इस स्वतंत्रता दिवस पर किफायती ईवी दोपहिया वाहन अपनाकर खुद को ऊँचे ईंधन बिल से मुक्त करें

नई दिल्ली: क्या आप अपने पारंपरिक दोपहिया वाहन के मासिक पेट्रोल बिल पर बहुत अधिक पैसा खर्च करने से थक गए हैं? क्या आप एक ही समय में पर्यावरण और अपने बटुए को बचाना चाहते हैं? यदि हां, तो आपको इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) दोपहिया वाहन पर स्विच करने पर विचार करना चाहिए। ईवी दोपहिया वाहन पारंपरिक वाहनों की तुलना में अधिक लागत प्रभावी, पर्यावरण के अनुकूल और चलाने में सुविधाजनक हैं। उनकी रखरखाव लागत कम है, कोई उत्सर्जन नहीं है और उन्हें घर पर या सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों पर चार्ज किया जा सकता है, इसके अलावा बैटरी स्वैपिंग टर्मिनलों के विकल्प भी उपलब्ध हैं, जिससे आप समय बचा सकते हैं।

पिछले कुछ वर्षों के दौरान जनता के बीच इस अहसास के परिणामस्वरूप ईवी की बिक्री और मांग में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है – भारत की इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री वित्त वर्ष 2023 में 7.4 लाख इकाइयों के साथ समाप्त हुई, और वित्त वर्ष 2024 में 2 मिलियन का लक्ष्य हासिल करने की उम्मीद है- नीति आयोग द्वारा निर्धारित।

This Independence Day free yourself from high fuel bills by

adopting cost effective EV 2-wheelers

इस स्वतंत्रता दिवस और आगामी त्योहारी सीज़न को ध्यान में रखते हुए, ब्रांड नए लॉन्च के साथ इस शुभ अवधि के लिए रणनीतिक रूप से तैयारी कर रहे हैं, जिसका लक्ष्य वर्ष के इस समय के दौरान पारंपरिक रूप से मजबूत बाजार मांग को भुनाना है।

कुछ ईवी दोपहिया वाहन, और नए लॉन्च आपके विचार में होने चाहिए :-

Ather 450X 

Electric scooter

एथर ने एथर 450X के दो नए वेरिएंट पेश किए हैं। यह 115 किमी और 145 किमी रेंज वेरिएंट के बीच विकल्प प्रदान करता है। ग्राहक 450X मॉडल के साथ प्रो पैक का विकल्प चुन सकते हैं, जो राइड असिस्ट, एथर बैटरी प्रोटेक्शन, एथरस्टैक अपडेट और एथर कनेक्ट जैसी सुविधाएं प्रदान करता है। 7-इंच डीपव्यू डिस्प्ले में ऑटो-ब्राइटनेस और बेहतर सूरज की रोशनी की सुगमता मिलती है।

ऑन-बोर्ड नेविगेशन नेविगेशन के लिए 18+ दिशात्मक संभावनाएं प्रदान करता है और इसमें उन्नत स्विचगियर है, जिसमें स्कूटर के डिस्प्ले के यूआई के साथ बातचीत करने के लिए एक-क्लिक रिवर्स और एक जॉयस्टिक शामिल है।


नई फ़ॉलसेफ तकनीक संभावित गिरावट का पता लगाती है और स्कूटर के 60 डिग्री से अधिक झुकने के बाद एक्सीलेटर को काटने जैसे निवारक उपाय करती है। इसमें ‘इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल’ भी मिलता है जो पैनिक-ब्रेकिंग परिदृश्यों के दौरान पीछे बैठे सवारों को सचेत करता है।

