देश की 5 सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, खरीदने को लेकर लोगों में जुटा जमावड़ा

Top 5 Cheapest Electric Cars in India 2023: इलेक्ट्रिक टू व्हीलर के साथ साथ इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहनों की डिमांड लगातार इंडस्ट्री में बढ़ती जा रही है। पिछले एक दो सालों में काफी सारे सस्ती इलेक्ट्रिक कार्स को लॉन्च किया गया है। यदि आप भी किफायती इलेक्ट्रिक कार खरीदने का विचार कर रहे हैं तो यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल होने वाला है। आइए जानते हैं भारत के टॉप 5 सस्ते इलेक्ट्रिक कार के बारे में…

List of Top 5 Cheapest Electric Cars in India 2023

1. Tata Tiago EV

cheapest electric cars

भारत को लोकप्रिय कंपनी TATA अपने Tiago car के इलेक्ट्रिक वर्जन सस्ते कीमत पर मार्केट में उतार चुकी है। यह 2 अलग अलग बैटरी पैक के साथ आता है जिसमें 19.2 kwh और 24kwh की बैटरी शामिल है। इसमें लगी छोटी बैटरी की क्षमता 19.2kwh है जो सिंगल चार्ज में 250 km और बड़ी बैटरी 310 km तक की रेंज देने में सक्षम है।

2. Citron ec3 Electric Car

cheapest electric cars

फ्रांस मैन्युफैक्चरिंग इस कार को C3 हैचबैक पर आधारित लॉन्च किया है। इस कार में 29.2 kwh का LFP बैटरी पैक लगा होता है। यह सिंगल चार्ज में 320 km की रेंज देता हैं। इसकी टॉप स्पीड 107 kmph है। इसमें लगी मोटर 56bhp पावर और 43nm की टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है।

3. Tata Tigor EV

cheapest electric cars

भारत में यह एकमात्र इलेक्ट्रिक सेडान कार है जिसे 20 लाख के किफायती कीमत के साथ लांच किया गया है। इसमें 26kwh की लिक्विड कूलर लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल हुआ है। कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 315 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम है। इसमें काफी बड़ा बूटा स्पेश और पैसेंजर स्पेस भी दिया जा रहा है।

4. Tata Nexon EV

cheapest electric cars

यह भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी कार है। इसे 2 वेरिएंट के साथ मार्केट में उतारा गया है। इसमें Nexon EV Prime और Nexon EV Max शामिल है जिसमें क्रमशः 30.2 Kwh और 40.5 kwh की बैटरी पैक दिया गया है। सिंगल चार्ज में यह दोनों ही वेरिएंट 312 किलोमीटर और 437 किलोमीटर की रेंज देता है।

जानें 6 कारण! आखिर क्यों आपको खरीदना चाहिए Okaya Faast F3 इलेक्ट्रिक स्कूटर

5. Mahindra XUV 400 Electric

cheapest electric cars

हाल ही में महिंद्रा ने इसे ऑटो एक्सपो में लॉन्च किया था। इसे तो वेरिएंट के साथ मार्केट में उतारा गया है। जिसमें 39.4 kWh और 34.5 kwh की बैटरी पैक दिया गया है। इसमें 456 km और 375km की रेंज मिलती है।

Ola S1 Air Vs Simple One Extra Range: कौन है बेहतर? 
🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे
Scooters With Big Boot Space: चाहिए बड़े बूट स्पेस वाला स्कूटर, तो ये मॉडल्स बनें हैं आपके लिए

Rahul hails from Patna, Bihar, and is a highly driven individual with a background in Computer Science Engineering. He is a passionate blogger, known for his profound enthusiasm for automobiles, particularly electric vehicles (EVs). As the founder of the blog "Ecovahan," Rahul shares his knowledge and insights on the world of sustainable transportation and cutting-edge automotive technology. Contact rahul@ecovahan.com

Leave a Comment