नितिन गडकरी का एलान! अगले 5 साल में ख़त्म होगा पेट्रोल-डीजल की जरूरत

केंद्रीय पथ निर्माण मंत्री नितिन गडकरी नया आश्वासन दिया है कि अगले 5 साल में पेट्रोल और डीजल से चलने वाली गाड़ी को पूरी तरह बंद किया जा सकता है और इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा दिया जा रहा है।

यह कथन उसने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान का है कि आने वाले दिनों में इलेक्ट्रिक व्हीकल का बाजार देखने को मिलने वाला है। सड़क व परिवहन मंत्री ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि मेरा उद्देश्य है कि लोग एलएनजी, सीएनजी, बायोडीजल, हाइड्रोजन, इलेक्ट्रिक और इथेनॉल से चलने वाले वाहनों का उपयोग करें।

5 सालों में देश से पेट्रोल और डीजल की जरूरत होगी खत्म

इस पर पथ निर्माण मंत्री नितिन गडकरी ने एक बयान दिया है कि आने वाले 5 सालो में ईवी का बाजार काफी ज्यादा बढ़ जाएगा और लोगो की पेट्रोल और डीजल पर निर्भरता खत्म हो जायेगी। उसने यह भी कहा की आने यह अपलोगो के सहयोग के बिना संभव नही होने वाला है। इसलिए आप लोग पेट्रोल और डीजल गाडियों के बजाय इलेक्ट्रिक, इथेनॉल और हाइड्रोजन से चलने वाले गाडियों को ही खरीदे।

nitin gadkari new announcement

इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर मिलते है सब्सिडी

आपको बात दे सरकार बढ़ते प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए ईवी इंडस्ट्री को काफी ज्यादा प्रोत्साहित कर रही है। लोगो को इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने के लिए काफी ज्यादा प्रोत्साहित कर रही है। अगर आप भी इलेक्ट्रिक व्हीकल की खरीदारी करते है तो सरकार के तरफ से इसपर आपकी सब्सिडी भी दी जा रही है।

किसान अब केवल अन्नदाता नहीं

नितिन गडकरी ने यह भी कहा की अब आने वाले दिनों में किसान की आय भी कई गुना तक बढ़ने वाली है। क्योंकि किसान अब केवल अन्नदाता नहीं रह गए हैं, वे ऊर्जादाता भी हो गए हैं। उसने यह कहा कि किसान अब ईथेनॉल का उत्पादन कर रहे है जिसका इस्तेमाल गाडियों में किया जा रहा है। ये इथेनॉल से चलने वाले गाड़िया कोई प्रदूषण नहीं फैलती है।

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: rajeev@ecovahan.com

Leave a Comment