ये 3 गलतियां पर सकती हैं आपको भारी! पुलिस काट रही है इन बाइक्स पर 25 हजार का चालान

Traffic chalan of 25 rupees on modified bikes: देश में ट्रैफिक चालान को लेकर कई सारे केस सामने आते हैं। ट्रैफिक नियमों का यदि आप उल्लंघन करते हैं तो आपके ऊपर कार्रवाई भी होगी साथ में तगड़े पैमाने पर चालान भी काटे जाएंगे। इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं कुछ ऐसी गलतियों के बारे में जिसे यदि आप करते हो तो आपके ऊपर ट्रैफिक पुलिस ₹25000 तक का चालान काट सकती है। आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में और किस प्रकार से आप इससे बच सकते हैं इसका भी तरीका विस्तार से…

दरअसल आजकल युवाओं के बीच मोटरसाइकिल और स्कूटर का क्रेज काफी तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है। इसी बीच ज्यादातर युवा हैं अपने बाइक्स को मोडिफिकेशन करवा कर उसे बिल्कुल ही यूनिक बना देते हैं। क्या आपको पता है आपके बाइक्स के मोडिफिकेशन करवाते हैं तो इसके ऊपर भी चालान कट सकता है। आपको इसके लिए सतर्क रहने को जरूरत है।

Traffic challan of 25 rupees on modified bikes

टू व्हीलर मोडिफाई करने पर चालान

मॉडिफाई किए हुए बाइक से स्कूटर के ऊपर तगड़ा चालान लग सकता है नए ट्रैफिक नियम के तहत किसी भी वाहन में कराए जाने वाला मॉडिफिकेशन गैरकानूनी होता है और इसके लिए आपको भारी जुर्माना देना पड़ सकता है साथ ही साथ आपकी बाइक्स को भी सीज किया जा सकता है।

मॉडिफाई साइलेंसर पर चालान

अक्सर ऐसा देखा गया है कि युवाओं अपनी बाइक के साइलेंसर को ही मोडीफाई करा डालते हैं। जिसके उपरांत उनकी बाइक पटाखे जैसी आवाज निकालने शुरू कर देती है। यदि आप भी इस कंडीशन में ट्रैफिक पुलिस से पकड़े जाते हैं तो आपके ऊपर भारी चालान हो सकता।

फैंसी नंबर प्लेट का इस्तेमाल

फैंसी नंबर प्लेट का बाइक में इस्तेमाल करना भी गैरकानूनी है। हमेशा RTO द्वारा प्रमाणित नंबर प्लेट का ही इस्तेमाल करें।

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: rajeev@ecovahan.com

Leave a Comment