आपको एथर कनेक्ट प्रो तक पहुंच मिलती है, जिसमें हमेशा ऑन 4जी एलटीई और जीपीएस, लाइव ट्रैफिक व्यू के साथ ऑनबोर्ड गूगल मैप्स नेविगेशन और रिमोट चार्जिंग मॉनिटरिंग, राइड स्टैटिस्टिक्स, सेविंग ट्रैकर, आस-पास के एथर ग्रिड पॉइंट्स का पता लगाने और पुश करने के लिए एथर ऐप शामिल है। प्रो पैक के साथ स्कूटर का स्थान।

New Ather 450S


11 अगस्त को Ather 450S का लॉन्च, अधिक किफायती होने के लिए डिज़ाइन किया गया है, Ather 450S में 2.9 kWh की बैटरी क्षमता है, जो 115 किमी की IDC रेंज पेश करती है। यह 3.9 सेकंड में 0 से 40 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है और इसकी टॉप स्पीड 90 किमी/घंटा है। स्कूटर में डीपव्यू डिस्प्ले, नया स्विचगियर, फॉलसेफ फीचर, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल (ईएसएस) और कोस्टिंग रीजेन मिलता है।

New High Speed HOP LEO

Electric scooter

इस साल की शुरुआत में लॉन्च की गई नई हाई स्पीड HOP LEO की वास्तविक रेंज 120 किमी है, जो उल्लेखनीय है। यह अपनी ईफ्लो तकनीक और 72 वी के वोल्टेज डिजाइन, 2200 डब्ल्यू पीक मोटर पावर और पहियों पर 90 एनएम अधिकतम टॉर्क के कारण बाजार में सबसे शक्तिशाली एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से एक है।  बैटरी 2.1 kWh स्थापित क्षमता वाली  लिथियम-आयन है जो एक बार चार्ज करने पर 120 किमी तक जा सकती है। इसमें 850 वॉट का स्मार्ट चार्जर है और इसे 0% से 80% तक चार्ज होने में 2.5 घंटे का समय लगता है। स्कूटर पांच रंगों में उपलब्ध है: काला, सफेद, ग्रे, नीला और लाल।

HOP LEO इलेक्ट्रिक स्कूटर गति, रेंज और पावर चाहने वाले सवारों के लिए आदर्श है। हॉप LEO अपनी अद्भुत विशेषताओं, सहज सवारी और उत्कृष्ट हैंडलिंग के साथ सभी कौशल स्तरों के सवारों को आकर्षित करने की गारंटी देता है। HOP के तीन उत्पाद बाज़ार में सफलतापूर्वक चल रहे हैं – दो ई-स्कूटर ‘LEO’ और ‘LYF’ और एक हाई स्पीड ई-मोटरसाइकिल ‘OXO’।

Eblu FEO

Electric scooter

गोदावरी इलेक्ट्रिक मोटर्स ने हाल ही में 22 अगस्त, 2023 को अपने पहले ई-स्कूटर Eblu FEO की लॉन्च तिथि की घोषणा की, Eblu Feo का प्रोटोटाइप ऑटो एक्सपो 2023 में प्रदर्शित किया गया था जो डिजाइन के मामले में चिकना और उत्तम दर्जे का लगता है। Eblu FEO की अनुमानित रेंज 100 – 130 KM है और इसकी कीमत 1 लाख – 1.10 लाख के बीच होने की उम्मीद है।

Hero Optima 2.0

Electric scooter

हीरो इलेक्ट्रिक ने तीन नए इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किए हैं जिनमें लिंक्ड तकनीकें शामिल होंगी। ऑप्टिमा CX2.0 में एक बैटरी है, लेकिन ऑप्टिमा CX5.0 और NYX में जुड़वां बैटरी हैं।

एक आश्चर्यजनक नई उपस्थिति के साथ, जो हीरो इलेक्ट्रिक की पूर्व उपयोगितावादी डिजाइन भाषा में काफी सुधार करती है, एलईडी लाइटिंग और डीआरएल जैसी नई तकनीक शामिल है। CX2.0 में एक बैटरी है और 89 किमी की घोषित सीमा है, लेकिन CX5.0 और NYX में दो बैटरी हैं और 113 किमी की दावा की गई सीमा है। हीरो इलेक्ट्रिक के मुताबिक, बैटरी को 3 घंटे में पूरी तरह चार्ज किया जा सकता है।

