नितिन गडकरी का जबरदस्त एलान! Automobile के क्षेत्र में 5 लाख करोड़ रुपए का होगा निवेश

Nitin Gadkari Latest Update Automobile investment 5 lakh Crore: भारत आज ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में बहुत आगे आ चुकी है। जहां पर आप को हर महीने एक से बढ़कर एक नए अपडेटेड ऑटोमोबाइल देखने को मिलेंगे। ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में बहुत सारे रास्ते भी खुले हैं, जिसके जरिए कई लोगों को इसके माध्यम से रोजगार भी मिला है। आने वाले वक्त में इस क्षेत्र में और भी बदलाव देखने को मिलने वाला है।

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

2024 तक ऑटोमोबाइल क्षेत्र को 15 लाख करोड़ रुपए तक पहुंचाना

हमारे देश के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी हमेशा अपने नई नई योजनाओं के माध्यम से जितना बेहतर इस क्षेत्र को किया जा सकता है करने में लगे है। हाल ही में उन्होंने कहा कि सरकार 2024 के आखिर तक ऑटो उद्योग को एक अलग लेवल पे ले जाने वाली है जिसमे इस क्षेत्र को करीब 15 लाख करोड़ रुपये से भी अधिक तक बड़ाने का लक्ष्य बना रही है।

ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में 5 लाख करोड़ रुपए का होगा निवेश

नितिन गडकरी ने अपने कई बयानों के जरिए बताया है, कि भारत के ऑटोमोबाइल क्षेत्र को इतना आगे ले जाना है। कि आने वाले वक्त में ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में दुनिया के बेहतरीन देशों में भारत शुमार हो। इतना ही नहीं भारत को ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में नंबर 1 बनाना हमारा लक्ष्य है। साथ ही नितिन गडकरी ने बताया कि मंत्रालय अगले साल इस क्षेत्र में करीब 5 लाख करोड़ रुपए का निवेश करने वाली है। जिसमें दो लाख करोड़ सरकार के जरिए लाया जाएगा और बाकी के शेष पैसे को बाजार के माध्यम से जुटाया जाएगा।

ज्यादातर वाहन साल 2030 तक वैकल्पिक ईंधन पर चलेंगे

नितिन गडकरी ने कहा कि हमारा देश भारत आने वाले वक्त यानी कि साल 2030 तक जितने भी ऑटोमोबाइल होंगे वह वैकल्पिक ईंधन पर चलने योग्य होंगे। जिसमे ऑटोमोबाइल पेट्रोल और डीजल के बजाए इलेक्ट्रिक, हाइड्रोजन, सीएनजी और फ्लेक्स फ्यूल जैसे ईंधन पे चलेंगे। जिससे प्रदूषण और पैसे पर भी नियंत्रण कर सकेंगे।

इंफ्रास्ट्रक्चर में रिसाइकिल सामग्री को मिलेगा बढ़ावा

वही उन्होंने कहा की हम रिसाइलिंग वाले वस्तुओ पर फोकस करेंगे। जिसमे प्लास्टिक, रबर और अन्य वस्तु जो इसके इस्तेमाल में आ सकते है उन सभी चीजे का इस्तेमाल कर स्टील, सीमेंट जैसे सामग्री पर आ रहे कोस्ट को कम किया जा सकेगा। जिससे पैसे की बचत होगी और उन पैसे को और इंफ्रास्ट्रक्चर को डेवलप करने में इस्तेमाल किया जाएगा।

🔥  Whatsapp Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥 Telegram Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Facebook Page👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

यह भी पढ़ें:

Sharwan Kumar - passionate about content writting. Currently Pursuing B.Tech (Electrical Engineering)

Leave a Comment