भारत की Top 5 सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारें! मिलेगी 320 km तक की रेंज

इलेक्ट्रिक कारों की मांग भारत में तेजी से बढ़ रही है, और अब सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारें बाजार में उपलब्ध हैं। इन इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमतें मात्र 7.98 लाख रुपये से शुरू होकर बहुत ही पॉकेट-फ्रेंडली हैं। ये कारें न केवल बजट-में आती हैं, बल्कि उनमें बेहतर ड्राइविंग रेंज और सुविधाएं भी शामिल हैं।

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Telegram चैनल ज्वाइन करें Join Now

इस लेख में हमने इन सस्ती इलेक्ट्रिक कारों की एक सूची तैयार की है, ताकि आप बजट-फ्रेंडली इलेक्ट्रिक मोबिलिटी का आनंद ले सकें। यह लिस्ट बढ़ती जाएगी, और कीमतें भी और नीचे आएंगी, इसलिए बने रहें।

1. Tata Nexon EV: 14.49 लाख रुपये

Top 5 ev cars

Tata मोटर्स ने अपनी बिजली से चलने वाली कारों की श्रृंगार रूपरेखा को और भी बढ़ाया है, जब वहनिक ने Tata नेक्सन ईवी का नया वेरिएंट प्राइम लॉन्च किया है। इस वेरिएंट की कीमत 14.49 लाख रुपये से शुरू होकर 17.19 लाख रुपये तक है। इसमें 30.2 kWh की क्षमता वाला बैटरी पैक है, जिससे कार एक सिंगल चार्ज में 315 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान कर सकती है।

टाटा नेक्सन ईवी मैक्स: 16.49 लाख रुपये

इसके अलावा, ताता नेक्सन ईवी का वेरिएंट मैक्स कीमत 16.49 लाख रुपये से लेकर 19.54 लाख रुपये तक जाती है। इसमें 40.5 kWh की क्षमता वाला बैटरी पैक है, जिससे कार 453 किलोमीटर के दुल्हविस रेंज के साथ आती है।

170km रेंज वाली इस हीरो इलेक्ट्रिक स्कूटर की हो रही जबरदस्त सेलिंग! आप भी जाने इसकी खासियत

विशेषताएं और सुविधाएं:

ताता नेक्सन ईवी प्राइम और मैक्स वेरिएंट्स में तीन ड्राइविंग मोड्स शामिल हैं – सिटी, इकों, और स्पोर्ट। इनमें सनरूपा, AQI डिस्प्ले वाला एयर प्यूरिफायर, फूज़ कंट्रोल, कपरलेस स्मार्टफोन चार्जर, कूल्ड ग्लोव बॉक्स, रिवर एयर कंडीशनिंग वेट, और 7-इंच मल्टी इंफॉर्मेशन डिसप्ले (MID) समाहित हैं।

सुरक्षा:

इन कारों में दो एयरबैग, सभी चार पहियों पर डिस्क ब्रेक, और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) भी हैं, जो इन्हें सुरक्षित और स्टर्डी बनाता है। यह नया वेरिएंट भारतीय बाजार में बिजली से चलने वाली कारों के लिए एक नया मापदंड स्थापित करने का प्रयास है, जिससे ग्रीन और एक्साइटिंग ड्राइविंग का आनंद लिया जा सके।

2. टाटा टिगोर EV: इलेक्ट्रिक सेडान

Top 5 ev cars

टाटा मोटर्स ने अपनी लोकप्रिय इलेक्ट्रिक सेडान, टाटा टिगोर EV को नई उपग्रेडेड वेरिएंट के साथ पेश किया है, जिसे अब और भी एक्साइटिंग बनाया गया है। नई इलेक्ट्रिक सेडान की कीमत 12.49 लाख रुपये से लेकर 13.75 लाख रुपये के बीच है, जो इस सेगमेंट में एक मजबूत रूचि का कारण हो सकती है।

बेहतरीन ड्राइविंग रेंज:

नई Tigor EV में 26 kWh की क्षमता वाला लिक्विड-कूल्ड बैटरी पैक है, जो IP67-रेटेड लिथियम-आईऑन बैटरी है और इसे हर मौसम में बेहतर परफॉर्मेंस देने का दावा किया गया है। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 55 kW की पावर और 170 Nm का टॉर्क पैदा करता है, जिससे कार सिंगल चार्ज में 315 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है।

नए फीचर्स और डिज़ाइन:

इस अपडेटेड इलेक्ट्रिक सेडान में नए फीचर्स में लेदर सीट अपहोल्स्टरी, लेदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील, रेन-सेंसिंग वाइपर्स, ऑटोमेटिक हेडलैंप, कुज कंट्रोल, और एक नए रंग मैग्नेटिक रेड शामिल हैं। इसके साथ ही, सभी वेरिएंट्स में मल्टी-मोड रेजेन, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, स्मार्टवॉच कनेक्टिविटी, आईटीपीएमएस।

3. Citroen C3: भारतीय बाजार में हुई लॉन्च

Top 5 ev cars

फ्रांस की शीर्ष ऑटोमोबाइल निर्माता Citroen ने भारतीय बाजार में अपनी नई इलेक्ट्रिक हैचबैक कार, Citroen C3, को लॉन्च करते हुए उजागर किया है।

