बड़ी खुशखबरी! PLI स्कीम में सब्सिडी पाने वाली पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी बनी Ola Electric..

OLA PLI Scheme: ईवी लवर्स के लिए काफी खुशी की बात है क्योंकि ओला पहली ऐसी कंपनी बन गई है जो प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) की मंजूरी हासिल करने वाली पहली भारतीय इलेक्ट्रिक टू व्हीलर कंपनी बन गई है। हालाकि PLI स्कीम के लिए आवेदन करने वालों में हीरो मोटोकॉर्प, टीवीएस मोटर और बजाज ऑटो सहित अन्य कंपनियां भी शामिल हैं। इस प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) योजना के तहत सरकार का उद्देश्य ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी प्रोडक्ट के लोकल मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देना है।

ओला इलेक्ट्रिक को PLI की मंजूरी

Ola पहली ऐसा कंपनी बन गई है जो कंपनी की नवंबर तक ईवी मार्केट हिस्सेदारी लगभग 32% थी। वाहन के आंकड़ों के मुताबिक, कंपनी ने लगभग 30,000 यूनिट्स वाहन की बिक्री की।

OLA PLI Scheme
OLA PLI Scheme

नए मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मिनिस्ट्री ऑफ हैवी इंडस्ट्री (MHI) ने 4 महीने से भी कम समय में ओला इलेक्ट्रिक को PLI की मंजूरी दे दी है। इसके अलावा यह कम्पनी सेल्स के मामले को भी हर महीने रिकॉर्ड तोड रही है।

सिंगल चार्ज में 230 Km रेंज, शानदार लुक के साथ आती है ये इलेक्ट्रिक कार…

शेयर बाजार में लिस्टिंग के लिए IPO ला रही ओला इलेक्ट्रिक

आपको बात दे अब इस कम्पनी के आईपीओ लॉन्च किया जाना है जिसके लिए तैयारियां चल रही है। इसके लिए कम्पनी ने सेबी के पास दस्तावेज भी सौप दिया है कंपनी ने हाल ही में IPO के लिए ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) भी फाइल किया है।

कंपनी मार्केट से ₹5,500 करोड़ जुटाने का योजना बना रही है, जिसमें 9.52 करोड़ शेयरों का OFS भी शामिल होगा। अकेले कंपनी के फाउंडर भावेश अग्रवाल 4.73 करोड़ शेयर बेचेंगे।

हैवी मिनिस्ट्री के यूनियन मिनिस्टर महेंद्र नाथ पांडे ने कहा कि..

इससे पहले दिसंबर में हैवी मिनिस्ट्री के यूनियन मिनिस्टर महेंद्र नाथ पांडे ने कहा था कि केंद्र सरकार अगले फाइनेंशियल ईयर से ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट्स के लिए ₹26,000 करोड़ की प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम के तहत प्रोत्साहन देना शुरू कर देगी।

आखिरकार क्या है PLI योजना

सरकार के द्वारा लॉन्च किया गया प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) योजना के तहत PLI ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी प्रोडक्ट के लोकल मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देना है। साथ में इस योजना की शुरुआत 2021 में की गई थी।

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: rajeev@ecovahan.com

Leave a Comment