IIT के छात्रों ने लॉन्च की पहली इलेक्ट्रिक फॉर्मूला वन रेसिंग कार, बेहद फास्ट है स्पीड

IIT Madras Students Made Electric Formula One Racing Car: भारत में इलेक्ट्रिक वाहन का बाज़ार पिछले एक दो सालों में काफी ज्यादा बढ़ गया है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि सभी देश में प्रदूषण में कमी और पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता को घटाना चाहते हैं। इसी को देखते हुए हर रोज ईवी मार्केट में एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च हो रहे है।

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

आज हमारे देश के युवा भी इस फील्ड में अपना रुचि दिखा रहे है और अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने पर फोकस कर रहे है और लॉन्च भी कर रहे है। आज इस पोस्ट के माध्यम से एक इलेक्ट्रिक फॉर्मूला वन रेसिंग कार के बारे में बताने वाले है जिसे आईआईटी मद्रास के छात्रों ने डिजाइन किया है और उसे ईवी मार्केट में लॉन्च किया है।

लॉन्च हुई पहली इलेक्ट्रिक फॉर्मूला वन रेसिंग कार

देश की पहली इलेक्ट्रिक फॉर्मूला वन रेसिंग कार को आईआईटी इंजीनियरिंग के छात्रों द्वार इस सोमवार को भारतीय ईवी मार्केट में लॉन्च कर दिया गया है। छात्रों द्वारा इस रेसिंग कार को फॉर्मूला कार ‘RF23’ नाम दिया गया है।

आपको बात दे की इस रेसिंग कार के लिए आईआईटी के 45 छात्र मिलकर पिछले एक सालो से दिन रात काम कर रहे थे। तब इस अथक प्रयास के बाद इनलोगो का सफलता मिली है। यह एक लंबी प्रक्रिया का परिणाम है. इस प्रक्रिया में डिजाइन, निर्माण और टेस्टिंग भी शामिल है। यह कार पूरी तरह से ‘टीम रफ़्तार’ ने ही बनाई है।

टीम रफ़्तार का लक्ष्य

इस रफ्तार टीम में आईआईटी मद्रास के करीब 45 छात्र शामिल है और इस टीम के लिए काम करते है। इस टीम का लक्ष्य भारतीय ईवी मार्केट में लोगो के बीच पहचान बनाने का है। इस टीम के सारे छात्र एक नई सोच, नई उमंग और नई जुनून के साथ काम करते है और हर रोज कुछ नया करने और सीखने का सोचते है।

इस टीम के सारे लोग अपने कार्य को जिमेदारी से करते है और एक दूसरे के सहयोग करके कोई भी प्रोजेक्ट को समय से पूरा कर देते है। इसके साथ टीम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने, उद्योग-मानक इंजीनियरिंग प्रथाओं को बढ़ावा देने और इंजीनियरिंग छात्रों के बीच वास्तविक दुनिया की तकनीकी विशेषज्ञता को बढ़ाने के लिए तत्पर हैं।

डायरेक्टर ने क्या कहा

IIT मद्रास के डायरेक्टर प्रोफेसर वी कामकोटि ने कहा, ”वैश्विक इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है. इस क्षेत्र में विकास और तकनीकी की संभावना बहुत बड़ी है. टीम रफ़्तार का लक्ष्य दुनिया में सर्वश्रेष्ठ फॉर्मूला स्टूडेंट टीम बनना है. लगातार इनोवेशन से ये उपलब्धि हासिल कर सकते हैं.

एक फॉर्मूला छात्र टीम के रूप में रफ़्तार हर साल दुनिया भर के शीर्ष इंजीनियरिंग संस्थानों के के साथ फ़ॉर्मूला छात्र प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेती है. यह टीम हाई परफॉर्मेंस वाली रेसिंग कार की डिजाइनिंग, निर्माण और रेसिंग करने में माहिर है.”

🔥  Whatsapp Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥 Telegram Group👉 यहाँ क्लिक करे

यह भी पढ़ें:

Rajeev Ranjan - editor of the blog Ecovahan. Currently Pursuing B.Tech (Electrical Engineering). Intersted in EVs and Loves automobile.

Leave a Comment

मार्केट में धूम मचाने आ रही ये इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च होने वाली है ये सस्ती कार्स, देखें पूरी लिस्ट Techo Electra Emerge Electric Scooter: सिंगल चार्ज पर 100 Km रेंज 456km रेंज वाली Mahindra XUV400 की बुकिंग शुरू New सेल्फ बैलेंसिंग Electric Scooter की एंट्री, 5 साल वारंटी के साथ