नितिन गडकरी का बड़ा एलान! 2030 तक देश में होंगे दो करोड़ इलेक्ट्रिक वाहन

Nitin Gadkari News Update: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बढ़ते ईवी को देखते हुए यह घोषणा की है 2023 तक लगभग देश में इनकी संख्या दो करोड़ हो सकती है। आपको बता दे सरकारी में ग्रीन एनर्जी के तहत इस इंडस्ट्री को काफी ज्यादा बढ़ावा भी दिया जा रहा है। तरह तरह के पॉलिसी लाई जा रही है ताकि लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल की ओर आकर्षित हो सके और पर्यावरण को बचाया जा सके।

2023 तक दो करोड़ हो जायेंगे इलेक्ट्रिक वाहन

आपको बात दे नितिन गडकरी ने यह कहा है की फिल्हाल देशभर में 20.8 लाख इलेक्ट्रिक वाहन हैं। 2021 की तुलना में 10 लाख इलेक्ट्रिक वाहन है और इनमें 300 फीसदी बढ़ोतरी हुई है। 2030 तक मेरे अनुमान के मुताबिक दो करोड़ वाहन हो जाएंगे।

पांच साल ने दुगना करने का लक्ष्य

नितिन गडकरी के बयान के अनुसार यह ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री सबसे ज्यादा जीएसटी देने वाला इंडस्ट्री में से एक है। इसने फिलहाल चार करोड़ लोगो को रोजगार दिए हुए है अभी इस इंडस्ट्री की मार्केट वैल्यू 7.8 लाख करोड़ रुपये की इंडस्ट्री को पांच साल में 15 लाख करोड़ रुपये की इंडस्ट्री बनाना है।

स्क्रैप पॉलिसी की गई है लागू

इस स्क्रैप पॉलिसी के तहत पुराने डीजल और पेट्रोल गाड़ी जो 10 और 15 साल पुराने है ऐसे 10 लाख वाहन से भी ज्यादा वाहन को स्क्रैप कर रही है। इसके अलावा राज्यो को भी इस स्क्रैप पॉलिसी को गंभीरता से लागू करने को कहा गया है और होने वाले खर्चों को सब्सिडी के रूप में केंद्र सरकार देने को तैयार भी है। यह भी पढ़ें: Top Hybrid Cars: तगड़े माईलेज वाली जबरदस्त हाईब्रिड गाड़ियां, जानें कीमत

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: rajeev@ecovahan.com

1 thought on “नितिन गडकरी का बड़ा एलान! 2030 तक देश में होंगे दो करोड़ इलेक्ट्रिक वाहन”

Leave a Comment