1 लाख की स्कूटर बेचने पर शोरूम वालों को कितनी होती है कमाई! हिसाब आपके होश उड़ा देंगे

आजकल ऑटोमोबाइल सेक्टर का बोलबाला काफी हद तक बढ़ चुका है। ऐसे में टू व्हीलर की डिमांड भी भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में तेजी के साथ बढ़ रही है। भारत ऑटो सेक्टर में एक बड़ा मार्केट कैप्चर कर रखा है। आज के समय में पेट्रोल और डीजल के महंगे होने के कारण इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिमांड भी लोगों के बीच काफी तेजी के साथ बढ़ रही है।

आप अपने आसपास भी देख रहे होंगे की मार्केट में इस समय इलेक्ट्रिक स्कूटी की बिक्री में काफी इजाफा हुआ है। इन सब के बीच कभी ना कभी आपके मन में एक सवाल जरूर आया होगा कि आखिर शोरूम मालिकों को एक स्कूटर बेचने पर कितना रुपए का कमीशन बनता है। हम भारतीयों के मन में ऐसे कुराफाती सवाल जरूर आते हैं। इस पोस्ट में हम इसके बारे में डिटेल से चर्चा करेंगे…

Showroom Owner Income

शोरूम मालिकों को कितना मिलता है कमीशन

सर्वप्रथम आपको बता दे की शोरूम में जो भी समान की बिक्री होती है हर चीज, हर ब्रांड के ऊपर, हर प्रोडक्ट के ऊपर कमीशन अलग-अलग डिपेंड करता है। शोरूम मालिकों को अलग-अलग कंपनियों के साथ अलग-अलग डील ऑफर मिला होता है। इन सब के अलावा कंपनी के गाड़ी की लोकेशन और मॉडल के हिसाब से भी कमीशन तय किया जाता है।

यह पढ़ें:👉 ₹65,990 की कीमत में खरीदें, पुरे 515 Km ऱेंज वाला ये इलेक्ट्रिक स्कूटर…

लेकिन हम शोरूम मालिकों की औसतन कमाई की बात करें तो रिपोर्ट में मिली जानकारी के अनुसार डीलर्स को प्रत्येक स्कूटर के ऊपर तीन फ़ीसदी से लेकर 6 फ़ीसदी तक का कमीशन बनता है। यह कमीशन ₹1 लाख तक के स्कूटर पर लागू होता है। यदि स्कूटर की कीमत ₹100000 से बढ़ जाते हैं तो इस पर मिलने वाले कमीशन में भी बढ़ोतरी हो जाते हैं।

यह पढ़ें:👉 ग्लोबल मार्केट में लॉन्च की गई 510km रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार! जाने डिटेल्स

कितनी हो जाती है महीने की कमाई

उपरोक्त बातों को सुनने और समझने के बाद अब आप यह सोच रहे होंगे कि यह कमीशन तो काफी कम है डीलर्स कैसे सरवाइव कर पाते हैं या फिर इतने बड़े शोरूम इतने कम परसेंटेज के शेर पर कैसे रन कर पाते हैं। तो आपको बता दे दरअसल यहां माजरा कुछ और ही होता है। आईए उसके बारे में चर्चा करते हैं…

यह पढ़ें:👉 जल्दी से ले लो 121km रेंज वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर मात्र ₹76,850 में

दरअसल शोरूम पर से सिर्फ गाड़ी बिकने के ऊपर ही कमीशन नहीं बंधा होता है बल्कि शोरूम मालिक अन्य तरीकों से भी पैसे कमाते हैं। शोरूम से जैसे ही किसी एक कार्य फिर स्कूटर को बेचा जाता है तो शोरूम मालिकों को उसके बीमा और अन्य दस्तावेजों के ऊपर भी कमीशन मिलता है। इसके अलावा उसमें लगने वाले एसेसरीज डीलर को काफी अच्छा मुनाफा दे देते हैं। इसके अलावा गाड़ियों पर की जाने वाली सर्विस से भी शोरूम मालिकों की अच्छी कमाई होती है।

यह पढ़ें:👉 Ola बाइक उपडेट! कंपनी लाने जा रही अबतक की बवाल इलेक्ट्रिक बाइक

Conclusion

उपरोक्त बातों को जानने और समझने के बाद अब तो यह मालूम चल गया होगा कि शोरूम मालिक आखिर कितना कमाते हैं। सामान्यता एक लाख के स्कूटर को बेचे जाने पर 6 से 7000 रुपए की डायरेक्ट कमीशन बनती है। उसके अलावा उसके इंश्योरेंस और एक्सेसरीज के ऊपर भी अलग से मुनाफा होता है। नॉर्मल तौर पर किसी एक आम शोरुम वाले भी महीने की 8 से 10 लाख की कमाई करते हैं।

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

यह पढ़ें:👉 ये कैसे हो गया! मात्र ₹5 लाख की कीमत पे लॉन्च हुई 1200km रेंज वाली इलेक्ट्रिक कार

Rahul hails from Patna, Bihar, and is a highly driven individual with a background in Computer Science Engineering. He is a passionate blogger, known for his profound enthusiasm for automobiles, particularly electric vehicles (EVs). As the founder of the blog "Ecovahan," Rahul shares his knowledge and insights on the world of sustainable transportation and cutting-edge automotive technology. Contact rahul@ecovahan.com

Leave a Comment