CX2.0 के लिए मैट ब्लू और ब्लैक कलर स्कीम उपलब्ध होंगी, जबकि CX5.0 के लिए मैट ब्लू और मैट मैरून कलर स्कीम पेश की जाएंगी। इस बीच, NYX केवल चमकदार काले और सफेद रंग योजनाओं में उपलब्ध होगा।

OLA S1 Air

Electric scooter

OLA S1 एयर आज बाजार में सबसे सुलभ ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर है, जो किफायती रहते हुए संपूर्ण S1 अनुभव प्रदान करने का वादा करता है। S1 Air को Ola के Gen 2 प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है, जिसमें मामूली लेकिन ध्यान देने योग्य बदलाव हुए हैं, जिसने स्कूटर की उपस्थिति को प्रभावित किया है।

OLA S1 एयर में अब फ्लैट फुटबोर्ड, टेलिस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन, ड्रम ब्रेक और नई डुअल-टोन पेंट स्कीम है। S1 एयर में पीछे की तरफ ट्विन शॉक्स और एक बॉक्स-सेक्शन स्विंगआर्म है।

OLA S1X

ओला इलेक्ट्रिक 15 अगस्त को भारत में बहुप्रतीक्षित S1X इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करने के करीब है। एस1 एयर की जीत के आधार पर, जिसने 1.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत के साथ शुरुआत की थी, ओला अपने आगामी S1X मॉडल के साथ सामर्थ्य की सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए तैयार है। Ola S1X की शुरुआती कीमत 1 लाख रुपये से कम होने की उम्मीद है।

यह कदम इसकी अपील को बढ़ाने के लिए तैयार है, जो इसे उन किफायती यात्रियों के लिए एक अनूठा विकल्प प्रदान करता है जो पारंपरिक पेट्रोल चालित स्कूटरों के लिए एक टिकाऊ और बजट-अनुकूल विकल्प की तलाश में हैं।

Okhi 90

Electric scooter

अतिरिक्त सुविधाओं के साथ संशोधित 2023 ओकिनावा ओखी 90 को भारत में पेश किया गया है, और यह बेहतर अनुभव देगा। संशोधित मॉडल में रंगीन डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और बेहतर कनेक्टिविटी है। ओकिनावा Okhi 90 की एक बार चार्ज करने पर 160 किमी की रेंज और अधिकतम गति 80 से 90 मील प्रति घंटा है।

2023 Okhi 90 रियल-टाइम बैटरी एसओसी मॉनिटरिंग, रियल-टाइम स्पीड मॉनिटरिंग और ऑन/ऑफ नोटिफिकेशन के साथ आता है।

Rahul hails from Patna, Bihar, and is a highly driven individual with a background in Computer Science Engineering. He is a passionate blogger, known for his profound enthusiasm for automobiles, particularly electric vehicles (EVs). As the founder of the blog "Ecovahan," Rahul shares his knowledge and insights on the world of sustainable transportation and cutting-edge automotive technology. Contact rahul@ecovahan.com

1 thought on “इस स्वतंत्रता दिवस पर किफायती ईवी दोपहिया वाहन अपनाकर खुद को ऊँचे ईंधन बिल से मुक्त करें”

  1. Dear Rahul Sir ;
    You are bringing the details of the electric scooters from A to Z to the people of India ; which is really commendable . Thanks a lot from the core of my heart .
    However I want to purchase an ev.and unable to decide ; whether to purchase a SIMPLLE ONE or OLA S1 PRO .
    Will you please advise me regarding the above in my e – mail

    Waiting for your reply.
    Regards
    ( A K Samantaray)

    Reply

Leave a Comment