नितिन गडकरी का नया बयान! डीजल गाड़ियां इस दिन से होगी बैन…

बढ़ते प्रदूषण और पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए सरकार हर संभव कोशिश करने में लगे हुई है। दरअसल बात यह है कि देश के पथ और निर्माण मंत्री नितिन गडकरी अब बेहतर भविष्य बनाने को लेकर काफी अग्रसर दिखाई दे रहे हैं। इन्होंने एक मीडिया कांफ्रेंस में कहा है कि हमारा लक्ष्य 2050 तक कार्बन उत्सर्जन को नेट जीरो करना है। इसके बाद उन्होंने इसी कॉन्फ्रेंस के दौरान यह भी कहा है कि बहुत जल्द डीजल वाहनों पर 10% का अतिरिक्त टैक्स लगने जा रहा है। हालांकि कब से इस नियम को लागू किया जाएगा इसके बारे में कोई भी इनफॉरमेशन नहीं बताई है।

मंहगे हो सकते हैं डीजल वाहन

हाल ही में नितिन गड़करी (Nitin Gadkari) इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) कन्वेंशन में पहुंचे, जहां पर इन्होंने कहा कि डीजल वाहनों पर 10 प्रतिशत का टैक्स लगाने को लेकर वो निर्मला सीतारमण के साथ बात-चीत करने की योजना बना रहे हैं।

nitin gadkari on diesel car update

उन्होंने विद्या से बात करते हुए बीच-बीच में डीजल और पेट्रोल वाहनों से होने वाले नुकसान के बारे में ही बताते रहे। उनका लक्ष्य कार्बन उत्सर्जन को कम करना है और देश में इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा देने का है।

प्रदुषण है गंभीर समस्या-गड़करी

कल के प्रेस कांफ्रेंस के बाद नितिन गडकरी ने खुद इसके जानकारी अपने ट्विटर हैंडल से साझा किया है। अपने ट्विटर हैंडल पर एक पोस्ट लिखा जिसमें डीजल वाहनों पर 10% अधिक टैक्स वसूलने के बारे में बात कही गई है। अगर ऐसा होता है तो आने वाले समय में डीजल वाहन थोड़े महंगे हो सकते हैं। लेकिन अभी तक इसके बारे में कुछ खास कदम नहीं उठाया गया है। हालांकि कब से यह नियम लागू होगा इसके बारे में भी कहना मुश्किल है।

यह पढ़ें: Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर से आई बड़ी खबर! बहुत जल्द हो सकता है मार्केट में धमाका

ऑटो कंपनियों से भी किया अनुरोध

Nitin Gadkari ने वाहन निर्मातों से भी अनुरोध किया और बोले कि वाहन निर्माता कंपनियों को भी पेट्रोल और डीजल के विकल्प खोजने की जरूरत है। कंपनियां तकनीक से चलने वाले वाहनों को ज्यादा से ज्यादा बनाने का प्रयास करें।

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: rajeev@ecovahan.com

Leave a Comment