श्रीनगर में पहला स्मार्ट शेयरिंग साइकिल प्वाइंट हुआ शुरू! थीम है ‘चर्बी जलाएं, तेल नहीं’

Smart City Srinagar Cycle Project: दिल्ली मुंबई और बेंगलुरु जैसे स्मार्ट शहरों की तर्ज पर श्रीनगर में भी प्रदूषण मुक्त सवारी कराने को लेकर सरकार जगह-जगह पर स्मार्ट शेयरिंग साइकिल प्वाइंट शुरू करने जा रही है। इन स्मार्टपाइंट्स और डॉकिंग स्टेशन लोग शहर के विभिन्न इलाकों में जाने के लिए यहां से ई वाहन या साइकिल को ले सकते हैं। इन साइकिल को आप मोबाइल एप्स के जरिए भी बुक कर सकते हैं और बिल पेमेंट कर सकते हैं।

पहला स्मार्ट शेयरिंग साइकिल प्वाइंट शुरू

श्रीनगर स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत श्रीनगर शहर में पहला स्मार्ट शेयरिंग साइकिल प्वाइंट शुरू किया गया है. इसकी थीम ‘चर्बी जलाएं और तेल नहीं’ रखा गया है। इसका मतलब यह कि अगर आप दिल्ली साइकिलिंग करते हैं तो आपको सेहत और स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होने वाला है। इसके अलावा बढ़ते प्रदूषण को भी कंट्रोल किया जा सकता है। और तो और पेट्रोल पेट्रोल से निजात पाने के लिए भी इस तरीके की साइकिल की सवारी का लुफ्त उठा सकते हैं।

Cheapest Electric Scooter

श्रीनगर में ट्रैफिक कम होगा 

श्रीनगर स्मार्ट सिटी परियोजना के अधिकारियों के अनुसार, श्रीनगर शहर के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग साइकिल ट्रैक आने से ट्रैफिक की भीड़ कम हो जाएगी। इन साइकिल ट्रैक से स्मार्ट सिटी का काम पूरा होने के बाद श्रीनगर एक अलग ही रूप पेश होगा।

यह पढ़ें: 👉 100 Km माइलेज के साथ मात्र 68,999 रुपए में खरीदें Eeve Ahava इलेक्ट्रिक स्कूटर

30 और प्वाइंट जोड़े जाएंगे

आपको बता दें फिलहाल श्रीनगर शहर में कुल 70 साइकिलिंग प्वाइंट है। इसके अलावा कूल 30 साइकिलिंग प्वाइंट को भी बहुत जल्द इसे जोड़ा दिया जाने वाला है। इसके अलावा स्मार्ट सिटी के नोडल अधिकारियों ने कहा है कि इसके साइकिल ट्रैक को एक थीम पर विकसित किया जा रहा है।

अधिकारी ने कहा, “नए साइकिल ट्रैक साइकिल चालकों को श्रीनगर की विरासत और संस्कृति का अहसास कराएंगे। अपको बात से इलाहीबाग जंक्शन से सौरा जंक्शन तक उत्तर-दक्षिण गलियारे पर साल 2020 से 5 किलोमीटर लंबे साइकिल ट्रैक पर काम चल रहा है जो बहुत जल्द पूरा होने वाला है।

यह पढ़ें: 👉 TVS IQube ग्राहकों को मिलेगा 9,450 रुपए का रिफण्ड

इस पलीना संसार के सारे लोग खुश हैं। ऐसा करने से शहर की सुंदरता में और चांद चांद लग सकता है। आने वाले पर्यटक को भी साइकिलिंग मॉडल काफी पसंद आने वाला है। इसके लिए अधिकारी तरह-तरह के उपाय और स्टार्टअप के साथ हाथ मिला रहे हैं टांके इससे और स्वचालित तरीके से संचालित किया जा सके।

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

यह पढ़ें: 👉 Challan काटने के लिए यदि आपको Police रोके! तो झटपट करें ये 4 काम, कभी ना भूलें

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: rajeev@ecovahan.com

Leave a Comment