ओला की बुकिंग के नाम पर फर्जी साइट बना करोड़ों की ठगी! कहीं आप भी तो नहीं हुए शिकार

Ola Electric Scooter Scam: आज के समय में ओला भारत की सबसे टॉप इलेक्ट्रिक टू व्हीलर निर्माता कंपनी बन चुकी है, इसमें कोई शक नहीं हैं। ओला ने अब तक अपने तीन इलेक्ट्रिक स्कूटर ओला S1, ओला S1 Pro और ओला S1 Air को भारतीय बाजार में लॉन्च किया है। हालांकि अभी तक ओला अपने स्कूटर्स की बुकिंग अपने ऑफिशियल साइट के माध्यम से ही कर रही है। लेकिन ओला ग्राहकों के लिए एक बहुत ही बुरी खबर सामने आई है।

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

दरअसल ओला कस्टमर्स के साथ करोड़ों का फ्रॉड हुआ है। ये सारे फ्रॉड ओला स्कूटर्स को ऑनलाइन बुकिंग को वजह से ही हुआ है। ओला की तरह दिखने वाली फर्जी साइट बनाकर ठगों ने करोड़ों रुपए को डकार गया है। आइए डिटेल में जानते हैं आखिर कैसे ओला कस्टमर्स को धोखा मिला और कहीं आप भी तो ठगी के शिकार नहीं हो गए।

फर्जी वेबसाइट बनाकर किया शिकार

Ola Electric Scooter Scam

दिल्ली पुलिस के रिपोर्ट अनुसार ओला कस्टमर्स के साथ फर्जीवाड़ा करने वाली इस गिरोह ने अब तक 1,000 लोगों से भी ज्यादा को अपना शिकार बना चुका है। सूत्रों से मालूम चला है बेंगलुरु में रहकर दो आरोपियों ने ओला की तरह दिखने वाली फर्जी वेबसाइट डिजाइन किया था।

यह भी पढ़ें: Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने वाले लोग फर्जी वेबसाइट से रहे सावधान, 16 लोग को दिल्ली पुलिस ने पकड़ा

लोग वेबसाइट के जरिए यहां विजिट करते थे और लोगों को असली नकली में ज्यादा फर्क पता नहीं चल पाता था। वैसे भी जब लोग गूगल पर ओला ई-स्कूटी के बारे में जानकारी सर्च करते थे तो इन्हीं की साइट दिख जाती थी। बाद में ये शातिर फर्जी गिरोह इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचने के नाम पर लोगों से पैसा पेमेंट करवाते थे। बदले में उन्हें नकली टोकन receipt भी दी जाती थी।

कैसे देते थें ठगी को अंजाम?

दरअसल ग्राहकों के इस साइट पर विजिट करने के बाद बुकिंग सेक्शन में अपनी डिटेल शेयर करने को बोला जाता था। डिटेल सबमिट होते ही तुरंत बाद ठगों द्वारा ग्राहकों के मोबाइल नंबर को अपने बाकी ठग साथियों के साथ अलग अलग राज्यों या लोकेशन पर डिस्ट्रिब्यूट कर दिया जाता था।

यह भी पढ़ें: 10 प्वाइंट्स OLA S1 Air को बनाते हैं बेहद खास, अभी बुक करने पर होगी भारी बचत

फिर मौजूदा फर्जी गैंग में से किन्हीं एक साथी लोगों को कॉल करके ओला स्कूटर बुकिंग के नाम पर 499 रुपये बुकिंग टोकन अमाउंट ट्रांसफर करने को कहा जाता था।

उसके बाद ठग गिरोह सक्रिय होकर ग्राहकों से स्कूटर के इंश्योरेंस, टैक्स और ट्रांसपोर्टेशन चार्जेस के नाम पर 50,000 से 70,000 रुपये का अमाउंट फिर से वसूल लेते थें। ऐसे ही लगभग 1,000 से भी ज्यादा लोग इन फर्जी साइट के शिकार हुए। फिलहाल, दिल्ली पुलिस ने ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर स्कैम करने के आरोप में 20 आरोपियों को गिरफ्तार किया है और मामले की जांच अभी भी जारी है।

यह भी पढ़ें: चार्जिंग का झंझट खत्म! सिंगल चार्ज में 110KM चलेगी यह इलेक्ट्रिक स्कूटर

🔥  Whatsapp Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥 Telegram Group👉 यहाँ क्लिक करे

यह भी पढ़ें: सिंगल चार्ज में 150 Km रेंज का दावा, जानें क्या होगी कीमत और फीचर्स

From (Patna, Bihar) Rahul is the founder of blog Ecovahan. Computer Science Engineer and Passionate Blogger. संकल्प करें इलेक्ट्रिक चुनें

Leave a Comment

Okaya Faast F3: नई इलेक्ट्रिक स्कूटर का टीजर हुआ जारी, मिलेगा 140 km की रेंज भारत में शुरू हुई Tata Tiago EV की डिलीवरी 120 Km रेंज, मात्र 1 लाख रुपए ऐसे मिलेगा Honda Activa इलेक्ट्रिक स्कूटर Maruti Suzuki YY8: जल्द आ रही है मारुती सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक कार स्कूटर-बाइक छोड़ो! अब इलेक्ट्रिक साइकिल देगी 100 km रेंज