Citroen EC3 में 29.2kWh की क्षमता वाला बैटरी पैक है, जिससे फ्रंट एक्सल माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर को पावर मिलती है। इस इलेक्ट्रिक मोटर ने 57hp की पावर और 143Nm का पीक टॉर्क पैदा किया है। नई EC3 को मात्र 6.8 सेकंड्स में 0 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की गति तक पहुंचने की क्षमता है और इसकी टॉप स्पीड 107 किलोमीटर प्रति घंटा है। 

बिना रुके तय करें सफर 

Citroen C3 एक चार्ज में दुर्जा करने का क्षमता से निर्दिष्ट है, इसे सिंगल चार्ज में 320 किलोमीटर (ARAI) ड्राइविंग रेंज के साथ आता है। इसमें DC फास्ट चार्जर और 3.3KW ऑनबोर्ड AC चार्जर के दो चार्जिंग विकल्प शामिल हैं। DC फास्ट चार्जर से इसकी बैटरी 57 मिनट में 10% से 80% तक चार्ज हो जाती है, जबकि 3.3KW ऑनबोर्ड AC चार्जर से इसकी बैटरी फुल चार्ज होने में लगभग 10.5 घंटे का समय लगता है।

Citroen C3 ने नहीं केवल दिखाई है, बल्कि दुनियाभर में नई ऊर्जा की राह दिखाई है। इस नई और प्रेरणादायक इलेक्ट्रिक गाड़ी के साथ, Citroen ने भारतीय बाजार में एक और उच्च-श्रेणी कार का उद्घाटन किया है जो उपयोगकर्ताओं को एक बेहतर और साफ भविष्य की दिशा में अग्रसर करेगी।

4. Tata Tiago EV

Top 5 ev cars

Tiago EV दो बैटरी पैक विकल्पों के साथ उपलब्ध है – 19.2kWh और 24kWh, जो दोनों ही बेहतरीन ड्राइविंग रेंज के साथ आते हैं – 250 किलोमीटर और 315 किलोमीटर क्रमश: Tiago EV का कमरा मौहल का इलेक्ट्रिक मोटर 60bhp की पावर और 105Nm का टॉर्क पैदा करता है, जबकि हावर रेंज 74bhp की पावर और 114Nm का टॉर्क उत्पन्न करता है।

Tata Tiago EV को चार्ज करना भी बहुत आसान है। इसमें Ziptron हाई-वोल्टेज इलेक्ट्रिकल आर्किटेक्चर है, जिससे 50KW DC फास्ट चार्जिंग को समर्थन मिलता है। 50% DC फास्ट चार्जिंग से इसकी बैटरी 57 मिनट में 10% से 80% तक चार्ज हो जाती है। 

आराम से जाओ, दुनिया घूमो:

Tiago EV के साथ 3.3kW और 7.2kW के ऑनबोर्ड चार्जिंग सुविधाएं हैं, जो कि आपको दूर जाने का आनंद लेने के लिए तैयार रखती हैं। बड़े पैक के साथ, 7.2kW की चार्जिंग क्षमता से बैटरी 3.5 घंटे में पूरी तरह से चार्ज हो जाती है।

बहतरीन डिजाइन, शानदार प्रदर्शन

Tata Tiago EV ने न केवल उच्च क्षमता और लंबी चार्जिंग रेंज से दिल जीता है, बल्कि इसका आकर्षक डिजाइन और प्रदर्शन भी सभी को मोहित कर रहा है। यह कार सिर्फ एक वाहन नहीं, बल्कि एक भविष्य का प्रतीक है, जो हर किसी को एक नई और सशक्त यातायात की दिशा में अग्रसर करने में सहायक हो सकता है।

पेट्रोल बाइक को भूल जाओ! 171 Km रेंज वाली इलेक्ट्रिक बाइक ने मचाया तहलका

5. MG Comet EV: इलेक्ट्रिक रिवोल्यूशन का नया दरवाजा

मोरिस गैराजेज (MG Motors) ने भारतीय बाजार में एक और इलेक्ट्रिक दमदार कार, MG Comet को पेश करके उत्साह बढ़ा दिया है। यह सबसे सस्ती MG कार है, जिसने उपभोक्ताओं को बजट में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी का मजा लेने का मौका दिया है।

Top 5 ev cars
MG Comet EV

MG Comet EV में 17.3kWh की बैटरी पैक और 41bhp की पावर वाला इलेक्ट्रिक मोटर है, जिससे एक चार्ज में 230 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज हासिल की जा सकती है। इसमें 3.3KW चार्जर के साथ 7 घंटे में और 5 घंटे में 80% तक चार्ज होने की क्षमता है, जिससे यात्रा का आनंद बढ़ा जाता है।

करीब 8 लाख से शुरू होने वाली MG Comet EV ने उपभोक्ताओं को एक बड़ी रेंज और कम चार्जिंग कास्ट के साथ मोबिलिटी के आनंद में आने का वादा किया है। इसके नवीनतम फीचर्स और वायस कमांड्स के साथ, MG Comet EV ने डिजिटल यातायात की दिशा में एक नया मोड़ दिखाया है, जो उपभोक्ताओं को व्यापकता और सुविधा का एक नया स्तर प्रदान करता है।

Ola का कॉपी! 100 KM की रेंज, धांसू सिस्टम के साथ हुआ लांच, जानें कीमत
🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

Rahul hails from Patna, Bihar, and is a highly driven individual with a background in Computer Science Engineering. He is a passionate blogger, known for his profound enthusiasm for automobiles, particularly electric vehicles (EVs). As the founder of the blog "Ecovahan," Rahul shares his knowledge and insights on the world of sustainable transportation and cutting-edge automotive technology. Contact [email protected]

Leave a Comment

Join Whatsapp