भारतीय कंपनी प्रवेग बनाएगा अब सेना के लिए ऑफरोडिंग इलेक्ट्रिक SUV, फीचर्स होंगे कमाल

Pravaig DEFY Electric SUV: दोस्तो भारत के बाजार में आम जनता के लिए अब तक इलेक्ट्रिक से चलने वाले बहुत सारे ऑटोमोबाइल्स लांच किया जा चुका है। मगर हमारे देश के जवानों के लिए अब तक कोई भी इलेक्ट्रिक से चलने वाली ऐसे ऑटोमोबाइल्स को भारत के बाजारों में नहीं उतारा गया है। लेकिन अब यह खुशखबरी है की भारतीय सेना भी इलेक्ट्रिक कारों में सफ़र कर सकेंगे।

WhatsApp Group Join Now

Telegram Group Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

सोशल मडिया तस्वीरें से मिली जानकारी

इस इलेक्ट्रीक SUV का निर्माण भारतीय कंपनी प्रवेग द्वारा किया जा रहा है. वही जरूरत पड़ने पर ऑफरोडिंग के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसकी जानकारी प्रवेग द्वारा सोशल मीडिया हैंडल पर तस्वीरें शेयर करके की गई. कुछ इमेजेस को शेयर करते हुए कंपनी ने कहा की भारतीय सेना के लिए हमारी कंपनी एसयूवी का निर्माण कर रही है, जो इलेक्ट्रिक से ऑपरेट होगा।

Pravaig DEFY Electric SUV फीचर्स

इस कार के डिजाइनिंग के बारे में बात करें तो इस कार में एलईडी लाइट प्रदान की गई है। इस कार को सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए बहुत ही बेहतरीन तरीके से डिजाइन किया गया है। पीछे लाल रंग के एलईडी लाइट लगाई गई है। वही इसमें दरवाजा नहीं होने वाला है जिससे जवानों को इसमें चढ़ने और उतरने में कोई भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसमें ऐसे टायर्स का भी इस्तेमाल किया गया है जों हर प्रकार के सड़कों पर दौड़ सके.

Pravaig DEFY Electric SUV

Pravaig DEFY Electric SUV बैटरी, मोटर, रेंज

इस एसयूवी में एक साथ चार जवान आसानी से सफर कर सकेंगे। वही इसकी फीचर की बात की जाए तो इसमें ड्यूल मोटर लगाया जाएगा जिससे 402 बीएचपी और 620 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट होगा। वही इस एसयूवी में 90KW की बैटरी दी जाएगी। जिसकी मदद से सिंगल चार्ज में आसानी से 500 km की दूरी को तय कर पाएगी। साथ ही इसमें ऑल टेरेन ड्राइव सिस्टम दिया जाएगा। इस एसयूवी में फास्ट चार्जिंग प्रदान किया गया है जिसके मदद से इसे 0 से 80 % तक चार्ज होने में मात्र 30 मिनट का वक्त लगेगा।

यह भी पढ़ें: BMW लॉन्च करने जा रही शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर, ओला और हीरो इलेक्ट्रिक की अब बजेगी बैंड

मिलेगी बेहतरीन ऑफरोडिंग क्षमता

इस इलेक्ट्रिक SUV को खास करके सेना के लिए तैयार किया जा रहा है। इसलिए सेना के हर छोटी और बड़ी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इसका निर्माण किया जा रहा है, जिसमें बेहतरीन ऑफरोडिंग क्षमता के साथ बनाया गया है। वही 234 एमएम ग्राउंड क्लियरेंस के साथ ही इसे इस तरह से बनाया जा रहा है जिससे यह करीब 900 एमएम तक पानी के बीच से भी आसानी से निकल पायेगा। वही इसकी टॉप स्पीड की बात की जाए तो 210 km/hr की होने वाली है। वही इसमें और भी कई बेहतरीन फीचर्स दिए गया है।

यह भी पढ़ें: ओला की बोलती बंद करने आ रहा Ampere Electric Scooter, फीचर्स देख Ola की बढ़ी टेंशन

🔥  Whatsapp Group👉 यहाँ क्लिक करे
🔥 Telegram Group👉 यहाँ क्लिक करे

यह भी पढ़ें:

Sharwan Kumar - passionate about content writting. Currently Pursuing B.Tech (Electrical Engineering)

Leave a Comment