्वदेश में किया जाएगा।

maruti suzuki evx
maruti suzuki evx

हंसलपुर फैसलिटी, जो अहमदाबाद से 90 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, SMG ग्रुप का एक महत्वपूर्ण उत्पादन केंद्र है। इस प्लांट में मारुति बलेनो, स्विफ्ट, डिजायर, और फ्रोंटेक्स जैसी लोकप्रिय मॉडल्स बनते हैं। यहां की प्रोडक्शन क्षमता सालाना 7.5 लाख यूनिट से अधिक है और साल 2017 से सक्रिय है। इस नई ईवी मॉडल के लॉन्च के साथ, सुजुकी और टोयोटा ने मिलकर भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने का संकल्प जताया है।

बेहतर रेंज और किफायती कीमत में खरीदें ये इलेक्ट्रिक स्कूटर

Maruti Suzuki और टोयोटा की eVX: दूरदराज की बैटरी के साथ 500km की रेंज

Maruti Suzuki ने अपनी नई eVX को और टोयोटा ने अपनी अर्बन एसयूवी कॉन्सेप्ट को प्रदर्शित करके इलेक्ट्रिक व्हीकल क्षेत्र में बड़ा कदम उठाया है। इन वाहनों का निर्माण टोयोटा के 27PL स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर किया जाएगा, जिससे उनमें बड़े पैमाने पर ईवी प्रोडक्शन होगा।

maruti suzuki evx
maruti suzuki evx

इन SUVs का निर्माण बोर्न-ईवी आर्किटेक्चर पर होगा, जिससे वे 4.3 मीटर लंबे होंगे और उनमें पर्याप्त केबिन स्पेस होगा। Maruti Suzuki ने पहले से ही भारत में eVX की रोड टेस्टिंग कर रही है और उनकी तस्वीरों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, इसमें लगभग 500km की रियल-वर्ल्ड रेंज के साथ एक बड़ी कैपेसिटी वाली बैटरी होने की संभावना है।

Ola Electric ने इस किफायती स्कूटर की शुरु की डिलीवरी, अभी खरीद पर पाएं बंपर डिस्काउंट

इसके अलावा, एक एंट्री-लेवल वैरिएंट जिसमें लगभग 48kWh की बैटरी होगी और जिसकी रेंज लगभग 400km हो सकती है, भी उपलब्ध होगी। इन ईवी मॉडल्स के लॉन्च से, भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में एक नया मोड़ आने की उम्मीद है।

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

Rahul hails from Patna, Bihar, and is a highly driven individual with a background in Computer Science Engineering. He is a passionate blogger, known for his profound enthusiasm for automobiles, particularly electric vehicles (EVs). As the founder of the blog "Ecovahan," Rahul shares his knowledge and insights on the world of sustainable transportation and cutting-edge automotive technology. Contact [email protected]

Leave a Comment

Join Whatsapp