नई चार्जिंग टेक्नोलॉजी! मात्र 15 मिनट में चार्ज होगी कोई भी इलेक्ट्रिक वाहन

जिस तरीके से आज पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक वहां दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। उसके अनुसार आने वाले वक्त में सड़कों पर आपको लगभग इलेक्ट्रिक से चलने वाले वाहन ही नजर आने वाली है। मगर इन वाहनों में अभी भी एक बहुत बड़ी समस्या बनी हुई है जो कि इनके चार्जिग को लेकर हैं।

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

जैसा की आप सभी को पता है कि इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज होने में अभी भी कई घंटों का वक्त लगता है। ऐसे में अगर हमें लंबी दूरी तय करनी हो उस स्थिति में हमें रास्ते में इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज करने की आवश्यकता हो जाएगी। उस दौरान हमारा अच्छा खासा वक्त बर्बाद होगा।

ev charging station charges at only 15 min

मात्र 15 मिनट में चार्ज होने वाली टेक्नोलॉजी पर हो रहा काम

समय को बचाने के लिए इस पर काफी समय से रिसर्च जारी है जिसमें हाल ही में एक नई तकनीक निकल कर के सामने आई है जिसके जरिए हर इलेक्ट्रिक वाहन 15 मिनट से भी कम के वक्त में पूरी तरीके से चार्ज हो सकेगा।

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

यह पढ़ें:👉 OLA पर भारी पड़ेगी! Activa का इलेक्ट्रिक वर्जन मचा रहा है भौकाल, जानें डिटेल्स

आपको बता दे की बेंगलुरु बेस्ड एक स्टार्ट-अप नई कंपनी का ये दावा है कि इस तकनीक को लगभग इजात कर लिया गया है। इस कंपनी का नाम एक्सपोनेंट एनर्जी है जो तीन साल पुराने स्टार्ट-अप है इसने एक ऐसी रैपिड चार्जिंग तकनीक को पेश किया है। जिसके जरिए आप मात्र 15 मिनट में वाहन को चार्ज कर सकेंगे।

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

यह पढ़ें:👉 TVS Creon इलेक्ट्रिक स्कूटर की लॉन्चिंग डेट हुई जारी! ओला की बजेगी बैंड

ये तकनीक तीन तरह से करती है वर्क

आपको बता दे की ये नई तकनीक तीन तरीके से काम करने वाली है। जो तीन कंपोनेंट्स पर काम कर रही है, जिसमें ई-पैक, ई-पंप जो की चार्जिंग स्टेशन की रूप में होगा और ई-प्लग यानी की चार्जर कनेक्टर के रूप में शामिल होगा। इसमें से सबसे तेज चार्ज इसके ई-पंप के जरिए होती है।

यानी कि चार्जिंग स्टेशन पर 15 मिनट से कम समय में किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज किया जा सकेगा। इससे आप खुद अंदाजा लगाइए कि अगर यह तकनीक पूरी तरीके से सफल हो जाती है। तो कितना ज्यादा बेनिफिट होने वाला है।

यह पढ़ें:👉 Ola ने बंद किया धाकड़ ई-स्कूटर की बिक्री! ग्राहकों के टूटे दिल

इससे समय के साथ पैसे की भी होगी बचत

इस तकनीक के जरिया सबसे बड़ी चीज जो कि हमारा कीमती समय बच सकता है। इसके साथ ही पैसों की भी काफी बचत होने वाली हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन को लंबे समय तक चार्ज करने के उपरांत बैटरी गर्म होने की समस्या सामने आती थी।

ऐसी स्थिति में कई बार ऐसा हुआ है कि इलेक्ट्रिक वाहन में आग लग जाते थे, जो कि अब इस तकनीक के माध्यम से काफी कम समय में चार्ज हो सकेगा। तो वाहन में आग लगने वाली समस्या से हमें छुटकारा मिल सकेगा।

यह पढ़ें:👉 बुलेट को भी पीछे छोड़ देती है यह Oben Rorr इलेक्ट्रिक बाइक! 200 Km की रेंज, 100 की टॉप स्पीड

🔥  Whatsapp Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥 Telegram Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

Sharwan Kumar - passionate about content writting. Currently Pursuing B.Tech (Electrical Engineering)

Leave a Comment