Safety Tips: मानसून में Electric दोपहिया वाहन की सवारी दौरान जरूर बरते ये सावधानी

फिलहाल पुरे भारत में मानसून शुरू हो चूका है औ ऐसे में इस मानसून का लोग बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे थें. आज इस पोस्ट में कुछ ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में बात करने वाले हैं जिसकी मदद से आप बारिश के मौसम में इलेक्ट्रिक वाहन को सुरक्षित रख सकते हैं और आरामदायक यात्रा कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

जरूरी रहने पर ही घर से बाहर निकले

आपको बता दें बारिश के इलेक्ट्रिक वाहनों के अलावा नार्मल Ice वाहनों की भी देखभाल काफी जरूरी है। इलेक्ट्रिक वाहनों की बात करें तो इससे बारिश के मौसम में ज्यादा बाहर निकालने से बचें। कंपनी दावा करती है कि आप इस इलेक्ट्रिक वाहन को बारिश में भी बेफिक्र होकर चला सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

लेकिन जितना हो सके आप बारिश के दिनों में इस स्कूटर को बाहर ले जाने से बचे। ऐसा इसलिए क्योंकि गलती से कहीं बैटरी और मोटर पर पानी चला जाता है तो बहुत जल्द इसमें लगे उपकरण खराब हो सकते हैं।

monsoon saftey tips for ev scooters

अच्छी गुणवत्ता वाले राइडिंग गियर में निवेश करें

अगर आप बारिश के दिनों में घर से बाहर निकलते हैं तो अच्छी क्वालिटी वाला हेलमेट का इस्तेमाल जरूर करें। अच्छी पकड़ वाले दस्ताने और वाटरप्रूफ राइडिंग बूट खरीदें। इसके अलावा बरसात के मौसम में हमेशा रेनकोट साथ रखने की सलाह दी जाती है। यह पढ़ें:👉Ola S1 Vs Simple One! कौन सी इलेक्ट्रिक स्कूटर हो सकती है आपके लिए परफेक्ट चॉइस, जानें डिटेल्स

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

गाड़ी गंदा होने पर तुरंत साफ करे

अगर बरसात के दिनों में आप बाहर निकलते हैं तो गाड़ी का गंदा होना आम बात है। ऐसे में बात अगर इलेक्ट्रिक गाड़ियों की आती है तो सबसे जरूरी यह है कि आप बरसात के दिनों में जब भी बाहर से घर आएं और गाड़ी गंदा देखें तो इसे अच्छी तरह से सफाई करे। इसके बाद किसी सूखा कपड़ा से पानी के सारे बूंद को अच्छी तरीके से साफ कर दे। ऐसा करने से आप इसकी बैटरी लाइफ और मोटर दोनों को बचा सकते हैं।

बारिश से आने के बाद इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज पर न लगाए

अगर बारिश के दिनों में बाहर से घर आते हैं और आप देखते हैं कि आपके इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी डाउन है आप इसे तुरंत चार्जिंग पर ना लगाए। जब तक की गाड़ी पूरी तरह से सूख न चुकी है और इस पर पानी की एक बूंद भी ना है इसके पश्चात ही आप इसे चार्जिंग प्लग के साथ कनेक्ट करें। यह पढ़ें:👉 3 घंटे में फुल चार्ज कर चलाएं 212 किमी, जबरदस्त फिचर्स के साथ मिलेगा बहुत कुछ

ओवरलोड करने से बचे

बारिश के दिनों में खासकर इलेक्ट्रिक वाहनों को ओवरलोड करने से बचें। इलेक्ट्रिक व्हीकल पर किसी भी समय में ओवरलोड करने से बचना चाहिए। क्योंकि पेट्रोल स्कूटर के अपेक्षा यह थोड़े पावर के मामले में कमजोर होते हैं।

ऊपर दिए गए कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स को फॉलो कर अभी बरसात के दिनों में अपने इलेक्ट्रिक वाहन को अच्छे तरीके से रख सकते हैं पर इसे संचालित कर सकते हैं। यह पढ़ें:👉 Ola S2 सीरीज की होने वाली है एंट्री! आयेगा मार्केट में भूचाल

🔥  Whatsapp Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥 Telegram Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

Rajeev Ranjan - editor of the blog Ecovahan. Currently Pursuing B.Tech (Electrical Engineering). Intersted in EVs and Loves automobile.

Leave a Comment