इन तरीकों से अपने पुराने पेट्रोल व डीजल बाइक और स्कूटर को इलेक्ट्रिक स्कूटर में बदलें

How to convert petrol and diesel vehicle to electric:पेट्रोल के बढ़ते कीमत को देखते हुए आज के समय में हर कोई चाहता है कि पेट्रोल पर जितना कम खर्च हो सके उतना बेहतर है। और आज के समय में इसका विकल्प हर किसी के पास आ चुका है। इलेक्ट्रिक से चलने वाली गाड़ियां।

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

अगर आप सभी के पास पहले से ही पेट्रोल या डीजल से चलने वाली बाइक या स्कूटर है, तो उन्हें इलेक्ट्रिक में आसानी से बदला जा सकता है। इसके लिए उनमें कुछ बदलाव की आवश्यकता होगी। इसके लिए कुछ पैसे की जरूरत पड़ेगी और उन्हें आसानी से इलेक्ट्रिक में बदला जा सकेगा।

जस्ट इलेक्ट्रिक नाम की एक कंपनी बना रही है इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर

जस्ट इलेक्ट्रिक नाम की कंपनी पुराने पेट्रोल और डीजल से चलने वाली बाइक या स्कूटर को इलेक्ट्रिक बाइक में बदलने का काम स्टार्टअप किया है। जिसमें आपको अपने पुराने बाइक या स्कूटर को कंपनी को देना होगा और कुछ वक्त के बाद वह कंपनी आपके पेट्रोल और डीजल से चलने वाले बाइक या स्कूटर को इलेक्ट्रिक पर चलने योग्य बना देंगे। उसके बाद कंपनी खुद आपको घर तक डिलीवरी देने आएगी।

how to convert old vehicle to electric

यह भी पढ़े 145 Km रेंज वाली Trigo BX4 इलेक्ट्रिक बाइक होगी लॉन्च

इस कंपनी के साथ-साथ आपके पास और भी कई कंपनियों का विकल्प है। जिनके मदद से आप अपने बाइक या स्कूटर को इलेक्ट्रिक में बदल सकते है। जैसे जूइंक (Zuink) या बाउंस (Bounce) या गोगोए-1 (GoGoA1) जैसी कई कंपनियां है जो पेट्रोल इंजन को इलेक्ट्रिक में बदलने का काम कर रहे है।

इलेक्ट्रिक में बदलने के लिए इतने होंगे खर्च कर

इसके लिए आपको अपने बाइक में electric kit retrofit लगवाने की आवश्यकता होती है। जिसे आप ऑफलाइन या फिर मार्केट में भी कई कंपनी के kit है जो पहले से ही मौजूद हैं। जिन्हें आप खरीद करके अपने बाइक में install करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक व्हीकल हुआ घातक! बैटरी में आग लगने से 38 लोग घायल, बिल्डिंगों से कूदते दिखे लोग

अब हम इसे कीमत की बात करते हैं। तो इसके शुरुआती कीमत 27000 है। वही सबसे मशहूर कंपनी gogoa1 कंपनी की बात करे जो स्प्लेंडर बाइक को इलेक्ट्रिक में बदल देती है जिसकी कीमत लगभग ₹35000 है। इसे एक बार चार्ज कर देने के बाद आपको 151KM तक चला सकते हैं। इसके अलावा आप अलग से बैटरी लगवा सकते हैं इसकी रेंज को और भी बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:ईवी मार्केट में धूम मचाने आ रही है Mahindra की इलेक्ट्रिक स्कूटर, ओला इलेक्ट्रिक से होगी सीधी टक्कर

🔥  Whatsapp Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥 Telegram Group👉 यहाँ क्लिक करे

यह भी पढ़ें:अब यामाहा भी लाने जा रही इलेक्ट्रिक स्कूटर, ओला, एथर, हीरो को मिलेगी कड़ी चुनौती

From (Patna, Bihar) Rahul is the founder of blog Ecovahan. Computer Science Engineer and Passionate Blogger. संकल्प करें इलेक्ट्रिक चुनें

Leave a Comment

खुशखबरी: नितिन गडकरी के इस फैसले से सरकार बल्ले-बल्ले, लोगों को बड़ी राहत होंडा का धमाका! ई-स्कूटर निर्माता कंपनियों की उड़ाई नींद, इस दिन आ रही Activa Electric Hero Vida का इंतज़ार ख़त्म! दिल्ली में शुरु हुई डिलीवरी Honda Activa को टक्कर देने आ रही 100km रेंज वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर Ola दे रही 15 हज़ार रूपये का बम्पर डिस्काउंट,जल्दी करें