महिंद्रा बहुत जल्द लॉन्च करेगी E-Scooter, OLA इलेक्ट्रिक स्कूटर से होगी सीधी टक्कर 

आज दुनिया के साथ ही हमारे देश भारत में भी ईवी इंडस्ट्री काफी ज्यादा ग्रो कर रहा है। ऐसा में इलेक्ट्रिक कारों के साथ साथ इलेक्ट्रिक स्कूटर का भी डिमांड काफी ज्यादा देखने को मिल रहा है। ऐसे में इलेक्ट्रिक कारों के बाजार में अपनी अलग पहचान रखने वाली कंपनी महिंद्रा अब इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सेगमेंट में अपनी नई इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच कर जा रही है। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का नाम किसबी रखा है इसे कंपनी की ओर से बहुत जल्द भारत में लॉन्च करने की तैयारी है।

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now

आपको बता दे की इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की सीधी टक्कर और कंपनी के इलेक्ट्रिक स्कूटर ओला एस 1, एथर 450 एक्स, बजाज चेतक, हीरो विदा और टीवीएस आईक्यूब से होने वाली है। महिंद्रा ने अपनी ई स्कूटर किसबी को इंटरनेशनल मार्केट में पहले से मौजूद कर रखा है और अब महिंद्रा के साथ कॉलोब्रेशन में पिजट इस स्कूटर को इंडिया में लॉन्च करने की तैयारी में है।

यह भी पढ़ें: इस कंपनी के इलेक्ट्रिक स्कूटर ने सेल्स में तोड़े सारे रिकॉर्ड, लगातार हो रही बुकिंग

80 हजार के आसपास होगी कीमत

ऐसा माना जा रहा है की महिंद्रा की नई ई स्कूटर किसबी की कीमत लगभग 80 हजार से आस पास देखने को मिल सकती है। वही ओला की नई स्कूटर ओला S1 Air की कीमत भी इसके आस पास ही है जो इसे टक्कर देने वाली है। इसके साथ ही औरों इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1 लाख रुपये के आसपास है।

यह भी पढ़ें: OLA E-Scooter का आया नया सॉफ्टवेयर, जानें कैसे कर सकते हैं अपडेट?

कम होगी रेंज

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इसे आपको रेंज काफी ज्यादा कम देखने को मिल सकता है। महिंद्रा की इस इलेक्ट्रिक स्कूटर किसबी में 1.6 kWh की लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया जाएगा जिससे इस बैटरी को 45 से 50 किमी. तक की रेंज मिलेगी। वही इस स्कूटर की टॉप स्पीड भी 42 किमी. प्रति घंटे के आसपास रहने की ही बात कही जा रही है।

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को चलाने के लिए नहीं है लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन की जरूरत

ये होगी खासियत

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की सबसे बड़ी खासियत इसकी रिमूवेबल बैटरी होगी जिसे आप आसानी से निकालकर चार्ज कर सकेंगे और दूसरे बैटरी उसके जगह पर इस्तेमाल कर सकेंगे। ये वही फीचर है जो हीरो विदा ने दिया है.

इस फीचर के तहत आप स्कूटर की बैट्री को आसानी से स्वैप कर सकेंगे। महिंद्रा कंपनी ने एक बयान में कहा है कि इसका या इलेक्ट्रिक स्कूटर किसबी विदेशों में बेचा जा रहा है वैसे भारत में बहुत जल्द ही लांच किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: ₹1 लाख से कम कीमत के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स 

ऐसा देखा जा रहा है की परफॉर्मेंस के मामले में किसबी कुछ कुछ बाउंस इन्फिनिटी E1 जैसा ही रहेगा। हालांकि अपने स्लीक और ट्रैंडी लुक्स के कारण किसबी विदेश में काफी पॉपुलर हुआ है।

🔥  Whatsapp Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥 Telegram Group👉 यहाँ क्लिक करे

Rajeev Ranjan - editor of the blog Ecovahan. Currently Pursuing B.Tech (Electrical Engineering). Intersted in EVs and Loves automobile.

Leave a Comment

Okaya Faast F3: नई इलेक्ट्रिक स्कूटर का टीजर हुआ जारी, मिलेगा 140 km की रेंज भारत में शुरू हुई Tata Tiago EV की डिलीवरी 120 Km रेंज, मात्र 1 लाख रुपए ऐसे मिलेगा Honda Activa इलेक्ट्रिक स्कूटर Maruti Suzuki YY8: जल्द आ रही है मारुती सुजुकी की पहली इलेक्ट्रिक कार स्कूटर-बाइक छोड़ो! अब इलेक्ट्रिक साइकिल देगी 100 km रेंज