सोलर बाइक बनाकर एक बार फिर सुर्खियों में अब्दुल्ला: 6 सीटर ई-साइकिल 10 रुपये के खर्च में 160 Km का सफर !

इस नए युग में लोग इलेक्ट्रिक वाहन महंगे होने की वजह खरीदने में थोड़ा हिचकिचा रहे है फिर भी इलेक्ट्रिक वाहन की बिक्री धड़ल्ले से हो रही है। ऐसे में एक इलेक्ट्रिक वाहन से जुड़े मामला सामने आया है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी ज्यादा वायरल हो रही है जिस पर सवार युवा का नाम अब्दुल्ला असद है जो एक बार फिर सुर्खियों में है। यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है। यह एक छह सीटर बैटरी की से चलने वाली साइकिल जिसपर छह लोग सवार हो सकते है।

इस इस लड़के से साल 2022 में डिजाइन और तैयार किया था। इस इन्नोवेशन की तारीफ देश के प्रमुख उद्योगपति आनंद महिंद्रा भी कर चुके हैं। इससे पहले भी अब्दुल्ला ने बैटरी से चलने वाली साइकिल बनाया था। असद का कहना है, ‘मैं 8 साल की उम्र से ही इनोवेशन कर रहा हूं।

viral-video-6-seater-e-cycle-bike

11 हजार की आई है लागत

इस छह सीटर बैटरी से चलने वाली साइकिल यह कहे कि इस ई बाइक में युवक ने सोलर पैनल के साथ बैटरी के इस्तेमाल किया है। युवक के दावे के अनुसार यह इलेक्ट्रिक ई बाइक पर सात लोगों बैठकर 200 किलोमीटर तक जा सकते है। दावे के अनुसार इसे बनाने में लगभग 11 हजार की लागत है।

अब्दुल्ला के बारे में एक नजर

अब्दुल्ला अरशद में एक इंटरव्यू में बताया की उनके माता पिता यूनानी डॉक्टर हैं। इंटर पास करने के बाद मैंने आजमगढ़ से ITI की पढ़ाई की। अब दिल्ली से BCA कर रहा हूं। मेरे दिल में बचपन से ही कुछ अलग करने की चाह रहती है। इसीलिए मैं कुछ न कुछ करता रहता हूं। यह लड़का यूपी के आजमगढ़ जिले के लोहरा गांव का रहने वाला है।

ग्रामीण ट्रांसपोर्ट को आसान करना मकसद

मीडिया से बातचीत के दौरान असद ने कहा कि पेट्रोल और डीजल के भाव लगातार बढ़ते और बिजली की कीमतें बढ़ रही हैं। ऐसे में सोलर फ्री एनर्जी में आता है। आईडिया लेकर इस लड़के ने सोलर बाइक बनाने का प्लान किया आज इनका प्रयोग सफल इन्नोवेशन में में से एक है।

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: rajeev@ecovahan.com

Leave a Comment