68 kmph माइलेज, 80 हजार कीमत में लांच हुआ Yamaha हाइब्रिड स्कूटर…

तेजी से बढ़ते इस आधुनिक युग में एक से बढ़कर एक स्कूटर और बाइक लॉन्च हो रहे हैं। देश में पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। इसी के वजह से ईवी इंडस्ट्री काफी तेजी से बढ़ रही है। आज इस पोस्ट में एक ऐसे हाइब्रिड स्कूटर बारे में बात करने वाले हैं जिसे आप पेट्रोल के साथ-साथ बैटरी से भी आसानी से चला सकते हैं। इस हाइब्रिड स्कूटर की डिमांड भी मार्केट में काफी ज्यादा देखने को मिल। इस हाइब्रिड स्कूटर का नाम Yamaha Fascino 125 Fi है जिसे ऑटो सेक्टर की नामी कंपनी यामाहा ने लांच किया है।

WhatsApp चैनल ज्वाइन करें Join Now

Telegram चैनल ज्वाइन करें Join Now

Yamaha Fascino 125 Fi Hybrid 

इलेक्ट्रिक स्कूटर उन लोगों के लिए काफी सही साबित होने वाले हैं जो लंबी दूरी की यात्रा करते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि मार्केट में बहुत कम ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर मौजूद है जो लंबी रेंज देने का दावा करती है। अगर उपलब्ध भी है तो उन स्कूटर की कीमत काफी अत्यधिक रखी गई है।

Yamaha Fascino 125 Fi Hybrid 
Yamaha Fascino 125 Fi Hybrid 

ऐसे में यह हाइब्रिड स्कूटर काफी बेहतरीन होने वाला है क्योंकि कंपनी ने इसकी कीमत काफी कम रखी है। कम्पनी ने इसकी बेस वैरिएंट को मात्र 79,600 हजार रुपये एक्स शोरूम कीमत के साथ लॉन्च किया है। लेकिन टॉप वेरिएंट को 92,530 हजार रुपये एक्स शोरूम कीमत के साथ लॉन्च किया गया है।

Name Bajaj Chetak New Model
रेंज50-60 किलोमीटर
टॉप स्पीड50-80 किलोमीटर प्रति घंटे
बैटरी60v42ah पावर वाले बैटरी
कीमत1.79 लाख रुपये एक्स शोरूम

यह पढ़ें:👉 लॉन्च होगी 206km रेंज वाली है ये गजब की इलेक्ट्रिक स्कूटर, आने वाला है भूचाल!

इंजन ट्रांसमिशन और पावर

इसमें कम्पनी के तरफ से 125 cc का इंजन दिया गया है जो 8.2 PS की पावर के साथ 6500 rpm जेनरेट करता है। सबसे ख़ास बात इसकी यह है कि यह एक लीटर पेट्रोल में 65 से 68 किलोमीटर की माइलेज देने में सक्षम है।

यह पढ़ें:👉 150 Km रेंज के साथ जुड़ा एक और राइडिंग मोड, लोग हुए दीवाने

इसके अलावा इसमें SMG motor लगी हुई है। यह मोटर स्कूटर की बैटरी के साथ काम करती है। मोटर एनर्जी जेनरेट करती है, जो इंजन को चलते हुए एडिशन 0.6 Nm का टॉर्क देती है। इसका कुल वजन 99 kg का वजन है। यह बैटरी के साथ 10.3 Nm टॉर्क के साथ 5000 पावर जेनरेट करने में सक्षम है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के टॉप स्पीड 90 किलोमीटर प्रति घंटे की है। इसमें 21 लीटर का अंदर सीट स्टोरेज कैपेसिटी भी दिया गया।

यह पढ़ें:👉 Diwali Dhamaka: मात्र 41,999 रुपए में में मिल रही ये Greta Harper EV

कई बेहतरीन कलर ऑप्शन के साथ लॉन्च

कंपनी में इसे एक दो नहीं बल्कि 14 विभिन्न रंगों के साथ इस हाइब्रिड स्कूटर को लांच किया है ताकि किसी किसी को पसंद आ सके। इस हाइब्रिड स्कूटर के फ्रंट व्हील में डिस्क ब्रेक और रियर व्हील में ड्रम ब्रेक का इस्तेमाल किया गया है। इसके साथ यह कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम से भी लैस है। इसके साथ कई सारे बेहतरीन फीचर्स को भी इसके साथ जोड़ा गया है।

यह पढ़ें:👉 सिर्फ ₹68,000 में मिल रही धांसू इलेक्ट्रिक स्कूटर! जानले रेंज, कीमत और फीचर्स

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: [email protected]

2 thoughts on “68 kmph माइलेज, 80 हजार कीमत में लांच हुआ Yamaha हाइब्रिड स्कूटर…”

  1. Centrale gov or state government subsidy kitna milega……..
    2024 fame 2 subsidy anusar Yamaha scootye ka price 40 Hazar hona chahiye……

    Reply

Leave a Comment

Join Whatsapp