सस्ते हो सकते हैं इलेक्ट्रिक वाहन, सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला!

भारत में तेजी से बढ़ रही पेट्रोल और डीजल की कीमतों के वजह सिर्फ जनता ही भी बल्कि goverment भी चिंतित है। भारत सरकार इसको लेकर नई पहल करना चाहती है। जिससे लोगो को पेट्रोल और डीजल की जितनी कम जरूर पड़े उतनी ज्यादा बेहतर है। इसके लिए यह जरूरी है कि लोग इलेक्ट्रिक से चलने वाला ऑटो मोबाइल की तरफ रुख करें, और ऐसा हो भी रहा है क्योंकि सभी लोग पेट्रोल और डीजल से पीछा छुड़ाना चाहते हैं।

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Telegram चैनल ज्वाइन करें Join Now

सरकार ने उठाया कदम

अब केंद्र सरकार के साइंस एंड टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट (डीएसटी) और ग्रीन एनर्जी के थिंक टैंक साइंस एंड एनवायरमेंट सेंटर (सीएसई) द्वारा एक एक ऐसा मंच बनाने के लिए हाथ मिलने जा रही है, जो की भारत के लोगो के उनके जरूरत के हिसाब से नई इलेक्ट्रिक से चलने वाले गाड़ियों का डिजाइन किया जा सके।

यह भी पढ़ें: 10 रुपये के खर्चे में 100KM चलेगा यह Electric Scooter, कीमत मात्र 79 हजार रुपये

वही CSE के एक बयान में ये कहा गया है की भारत अब नई टेक्नोलॉजी की ओर रूख करने का प्रयास करने जा रही है। जो नई तरह के इलेक्ट्रिक बैटरी का निर्माण करेगी। इसे तैयार करने के लिए भारत नई रूप रेखा तैयार कर रही है। जिसके बाद इस प्रक्रिया में और ज्यादा से ज्यादा सहयोग के लिए और भी कई विशेषज्ञ-उद्योग मंच भी बनाया जा सकता है।

🔥  Whatsapp Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥 Telegram Group👉 यहाँ क्लिक करे

यह भी पढ़ें: लॉन्च होने वाली है टीवीएस की नई इलेक्ट्रिक स्कूटर, लंबी रेंज के साथ धांसू फीचर्स

CSE की रिचर्स डिवीजन की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अनुमिता रॉय चौधरी द्वारा कहा गया की, ‘‘भारत इलेक्ट्रिक वाहनों को आगे बढ़ाने के लिए ‘फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स’ (एफएएमई) के साथ काम करने वाली ही और साथ ही इसके उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहनों पर भी काम कर रही है, मगर इसकी लागत, सुरक्षा और चार्जिंग सुविधाओं से जुड़ी अभी कई चुनौतियां हैं। जिसे निपटने के लिए हम पूरी तरह से तैयार है।

यह भी पढ़ें: सिंगल चार्ज में 123 Km की दौड़ लगाएगा यह नया Aidea AA-Wiz इलेक्ट्रिक कार्गो स्कूटर

पहल का मुख्य उद्देश्य

अब बताते है की इस पहल का मुख्य उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए जितनी भी चुनौतियों सामने आ रही है उनसभी से हर संभव निपटारा हो से। साथ ही इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहन टेक्नोलॉजी को भी बढ़ावा दिया जाए। ताकि आने वाले वक्त में जितना ज्यादा हो सके इलेक्ट्रिक के छेत्र में विकाश हो पाए।

वही इलेक्ट्रिक से चलने वाले वाहनों की मांग भारत के बाजार में बढ़ते जा रहे हैं जो कि एक अच्छा न्यूज़ है। इससे हमे पर्यावरण में भी सुधार देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ें: 150km रेंज वाली गियरबॉक्स Electric Bike से उठा पर्दा, स्मार्ट फीचर्स हैं शामिल

🔥  Whatsapp Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥 Telegram Group👉 यहाँ क्लिक करे

यह भी पढ़ें: मात्र 35 हजार की कीमत में, 100 KM रेंज वाला Made-In-India इलेक्ट्रिक स्कूटर हुआ लॉन्च

Introducing [Sharwan Kumar] is an aspiring author with a unique passion for storytelling that blends his technical acumen as a BTech Student in Electrical Engineering with his fervent love for all things related to automobiles. Hailing from a small town in India, Sharwan's journey is a testament to the power of pursuing one's passions. Contact: [email protected]

Leave a Comment