नितिन गडकरी ने किया ऐलान! भारत 2027 तक दुनिया का सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल निर्माता देश बनने जा रहा

जिस तरह से आज के दौर में भारत ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में दिन प्रतिदिन आगे बढ़ते जा रही है। उसे देखते हुए ऐसा लगता है कि आने वाले वक्त में भारत एक ऐसा देश होगा, जो पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा ऑटोमोबाइल निर्मित करेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि भारत जापान को पछाड़कर करके चीन और अमेरिका के बाद दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल निर्माता देश बन चुका है। वही इस मामले को लेकर के हमारे देश के सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी जी क्या कहते हैं इसके बारे में जानेंगे।

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Telegram चैनल ज्वाइन करें Join Now

2027 तक भारत बनने जा रहा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल निर्माता

हाल ही में प्राग में 27वीं विश्व सड़क कांग्रेस के आयोजन के दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी जी ने अपने संबोधन में कहा कि भारत काफी तेजी से ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में आगे बढ़ता जा रहा है। जिसमें आज वह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल निर्माता देश बन चुका है। वही उन्होंने संबोधन के दौरान यह भी कहा कि जिस तेजी से भारत इस क्षेत्र में बढ़ता जा रहा है। उसे देखते हुए ऐसा लगता है कि आने वाले तीन से चार साल में दुनिया का सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल निर्माता देश भारत बनने जा रहा।

electric vehicle
nitin gadkari new update

इस इंडस्ट्री ने 4.5 करोड़ नौकरियां पैदा की

यह जानकर आपको काफी आश्चर्य होगा कि भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री आज के वर्तमान समय में 4.5 करोड़ नौकरियां पैदा कर चुकी है। जो देखा जाए तो नौकरी के क्षेत्र में सबसे ज्यादा नौकरी इसी में देखने को मिल रही है।

इतना ही नहीं आज के वर्तमान समय में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री करीब 7.5 लाख करोड रुपए के इंडस्ट्री बन चुकी है। वहीं इस इंडस्ट्री के माध्यम से भारत सरकार को सबसे ज्यादा जीएसटी प्राप्त होता है। जो देश के विकास में काफी हद तक मददगार है।

यह पढ़ें:👉 मार्केट में लॉन्च हुई 631km की धांसू रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार! लुक से करती है सबको कायल

इलेक्ट्रिक वाहन के क्षेत्र में भी बढ़ रहा देश

वही भारत इलेक्ट्रिक वाहन के क्षेत्र में भी धीरे तेरे काफी तेज से बढ़ता जा रहा है। जो आने वाले वक्त में और भी बढ़ने वाला है। इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के जरिए प्रदूषण जैसे समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है और ना ही पेट्रोल और डीजल पर किसी भी प्रकार का पैसा खर्च करना होता है। यही कारण है की भारत सरकार भी इसे बढ़ावा देने के लिए कई प्रकार की स्कीम चला रही है। ताकि लोगो का रुझान इस क्षेत्र में बढे।

यह पढ़ें:👉 280 Km रेंज के साथ देश का पहला कैमरा वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर हुआ लांच

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

यह पढ़ें:👉 सिंगल चार्ज पे मिलते है 142km की धांसू रेंज! फीचर्स के मामले में है आगे

Introducing [Sharwan Kumar] is an aspiring author with a unique passion for storytelling that blends his technical acumen as a BTech Student in Electrical Engineering with his fervent love for all things related to automobiles. Hailing from a small town in India, Sharwan's journey is a testament to the power of pursuing one's passions. Contact: [email protected]

1 thought on “नितिन गडकरी ने किया ऐलान! भारत 2027 तक दुनिया का सबसे बड़ा ऑटोमोबाइल निर्माता देश बनने जा रहा”

  1. I suggest to get fastrr charging of all EVs than time taken by Petrol driven vehicles in this fast moving world.
    Each one has no time to wail till the EV is charhed.

    Reply

Leave a Comment