ट्रैफिक चालान को लेकर नया अपडेट! आधी बांह की शर्ट या टी-शर्ट पहनने पर कटेगा Challan?

traffic rule new update: आज ऑटो मार्केट में भारत दूसरे स्थान पर है। इस ऑटो मार्केट में बाइक और स्कूटर की लंबी रेंज मौजूद है। लेकिन क्या आपको पता है हमारे देश भारत में बाइक और स्कूटर चलाने के काफी कड़े नियम हैं। आज भारत में ट्रैफिक नियम का पालन सख्ती से करवाया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर ट्रैफिक नियमों का पालन ना करें तो एक्सीडेंट होने पर जान जाने के लिए खतरा बनी रहती है।

आज इस पोस्ट में स्कूटर और बाइक से रिलेटेड हो बात करने वाले हैं। ऐसे में कई सारे लोग अगर हाफ टीशर्ट में बाइक को चलाते हैं तो उनके मन में ट्रैफिक चालान होने का डर बना रहता है। आज इसी सारे सवाल का जवाब हम आपको इस पोस्ट में देने वाले हैं कि अगर कोई व्यक्ति हाफ टीशर्ट या शर्ट में बाइक को चलाता है तो उसको ऊपर ट्रैफिक चालान लगेगा या नहीं।

traffic rule new update

हाफ शर्ट पहनकर बाइक को चलाने पर नहीं कटता है ट्रैफिक चालान

सोशल मीडिया पर ऐसी अफवाह फैलाई जाती है की हाफ टीशर्ट शर्ट पहन कर गाड़ी चलाने पर आपके ऊपर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। लेकिन वास्तविकता की बात करे तो ऐसा कुछ नहीं है। इस संदर्भ में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के ऑफिस की ओर से साल 2019 में ही ट्वीट करके जानकारी दी गई थी. ट्वीट में लिखा गया था कि नए मोटर वाहन एक्ट (जो अभी लागू है और 2019 में लाया गया था) उसमें आधी बांह की शर्ट पहनकर गाड़ी चलाने पर चालान का प्रावधान नहीं है।

दूसरी सबसे बड़ी बात यह है कि लोग ज्यादातर हाफ शर्ट या टीशर्ट पहनकर गाड़ी को इस वजह से भी नहीं चलाते हैं क्योंकि गाड़ी चलाते समय अगर वह हाफ शर्ट का इस्तेमाल करते हैं तो बाकी बचे स्किन पार्ट्स पर तेज धूप और डस्ट की वजह से स्किन इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है। इसके अलावा गर्म हवा और सूरज की तेज किरणें सीधे आपकी स्किन के संपर्क में आती हैं, जिससे रैशेज होने का खतरा बना रहता है। इसलिए लोग हाफ टीशर्ट पहने से बसते हैं।

ट्रैफिक नियम का करे हमेशा पालन

हमेशा सर में हेलमेट पहने और ट्रैफिक नियमों का पालन करना चाहिए। इसलिए क्योंकि एक्सीडेंट के समय यह हेलमेट आपकी जान भी बचा सकती है। इसके अलावा अगर आप ट्रैफिक नियमों का पालन अच्छे तरीके से करते हैं तो आपके ऊपर किस प्रकार की कोई जुर्माना नहीं लगाई जाएगी

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: rajeev@ecovahan.com

Leave a Comment