लॉन्च हुई भारत की सबसे छोटी ई-कार, कीमत ₹5 लाख से भी कम

The Cheapest Electric Car in India: भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड लगातार बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में कई ईवी स्टार्टअप कंपनियां अपना मैन्युफैक्चर पैनल इंडिया में स्थापित कर रही हैं। आज के इस पोस्ट में हम बात कर रहे हैं भारत में लॉन्च हुई अब तक की सबसे छोटी और सस्ती इलेक्ट्रिक कार के बारे में। इसकी कीमत 5 लाख रुपए से भी कम है और यह 200km की रेंज देता है।

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

सबसे सस्ती और छोटी इलेक्ट्रिक कार

दरअसल भारतीय इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप PMV Electric ने इस कार को लॉन्च कर दिया है। इस कार को ईएएस-ई (EaS-E) नाम दिया गया है। इसकी खास होने का सबसे मुख्य वजह यह है की इसे सबसे सस्ती और छोटी इलेक्ट्रिक कार के रूप में लॉन्च किया गया है। ईएएस-ई की कीमत 4.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। हालांकि यह कीमत सिर्फ प्रथम 10,000 ग्राहकों के लिए ही मान्य होगा।

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: अब शोरूम से डायरेक्ट खरीद सकेंगे ओला स्कूटर्स, ऑनलाइन बुकिंग के झंझट से मिलेगा छुटकारा

लॉन्च से पहले ही 6,000 कारों की हुई बुकिंग

फिलहाल भारत में PMV Eas-E का भारत में EV सेगमेंट में कोई प्रतिद्वंद्वी नहीं दिखा रहा है, जिसका फायदा इस इलेक्ट्रिक कार को जरूर मिलेगा। हालांकि, यह एमजी मोटर की अपकमिंग एयर ईवी को कड़ी टक्कर दे सकती है। आपको बता दें कि आधिकारिक लॉन्च से पहले ही कम्पनी ने 6,000 बुकिंग हासिल कर ली है. आप इस कार को PMV की ऑफिशियल वेबसाइट से 2,000 रुपये में बुक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 146 Km की लॉन्ग रेंज के साथ आती है यह Ather 450X Gen 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर, फीचर्स हैरान करने वाला

इलेक्ट्रिक कार स्पेसिफिकेशन

इस कार में एक समय पर दो एडल्ट और एक बच्चा बैठ सकता है। यह सिर्फ शहर में इस्तेमाल के लिए ही बेस्ट होगा। इसकी लंबाई 2,915 मिमी, चौड़ाई 1,157 मिमी और ऊंचाई 1,600 मिमी है. कार का व्हीलबेस 2,087 मिमी और ग्राउंड क्लीयरेंस 170 मिमी है।

यह भी पढ़ें: 600km की रेंज देगा यह इलेक्ट्रिक SUV, कई एडवांस फीचर्स होंगे शामिल

कई मॉडर्न फीचर्स से लैस है कार

Eas-E इलेक्ट्रिक कार में डिजिटल इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, एयर कंडीशनिंग, रिमोट कीलेस एंट्री और रिमोट पार्क असिस्ट, क्रूज कंट्रोल और एयरबैग के साथ-साथ सीट बेल्ट दिया गया है। इसके अलावा कार में अलग-अलग राइडिंग मोड्स, फीट-फ्री ड्राइविंग, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, ऑनबोर्ड नेविगेशन, कनेक्टेड स्मार्टफोन स्मार्टफोन से म्यूजिक कंट्रोल और कॉल कंट्रोल जैसे जबरदस्त फीचर्स को भी शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें: 512 Km के रेंज वाली Electric Car लांच, Tata Nexon Ev से होगी सीधा टक्कर

🔥  Whatsapp Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥 Telegram Group👉 यहाँ क्लिक करे

यह भी पढ़ें: एक्टिवा की छुट्टी कर देगा होंडा का यह नया इलेक्ट्रिक स्कूटर!

From (Patna, Bihar) Rahul is the founder of blog Ecovahan. Computer Science Engineer and Passionate Blogger. संकल्प करें इलेक्ट्रिक चुनें

Leave a Comment

मार्केट में धूम मचाने आ रही ये इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च होने वाली है ये सस्ती कार्स, देखें पूरी लिस्ट Techo Electra Emerge Electric Scooter: सिंगल चार्ज पर 100 Km रेंज 456km रेंज वाली Mahindra XUV400 की बुकिंग शुरू New सेल्फ बैलेंसिंग Electric Scooter की एंट्री, 5 साल वारंटी के साथ