इन तरीकों को अपनाकर ईवी व्हीकल में आग लगने का खतरा को करें कम

आज ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के साथ-साथ ईवी इंडस्ट्री का भी ग्रोथ काफी ज्यादा देखने को मिल रहा है। ऐसे में देखा जा रहा है कि भारत में पिछले एक दो सालों की तुलना आज का समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है। अगर आप भी इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने का सोच रहे हैं तो आपके मन में भी कुछ सवाल जरूर आता होगा।

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

ऐसे में कुछ महीने पहले इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की खबर चल रही थी। हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से ऐसे ही कुछ तरीके बताने वाला हूँ जिसे अपनाकर आप भी अपने इलेक्ट्रिकल को आग लगने की समस्याओं से बचा सकते हैं।

जैसा की आप सभी जानते हैं इलेक्ट्रिक वाहन में बैटरी और मोटर का प्रयोग किया जाता है। बैटरी को एक निश्चित दूरी तय करने के बाद आपको चार्ज करना होता है। ऐसे में कुछ महीने पहले इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की खबर चली थी। हम आपको कुछ तरीके बताने वाले हैं जिसे फॉलो कर आप अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल को आग लगने से बचा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: पहली बार Toyota लॉन्च करेगी CNG कार, बुकिंग हुई शुरू

ev fire avoid tips

आग से बचाने के अचूक उपाय

  • सबसे पहले इलेक्ट्रिक वाहन पर ओवरलोडिंग नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी और मोटर से चलता है ऐसे में आप इसकी क्षमता से अधिक लोड करते हो तो बैटरी का मोटर खराब हो सकता है, यहां तक एक्सिडेंट होने की वजह से बैटरी में आग भी लग सकती है।

यह भी पढ़ें: 50000 रूपये से कम कीमत के इलेक्ट्रिक स्कूटर 

  • अपने इलेक्ट्रिक वाहन में प्रयुक्त किए गए बैटरी को समय-समय पर चेक करवाते रहना चाहिए कि कही उसमे कोई खराबी तो नहीं। बैटरी के कम चलने या गलत चार्जिंग होने पर, बैटरी/ईवी ओईएम से तत्काल संपर्क करें और समस्या बताएं। 
  • अगर आप भी अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल को पानी से धोते है तो उसे तुरंत बाद चार्ज लगाने से बचना चाहिए। गाड़ी को अच्छी तरह से धोने के बाद तुरंत उसे सूखे कपड़े से एक बार साफ कर दे और उसको सूखनें दें, जब आपका ईवी पूरी तरह से सूख जाए तभी उसे चार्जिंग में लगाएं।

यह भी पढ़ें: कैसे पता चलेगा खराब हो गया है EV का बैटरी पैक? कितना आएगा खर्च

  • अपने इलेक्ट्रिक वाहन को अधिक देर तक चलाने के तुरंत बाद उसे धूप में खड़ा ना करें। इससे भी आग लगने की खतरा बना रहता है।
  • अगर आप अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल में पुराने बैटरी का इस्तेमाल करते हैं तो इससे भी आग लगने की समस्या बना रहता है इसलिए अगर आपके ईवी बैटरी खराब हो जाए तो नए बैटरी का इस्तेमाल करें।
  • इलेक्ट्रिक वाहन को बहुत देर के लिए बहुत गर्म मौसम में पार्क ना करें। इससे भी आग लगने का खतरा बना रहता है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक व्हीकल में डैमेज बैटरी को यूज करने से बचना चाहिए। कई बार ये गलती भी भारी पड़ सकती है।
  • इसके बाद आप अपने बैटरी को अत्यधिक चार्ज करने से भी बचे। जैसे अगर आपका बैटरी सौ परसेंट चार्ज हो जाता है तो उसे तुरंत चार्जिंग से निकाले दे। हो सके तो अपना इलेक्ट्रिकल की बैटरी को हमेशा 80 से 90% तक ही चार्ज करें। ऐसा करने से आपकी बैटरी की लाइफ बनी रहती है और ज्यादा दिनों तक चलती है।

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को चलाने के लिए नहीं है लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन की जरूरत

🔥  Whatsapp Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥 Telegram Group👉 यहाँ क्लिक करे

यह भी पढ़ें: ₹1 लाख से कम कीमत के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स

From (Patna, Bihar) Rahul is the founder of blog Ecovahan. Computer Science Engineer and Passionate Blogger. संकल्प करें इलेक्ट्रिक चुनें

Leave a Comment

बजाज लॉन्च करने जा रही है दमदार नयी Electric Scooter, जानें कीमत और फीचर्स मात्र 20 रुपये में चलेगी 135 किमी, डीजल पेट्रोल की टेंशन छोड़ो ना रुकेगा न झुकेगा! मार्केट में सेल्फ बैलेंसिंग Electric Scooter ने मचाया धमाल आखिर क्यों आता है Electric Vehicles के वास्तविक रेंज और दावों के बिच अंतर? मात्र 5,999 रूपये के खर्च में पुरानी साइकिल को बनायें इलेक्ट्रिक, जानें कैसे