पहली बार टेस्टिंग के दौरान दिखीं हुंडई एक्सटर, जानें लांच डेट

जैसे जैसे ईवी सेक्टर की ग्रोथ हो रही है हर कंपनी अपने को अपडेट कर इस मार्केट में एंट्री लेना चाहती है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह इंडस्ट्री फ्यूचर के तरफ इशारा करती हुई नजर आ रही है। आज इलेक्ट्रिक वाहन इंडस्ट्री में टू व्हीलर के साथ साथ इलेक्ट्रिक फोर व्हीलर की डिमांड में भी कुछ तेजी देखने को मिल रही है।

इलेक्ट्रिक फोर व्हीलर मार्केट की बात करे तो इसमें टाटा और महिंद्रा की इलेक्ट्रिक कार धूम मचा रही है। वही टू व्हीलर सेक्टर में ओला के इलेक्ट्रिक स्कूटर। आज इस पोस्ट में हुंडई एक्सटर इलेक्ट्रिक वर्जन के बारे में बात करने वाले है जिसे कम्पनी साल 2024 में लॉन्च कर सकती है।

Hyundai Exter electric car testing

हुंडई एक्सटर इलेक्ट्रिक वर्जन

कम्पनी ने हाल में ही इस हुंडई एक्सटर को नए अंदाज़ में पेश किया है। लेकिन इलेक्ट्रिक एसयूवी की बढ़ती डिमांड को देखते हुए कंपनी ने इसे इलेक्ट्रिक अवतार में पेश करने की कोशिश कर रही है। आपको बता दे इस इलेक्ट्रिक वर्जन को पहली बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है और इसके अगले साल लॉन्च होने की उम्मीद है।

यह पढ़ें:👉 Simple One का धोखा! अपने दावों पर हुई फेल, अबतक केवल 24 स्कूटर की हुई डिलीवरी

मिलेंगे दमदार बैटरी पैक और रेंज

मीडिया खबरों से मिल रही जानकारी के मुताबिक इसमें 25-30 KWH का बैटरी पैक मिलने की संभावना है और इसकी रेंज लगभग 300-350 किमी होने की संभावना है। फिल्हाल कम्पनी कैस्पर ईवी पर काम कर रही है जिसमे 40 KWH बैटरी पैक से लैश होने की बात कही जा रही है।

यह पढ़ें:👉 Mahindra Thar EV: सबको चौकानें 15 अगस्त को लॉन्च होगी थार इलेक्ट्रिक

इतना ही नही कंपनी भारत में केवल आयोनिक 5 और हुंडई कोना इलेक्ट्रिक जैसी प्रीमियम रेंज की इलेक्ट्रिक कारें ही पेश की है। और यह हुंडई एक्सटर इलेक्ट्रिक कम्पनी का एंट्री लेवल कार में से एक होगी। स्टाइल के मामले में एक्सटर ईवी काफी हद तक अपने आईसीई सिबलिंग के समान ही होगी। ईवी बैजिंग के साथ फ्रंट में कुछ बदलाव हो सकते हैं, जैसा कि टेस्टिंग के दौरान देखे गए प्रोटोटाइप में स्पष्ट है। 

यह पढ़ें:👉 लंबे इंतजार के बाद मार्केट में लॉन्च हुई 160km से अधिक रेंज वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर! जाने कीमत

स्मार्ट इलेक्ट्रिक सनरूफ, डुअल कैमरा के साथ डैशकैम, पैडल शिफ्टर्स, रियर एसी वेंट, फुटवेल लाइटिंग, वायरलेस फोन चार्जर, 12 लैंग्वेज सपोर्ट और एलेक्सा वॉयस कमांड जैसे सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स से लैस है। वहीं सेफ्टी फीचर्स में स्टैंडर्ड 6-एयरबैग, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, हिल स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल, डायनामिक गाइडलाइन्स के साथ रियर व्यू कैमरा और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल देखने को मिलेंगे।

कीमत क्या होगी

इस एक्सटर को कंपनी ने हाल में ही 5.99 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है। लेकिन इसे इलेक्ट्रिक वर्जन की कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

यह पढ़ें:👉 Ola S1X: 1 लाख से भी सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर! Activa की बजेगी बैंड

🔥Instagram Account👉 यहाँ क्लिक करे
🔥Home Page 👉 यहाँ क्लिक करे

Rajeev Ranjan, an accomplished author and visionary thinker with a B.Tech degree in Electrical Engineering, brings a dynamic blend of technical expertise, unwavering passion for electric vehicles (EVs). Contact: rajeev@ecovahan.com

Leave a Comment