भारत में इलेक्ट्रिक वाहन के विस्तार में 16000 करोड़ का होगा निवेश, जानें डिटेल्स…

जैसा कि आप सभी को मालूम है कि भारत में आज इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा देने के लिए एक से बढ़कर एक कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। यहां तक के भारत सरकार के साथ-साथ देश के कई राज्य सरकार द्वारा भी इस क्षेत्र में अपने अहम कदम उठाई गई है। जिसके अंतर्गत बहुत सारी योजनाओं के साथ ही वैसे ग्राहक जो इलेक्ट्रिक वाहन को खरीदने हैं, उन्हें कई प्रकार के छूट दी जाती है। ताकि वह इलेक्ट्रिक वाहन की ओर ज्यादा से ज्यादा आकर्षित हो सके। इस कड़ी में विदेश की कंपनियां भी भारत में इस क्षेत्र में अपनी दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Telegram चैनल ज्वाइन करें Join Now

वियतनाम की कंपनी भारत में देने वाली है दस्तक

जैसा कि आपको पता है कि भारत में बढ़ते हुए इलेक्ट्रिक वाहन के मार्केट के कारण विदेशी कंपनी भी इस क्षेत्र में अब दिलचस्पी दिखा रही है। जिसके अंतर्गत वियतनाम के विनफास्ट कंपनी द्वारा भारत के तमिलनाडु में बैटरी बनाने के लिए बहुत बड़े इंडस्ट्री का सेटअप किया जाने वाला है।

There will be an investment of Rs 16000 crore in the expansion of electric vehicles in India
expansion of electric vehicles in India

जिसके अंतर्गत करीब दो अरब डालर यानी की करीब-करीब ₹16,000 करोड का इस सेटअप में निवेश किया जाएगा। वहीं कंपनी द्वारा लगाए जा रहे इस इंडस्ट्री के वजह से भारत में इलेक्ट्रिक वाहन के लिए बैटरी की आपूर्ति काफी तेजी से हो सकेगी।

पांच वर्षो में होगी निवेश

कंपनी द्वारा हाल ही में एक बयान के अंतर्गत कहा गया के कंपनी तमिलनाडु में बैटरी निर्माण करने के लिए बैठाए जा रहे इंडस्ट्री के अंतर्गत दो अरब डॉलर का निवेश किया जाने वाला है। यह राशि आज से लेकर के 5 वर्षों तक के समय में किया जाएगा। वहीं तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने बताया कि यह भारत के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि होने वाली है। क्योंकि इस इंडस्ट्री के जरिए दक्षिण तमिलनाडु आर्थिक तौर पर समृद्ध हो सकेगा साथ ही वहां पर कई हजार युवाओं को रोजगार भी इसके तहत मिलेगा।

1.5 लाख यूनिट होगी हर साल की क्षमता

विनफास्ट द्वारा बैठाई जा रहे इस इंडस्ट्री के जरिए हर साल करीब 1.5 लाख यूनिट बैटरी बनाए जाएंगे। तो देखा जाए तो अगर यह इंडस्ट्री पूरी तरीके से सुचारू रूप से कार्य करने योग्य हो जाती है। उसके बाद भारत में इलेक्ट्रिक वाहन के लिए बैटरी का निर्माण भारत में ही हो सकेगा। जिससे इस इंडस्ट्री को और भी तेजी से बढ़ाने का मौका मिलेगा।

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

Introducing [Sharwan Kumar] is an aspiring author with a unique passion for storytelling that blends his technical acumen as a BTech Student in Electrical Engineering with his fervent love for all things related to automobiles. Hailing from a small town in India, Sharwan's journey is a testament to the power of pursuing one's passions. Contact: [email protected]

Leave a Comment

Join Whatsapp